कोरोना का असरः कर्मचारी कर रहे वर्क फ्रॉम होम, साइबर हमले का खतरा बढ़ा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Mar, 2020 01:44 PM

workers doing work from home increased risk of cyber attack

कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए वर्क फ्रॉम होम के चलन में अब साइबर हमले के जोखिम में बढ़ोतरी हुई है। बड़े पैमाने पर लोग इंटरनेट के माध्यम से अपने घर से ही दफ्तर का काम कर रहे हैं।

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए वर्क फ्रॉम होम के चलन में अब साइबर हमले के जोखिम में बढ़ोतरी हुई है। बड़े पैमाने पर लोग इंटरनेट के माध्यम से अपने घर से ही दफ्तर का काम कर रहे हैं। एलिया कंसल्टिंग के सीईओ दीपक भवनानी ने कहा कि वर्क फ्रॉम होम के कारण बड़ी व छोटी सभी प्रकार की कंपनियों के लिए साइबर सुरक्षा का जोखिम बढ़ा है। 

PunjabKesari

कंपनियों के निजी आंकड़ों को कर्मचारी अपने घर से लैपटॉप या घर पर लगे पीसी से एक्सेस कर रहे हैं। संभव है उनमें उसी स्तर का फायरवाल या सिक्योरिटी सिस्टम न हो, जो ऑफिस वाले कंप्यूटर में होता है। इसे देखते हुए कंपनियों के प्रबंधन और आईटी अधिकारियों को अपने डाटा के सुरक्षा जोखिमों पर ध्यान देना होगा। उन्हें डाटा लॉस प्रीवेंशन प्रोसेस की समीक्षा करनी होगी क्योंकि आने वाले समय में इससे उनकी साख प्रभावित हो सकती है।

PunjabKesari

पालो अल्टो नेटवर्क्स के भारत और दक्षेस कारोबार के रीजनल वाइस प्रेसिडेंट अनिल भसीन ने कहा कि साइबर अपराधी कोरोनावायरस से जुड़ी दहशत का भी लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं। वे ई-मेल स्कैम, फिशिंग और रैंसमवेयर हमले को भी अंजाम दे रहे हैं। साइबर अपराधी कोरोनावायरस की ताजा स्थिति बताने के बहाने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ई-मेल व मैसेज भेजते हैं। उपयोगकर्ता वायरस की ताजा स्थिति जानने के लिए इन्हें खोलते हैं। इनमें लिंक, पीडीएफ, एमपी4 या डॉक्स फाइल के बहाने डिजिटल वायरस वाले फाइल हो सकते हैं। 

PunjabKesari

साइबर सुरक्षा कंपनियों की भूमिका हुई महत्वपूर्ण
टीएसी सिक्योरिटी के संस्थापक और सीईओ तृष्णीत अरोड़ा ने कहा कि साइबर अपराध के कुछ मामले दर्ज भी किए गए हैं। साइबर अपराधी फेक मैप ऑफर कर रहे हैं, जिनसे संक्रमित लोगों को ट्रैक किया जा सके। इसके लिए उपयोगकर्ता मैप जनरेट करने के लिए सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होता है। जिससे साइबर सुरक्षा खतरे में पड़ जाती है। उन्होंने कहा कि अभी साइबर सुरक्षा कंपनियों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। अभी अलग तरह की साइबर गतिविधियों पर ध्यान दिया जाना चाहिए और तुरंत उस पर कदम उठाना चाहिए।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!