हरियाणा में पैक्स का होगा डिजिटलीकरण

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 28 Jun, 2022 07:50 PM

307 packs will be computerized by august 31

हरियाणा के सभी प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (पैक्स) का अब डिजिटलीकरण होगा। इसके तहत 31 अगस्त तक प्रदेश के 307 पैक्स पूरी तरह कम्प्यूटरीकृत हो जाएंगे। यह जानकारी मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों में डिजिटलीकरण की...

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के सभी प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (पैक्स) का अब डिजिटलीकरण होगा। इसके तहत 31 अगस्त तक प्रदेश के 307 पैक्स पूरी तरह कम्प्यूटरीकृत हो जाएंगे। यह जानकारी मुख्य सचिव संजीव कौशल की अध्यक्षता में प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों में डिजिटलीकरण की स्थिति को लेकर हुई बैठक में दी गई। संजीव कौशल ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि नवम्बर माह तक हरियाणा की लगभग सभी 730 पैक्स पूरी तरह कम्प्यूटरीकृत हो जाने चाहिए। इस कार्य में किसी प्रकार की देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी, इसलिए इस प्रोजैक्ट से जुड़े व्यक्तियों की जिम्मेदारी तय की जाए। कम्प्यूटरीकृत होने के बाद कार्यों के सुचारु संचालन हेतु पैक्स के कर्मचारियों का प्रशिक्षण अवश्य करवाया जाए। 

 


उन्होंने कहा कि पैक्स को बैंकिंग प्रणाली से जोडऩे, लेखांकन, लोन एवं एडवांस जैसी गतिविधियों को डिजिटली करने के लिए ही राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है ताकि पैक्स की कार्यप्रणाली में पारदॢशता सुनिश्चित होने के साथ-साथ कार्य सुगमता से हो सके। बैठक में बताया गया कि सी.बी.एस. नैटवर्क के अंतर्गत तैयार विशेष मॉड्यूल के तहत पैक्स में पायलट आधार पर कम्प्यूटरीकृत करने का कार्य किया जा रहा है, जो अंतिम चरण में है। इसके अलावा, हरको बैंक और पैक्स को एक सिंगल सॉफ्टवेयर तथा नैटवर्क के साथ एकीकृत करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा डी.पी.आर. तैयार की जा रही है। आगामी प्रक्रिया को तेजी से पूरा करते हुए नवम्बर माह तक प्रदेश के सभी पैक्स पूरी तरह कम्प्यूटरीकृत हो जाएंगे।
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!