अगले 10 दिन में मिल सकता है कजौली से चंडीगढ़ को अतिरिक्त पानी

Edited By Priyanka rana,Updated: 05 Jun, 2019 09:59 AM

additional water from kajauli to chandigarh

यू.टी. के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने मंगलवार को चंडीगढ़ में फेज पांच व छह के तहत होने वाली वाटर सप्लाई स्कीम को लेकर मीटिंग के दौरान कई मुद्दों पर बातचीत की।

चंडीगढ़(साजन) : यू.टी. के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने मंगलवार को चंडीगढ़ में फेज पांच व छह के तहत होने वाली वाटर सप्लाई स्कीम को लेकर मीटिंग के दौरान कई मुद्दों पर बातचीत की। अगले 10 दिन तक चंडीगढ़ को कजौली से 35 एम.जे.डी. अतिरिक्त पानी मिल सकता है। मीटिंग के दौरान निगम कमिश्नर के.के. यादव ने बताया कि कजौली वाटर सप्लाई स्कीम के फेज पांच व छह का काम पूरा होने को है। 

चंडीगढ़ को 29 एम.जी.डी. और पंचकूला व चंडीमंदिर कैंटोनमैंट को 3-3 एम.जी.डी. अतिरिक्त पानी मिल सकेगा। यादव ने बताया कि कजौली से जंडपुर तक जो काम होना था, उसे ग्माडा ने करना था। निगम ने इसके लिए ग्माडा के पास पैसा जमा करा रखा है। 

दो रेलवे ट्रैक लाइन से पार किए :
उन्होंने बताया कि जंडपुर गांव से लेकर सैक्टर-39 तक जो पंपिंग स्टेशन बनना है, उसका काम निगम ने पूरा करना है। यह काम 2 एकड़ जमीन पर किया जाना है, जिसके लिए ग्माडा ने जमीन का अधिग्रहण कर लिया है। ग्माडा को इस जमीन की ऐवज में 3 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। 

1500 एम.एम. की पाइपलाइन जिसकी लंबाई 6 किलोमीटर होगी, वह जंडपुर से वाटर वर्क्स सैक्टर-39 तक डाली जा चुकी है। 2200 एम.एम. की पाइप कजौली से जंडपुर तक ग्माडा ने बिछा दी है। इस दौरान दो रेलवे ट्रैक लाइन से पार किए गए हैं। एक पंजाब का गांव मरौली और दूसरा पंजाब के मोरिंडा रेलवे स्टेशन के पास स्थित है। डी.आर.एम. अंबाला की देखरेख में यह काम हुआ है। ग्माडा ने रेलवे के पास इस काम के लिए 3.9 करोड़ रुपए जमा कराए थे। 

10 दिन में लीकेज कर दी जाएगी बंद :
रेलवे डिपार्टमैंट ने जो पाइपलाइन रेलवे ट्रैकों के पास गांव मरौली व मोरिंडा रेलवे स्टेशन के पास बिछाई है, वह लीक हो रही है क्योंकि यहां ज्वाइंट खुल गए हैं। इस लीकेज की वजह से कजौली से पानी पंप नहीं हो पा रहा है। 

ए.डी.आर.एम. करन सिंह ने इस मीटिंग के दौरान बताया कि उन्होंने मंगलवार को साइट का दौरा किया जहां रेलवे, ग्माडा और निगम अधिकारी भी साथ थे। उन्होंने आश्वासन दिया कि अगले 10 दिन के दौरान लीकेज का काम दुरुस्त कर दिया जाएगा। 

जल्द पूरा करें काम :
प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने कहा कि चूंकि लोगों को पानी सप्लाई न होने की वजह से काफी दिक्कत आ रही है, लिहाजा उन्होंने रेलवे को आदेश दिया कि वादे अनुसार जल्द से जल्द इस काम को पूरा कर दें। दूसरी जगहों पर भी ज्वाइंट्स की लीकेज चैक कर ली जाए। उन्होंने ग्माडा, निगम, चंडीगढ़ और रेलवे को तालमेल बनाए रखने की सलाह दी।

प्रशासक को डेली रिपोर्ट सौंपी जाएगी :
डी.आर.एम. रेलवे, अंबाला की अध्यक्षता में प्रशासक ने ए.डी.आर.एम., सीनियर डिवीजनल इंजीनियर, अंबाला, चीफ इंजीनियर, ग्माडा और चीफ इंजीनियर, निगम की एक टीम बनाई जो डे टू डे बेसिस पर इस काम की प्रोग्रैस का मुआयना करेगी। डी.आर.एम. अंबाला इस बाबत डेली रिपोर्ट प्रशासक को सौंपेंगे। 

बैठक में एडवाइजर मनोज परिदा, प्रिंसीपल होम सेक्रैटरी अरुण गुप्ता, हाऊसिंग एंड अर्बन डिवैल्पमैंट पंजाब के प्रिंसीपल सेक्रैटरी वेनू प्रसाद, गवर्नर टू पंजाब के प्रिंसीपल सेक्रैटरी जे.एम. बालामुरुगन, निगम कमिश्नर के.के. यादव, ग्माडा के सी.ए. अजोय शर्मा, चीफ इंजीनियर एम.सी. मनोज बंसल, चीफ इंजीनियर ग्माडा सुनील कंसल, सीनियर डिवीजनल इंजीनियर रेलवे बजरंग गोयल मौजूद रहे। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!