आयुर्वैदिक व योग संस्थान में बनेगा 300 बैड का अस्पताल

Edited By ,Updated: 11 Mar, 2017 11:27 AM

300 bed hospital to be set up at ayurvedic and yoga institute

पंचकूला में एम्स की तर्ज पर श्री माता मनसा देवी मंदिर के प्रांगण में 20 एकड़ जमीन पर बनने जा रहे देश के पहले राष्ट्रीय स्तर के आयुर्वेदिक तथा योग संस्थान में 300 बैडों का अस्पताल भी होगा।

पंचकूला(मुकेश) : पंचकूला में एम्स की तर्ज पर श्री माता मनसा देवी मंदिर के प्रांगण में 20 एकड़ जमीन पर बनने जा रहे देश के पहले राष्ट्रीय स्तर के आयुर्वेदिक तथा योग संस्थान में 300 बैडों का अस्पताल भी होगा। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय इस संस्थान के निर्माण पर 500 करोड़ रुपए खर्च करेगा। 

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की ओर से शुक्रवार को विधानसभा के बजट सत्र के अंतिम दिन शून्यकाल के दौरान की गई पंचकूला में आयुर्वेदिक तथा योग संस्थान बनाने की घोषणा की जानकारी देते हुए पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता व कालका की विधायक लतिका शर्मा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज तथा केन्द्रीय आयुष मंत्री नायक प्रसाद यैसो का विशेष तौप पर आभार प्रकट किया। 


गुप्ता ने कहा कि इस संस्थान के निर्माण से हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ के लोगों को बड़ा लाभ मिलेगा। गुप्ता ने बताया कि श्री माता मनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड की ओर से इस संस्थान के निर्माण के लिए 20 एकड़ भूमि नि:शुल्क भारत सरकार के आयुष मंत्रालय को दी गई है। 

 

33 वर्ष के लिए 1 रुपए प्रति वर्ष के हिसाब से लीज पर दी जमीन :
विधायक ने बताया कि भारत सरकार, हरियाणा सरकार व श्री माता मनसा देवी पूजा स्थन बोर्ड के बीच इस संस्थान के निर्माण के संबंध में एग्रीमैंट साइन हुआ। इस समझोते के दौरान आयुष मंत्रालय से डा. संजीव, निदेशक डा. बलदेव कुमार, महानिदेशक हरियाणा आयुष विभाग डा. साकेत कुमार, अतिरिक्त निदेशक डा. सतपाल तथा डा. नासिर को बोर्ड की ओर से स्थान की पोजैशन दी गई। 

 

गुप्ता ने बताया कि भारत सरकार के आयुष मंत्रालय को 33 वर्ष के लिए एक रुपए प्रति वर्ष के हिसाब से जमीन लीज पर दी गई है। इसे 99 वर्ष तक एक रुपए प्रति वर्ष आगे भी दिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस संस्थान में 300 बैडों के अस्पताल के अलावा योग तथा नैचरोपैथी के लिए एक हाल भी स्थापित किया जाएगा तथा एम्स की तर्ज पर रिसर्च के लिए भी देश-विदेश से विशेषज्ञ यहां पर आएंगे।

 

अन्य राज्यों को भी मिलेगा संस्थान का लाभ : लतिका शर्मा
कालका की विधायक लतिका शर्मा ने कहा कि इस संस्थान के स्थापित होने से हरियाणा सहित आस-पास के राज्यों को लाभ होने के साथ-साथ चण्डीगढ़ के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!