Zomato के शेयर गिरकर 35 रुपए तक आएंगे, अश्वथ दामोदरन ने फिर की भविष्यवाणी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 29 Jul, 2022 11:05 AM

zomato shares will fall to rs 35 ashwath damodaran predicts again

फूड डिलीवरी प्‍लेटफॉर्म जोमैटो के शेयर अब तक अपने निवेशकों को तगड़ा नुकसान करवा चुके हैं। हर किसी के मन में अभी एक ही सवाल है कि आखिर जोमैटो के शेयरों में यह गिरावट कब थमेगी? अब तो न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में फाइनेंस के प्रोफेसर और वैल्‍यूएशन

बिजनेस डेस्कः फूड डिलीवरी प्‍लेटफॉर्म जोमैटो के शेयर अब तक अपने निवेशकों को तगड़ा नुकसान करवा चुके हैं। हर किसी के मन में अभी एक ही सवाल है कि आखिर जोमैटो के शेयरों में यह गिरावट कब थमेगी? अब तो न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में फाइनेंस के प्रोफेसर और वैल्‍यूएशन गुरु अश्‍वथ दामोदरन ने भविष्यनाणी की है कि जोमैटो के शेयर में और भी गिरावट आ सकती है। उन्होंने कहा है कि जोमैटो का शेयर लुढ़ककर 35.32 रुपए तक आ सकता है। 

इससे पहले 2021 में अश्वथ दामोदरन ने कहा था कि जोमैटो के शेयर का वैल्यूएशन 41 रुपए से ज्यादा नहीं है तब शेयर 138 रुपए पर कारोबार कर रहा था लेकिन उनकी भविष्यवाणी सच साबित हुई जब शेयर 41 रुपए के नीचे जा लुढ़का। अब उन्होंने कहा है कि शेयर 35 रुपए तक गिर सकता है।

उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा है, 'कंपनी और बाजार बदल चुके हैं। प्रत्येक शेयर की वैल्यू 40.79 रुपए से गिरकर 35.32 रुपए पर आ गई है। पिछले साल से बुनियादी आर्थिक स्थितियों में बदलाव के बाद वैल्यू में भी चेंज आया है।' उन्होंने कहा है कि अब वैल्यू के लिए कंपनी को कंट्रिब्यूशन मार्जिन और एडजस्टेड EBITDA को बार-बार दोहराना बंद करना होगा। उसे बेचे जाने वाले गुड्स की कॉस्ट की ग्रोथ में कमी लानी होगी।

28 जुलाई (गुरुवार) को शुरुआती कारोबार में जोमैटो के शेयर का प्राइस 44.85 रुपए था। दामोदरन की वैल्यूएशन के हिसाब से जोमैटो के शेयरों में और 19 फीसदी की गिरावट आ सकती है। हाल में स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने वाली न्यू एज टेक कंपनियों में जोमैटो ने निवेशकों का सबसे ज्यादा पैसा डुबोया है।

अगर दामोदरन का कैलकुलेशन सही साबित होता है तो इसका मतलब यह होगा कि जोमैटो के शेयर अपने सबसे ऊंचे स्तर से करीब 80 फीसदी गिर जाएंगे। जोमैटो और इस तरह की दूसरी कंपनियों ने निवेशकों को करीब 3 लाख करोड़ रुपए का चूना लगाया है। दामोदरन का कहना है कि अगर जोमैटो के शेयर का प्राइस 35 रुपए या इससे नीचे चला जाता है तो इसमें खरीदारी का मौका होगा। उन्होंने कहा, 'पिछले दो हफ्तों जैसी गिरावट अगर आगे भी आती है तो इस शेयर का प्राइस 35 रुपये तक आ सकता है। ऐसा होने पर मैं जोमैटो के शेयर खरीदूंगा। मैं अपने पोर्टफोलियो के डायवर्सिफिकेशन के लिए ऐसा करूंगा।'
 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!