देश को प्रदूषण मुक्त बनाने में ऑटो उद्योग सरकार के साथ काम करे: उद्योग मंत्री

Edited By Supreet Kaur,Updated: 27 Jul, 2019 09:02 AM

work with the auto industry government to make the country free of pollution

केन्द्रीय भारी उद्योग एवं लोक उपक्रम मंत्री अरविंद गनपत सावंत ने कहा देश को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए ऑटो उद्योग को सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहिए। श्री सांवत ने यहां एसोचैम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि भारत के सकल घरेलू....

नई दिल्लीः केन्द्रीय भारी उद्योग एवं लोक उपक्रम मंत्री अरविंद गनपत सावंत ने कहा देश को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए ऑटो उद्योग को सरकार के साथ मिलकर काम करना चाहिए। श्री सांवत ने यहां एसोचैम द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में सात प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाला ऑटो उद्योग पिछले कुछ महीने से बिक्री में गिरावट की समस्या से जुझ रही है। इसको लेकर गंभीर होने की जरूरत है। सिर्फ सरकार से ही काम नहीं हो सकता है इसलिए दोनों को मिलकर काम करना होगा और देश के लिए जो सर्वश्रेष्ठ होगा उसे करना होगा।

उन्होंने कहा कि ऊंची बैटरी कीमत की वजह से सरकार इलेक्ट्रिक वाहन पर सब्सिडी दे रही है। बैटरी की लागत कम करने और इसकी कीमतों में कमी लाने के लिए शोध एवं विकास किये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सभी को समर्थन दिया जाएगा लेकिन पहले सार्वजनिक परिवहन को मदद की जाएगी। उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बनाए जाने का उल्लेख करते हुये कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए सोलर पावर वाला चार्जिंग स्टेशन बनाने की आवश्यकता है। सांवत ने कहा कि जिस तरह से आईटी के कारण ई अपशिष्ट बढ़ा है उसी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन से बैटरी अपशिष्ट भी बढ़ेगा लेकिन इसके निपटारे की व्यवस्था करनी होगी। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!