LPG सिलेंडर पर आपको फिर मिल सकती है सब्सिडी! सरकार ने तैयार किया प्लान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Sep, 2021 06:22 PM

you can get subsidy on lpg cylinder again government prepared plan

एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर बड़ी खबर आई है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय उस सीमा का मूल्यांकन कर रहा है जिस पर तरलीकृत पेट्रोलियम गैस पर सब्सिडी बहाल की जाएगी। एक सर्वे किया जा रहा है कि किस कीमत पर ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता...

बिजनेस डेस्कः एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर बड़ी खबर आई है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय उस सीमा का मूल्यांकन कर रहा है जिस पर तरलीकृत पेट्रोलियम गैस पर सब्सिडी बहाल की जाएगी। एक सर्वे किया जा रहा है कि किस कीमत पर ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ता गैस सिलेंडर खरीदेंगे।

बिजनस स्टैंडर्ड ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि मामले में कई तरह के विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। इनमें से एक विकल्प ये है कि सरकार सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर उपभोक्ताओं को ही उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी प्रदान कर सकती है। 

सब्सिडी के रूप में उपभोक्ताओं को बांटे 3,559 करोड़ रुपए 
उल्लेखनीय है कि वित्त वर्ष 2020-21 में सरकार ने सब्सिडी के रूप में उपभोक्ताओं को 3,559 करोड़ रुपये दिए थे। वहीं इससे पिछले वित्त वर्ष 2019-2020 में यह आंकड़ा 24,468 करोड़ रुपए था। इस तरह एक साल में सरकार ने सब्सिडी में लगभग छह गुना कटौती की है। मौजूदा समय में अगर उपभोक्ताओं की सालाना आय 10 लाख रुपए है, तो आपको सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ नहीं मिलता है।  

मौजूदा समय में इतनी है सब्सिडी 
मौजूदा समय में दिल्ली में घरेलू सिलेंडर पर सब्सिडी शून्य है लेकिन केंद्र सरकार कुछ राज्यों में फ्रेट कॉस्ट्स के रूप में ग्राहकों को सब्सिडी प्रदान करती है। सब्सिडी की मात्रा अलग-अलग है, लेकिन यह मोटे तौर पर 30 रुपए से भी कम है। रिपोर्ट्स के अनुसार, सब्सिडी को लेकर किए जा रहे सर्वे से पता लगाया जाएगा कि उपभोक्ता किस रेट पर सिलेंडर खरीद सकते हैं।   

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!