लंपी बीमारी से निपटने के लिए युद्धस्तर पर काम करे प्रदेश सरकार: हुड्डा

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 18 Aug, 2022 07:39 PM

50 rupees per animal per day should be given to gaushalas

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने लंपी बीमारी से निपटने के लिए युद्धस्तर पर काम करने की मांग की है। हुड्डा का कहना है कि हजारों की तादाद में पशु इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। लगातार पशुओं की जान जा रही...

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने लंपी बीमारी से निपटने के लिए युद्धस्तर पर काम करने की मांग की है। हुड्डा का कहना है कि हजारों की तादाद में पशु इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। लगातार पशुओं की जान जा रही है, लेकिन अबतक सरकार की तरफ से जरूरी सक्रियता नहीं दिखाई गई। सरकार को बीमारी के इलाज, सैंपङ्क्षलग और टीकाकरण पर जोर देना चाहिए। गांव-गांव में चिकित्सकीय कैंप लगाने और संक्रमित पशुओं को स्वस्थ पशुओं से दूर रखने की व्यवस्था करनी चाहिए। सरकार के साथ पशुपालकों को भी संक्रमण को रोकने के लिए विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है।

 


हुड्डा ने पशुपालकों और गौशालाओं के लिए विशेष अनुदान और मुआवजे की भी मांग की है। उनका कहना है कि सरकार से उचित अनुदान नहीं मिलने की वजह से मजबूरी में गौशालाओं से बेसहारा पशुओं को बाहर निकाला जा रहा है। उनकी मांग है कि सरकार 50 रूपए प्रति दिन प्रति गौ-वंश के हिसाब से गौशालाओं को अनुदान दे। अगर सरकार ऐसा करती है तो एक भी बेसहारा पशु सड़क पर नहीं मिलेगा। गौशालाओं की इस मांग को कांग्रेस ने विधानसभा में भी उठाया था। लेकिन सरकार द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया। इसका खामियाजा आज बेजुबान मवेशियों को भुगतना पड़ रहा है।

 


हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस सरकार के दौरान उन्होंने महज 100 रुपए में पशु बीमा योजना की शुरुआत की थी। लेकिन, भाजपा सरकार ने इस योजना को बंद कर दिया। पशुपालकों की इस अनदेखी का खामियाजा सिर्फ उनको नहीं, बल्कि आम लोगों को भी भुगतना पड़ रहा है। क्योंकि, लंपी बीमारी के चलते दूध के उत्पादन में भारी कमी आई है। इसकी वजह से दूध के रेट बढ़ गए हैं। बीमारी के व्यापक असर को ध्यान में रखते हुए सरकार को विशेष रणनीति तैयार करके बीमारी पर पार पाना होगा।

 


28 अगस्त को दिल्ली में होने वाली हल्ला बोल रैली में हरियाणा कांग्रेस की बड़ी भागीदारी देखने को मिलेगी
अपने चंडीगढ़ आवास पर पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए नेता प्रतिपक्ष ने कांग्रेस के आगामी कार्यक्रमों की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 28 अगस्त को दिल्ली में होने वाली महंगाई के खिलाफ हल्ला बोल रैली में हरियाणा कांग्रेस की बड़ी भागीदारी देखने को मिलेगी। इस रैली के चलते विपक्ष आपके समक्ष कार्यक्रम अब 11 सितम्बर को होगा। इसमें भी महंगाई, बेरोजगारी, बढ़ता अपराध और नशा समेत तमाम राज्य स्तरीय व स्थानीय मुद्दों पर जनता के समक्ष सरकार की नाकामियों को उजागर किया जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!