9 जुलाई से होगी कालेजों में फीस जमा, दूसरी काऊंसलिंग होगी 15 को

Edited By Priyanka rana,Updated: 07 Jul, 2019 02:26 PM

admission process

शहर के विभिन्न कालेजों में दाखिला प्रक्रिया के तहत अंतिम मैरिट सूची शनिवार को जारी कर दी गई।

चंडीगढ़(वैभव) : शहर के विभिन्न कालेजों में दाखिला प्रक्रिया के तहत अंतिम मैरिट सूची शनिवार को जारी कर दी गई। इस सूची में अलॉट किए गए कालेज एवं अन्य जरूरी जानकारी वैबसाइट पर डाल दी गई है। दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया 4 जून से शुरू हुई थी। 

इस पहली काऊंसिलिंग के तहत यू.टी. पूल के जनरल कैटेगरी के छात्र 8 जुलाई को और आऊटसाइड यू.टी. के छात्र जनरल एवं रिजर्व 9 जुलाई को व बी.कॉम के यू.टी. पूल के रिजर्व कैटेगरी के छात्र 10 जुलाई को फीस जमा करवा सकते हैं। 

इस दौरान जो छात्र दाखिले से वंचित रह जाएंगे, उन्हें 15 जुलाई से होने वाली दूसरी काऊंसिलिंग में दाखिला दिया जाएगा। गौरतलब है कि इस बार ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में स्टूडैंट्स ने रिकॉर्ड तोड़ आवेदन किए है। 

कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए सैंट्रेलाइज्ड  (20 हजार) और नॉन सैंट्रेलाइज्ड (25 हजार) में करीब 45 हजार स्टूडैंट्स आवेदन कर चुके हैं।  जबकि पिछले वर्ष स्नातक संकाय के एडमिशन के लिए सात काऊंसलिंग  हुई थी और अंतिम काऊंसलिंग रात डेढ़ बजे तक चली थी। 

तीसरी काऊंसिलिंग नहीं होगी सैंट्रलाइज्ड :
तीसरी काऊंसिलिंग सैंट्रलाइज्ड नहीं होगी। इसके तहत 22 जुलाई यू.टी. पूल की जनरल और रिजर्व सीटों की एडमिशन होगी। 23 जुलाई को आऊटसाइट यू.टी. के जनरल व रिजर्व सीटों पर एडमिशन होगी। 

तीसरी काऊंसिलिंग में कोर्स के हिसाब से स्टूडैंट को संबंधित कालेज में जाना होगा और वह पूरी तरह से ऑनलाइन नहीं होगी। बीए को छोड़कर अंडरग्रैजुएट के सभी कोर्सेज के लिए अगर किसी भी कालेज में एडमिशन चाहिए तो कोर्सेज के हिसाब से शहर को अलग-अलग कैटेगरीज में बांट दिया गया है।

दो काऊंसिलिंग होंगी ऑनलाइन :
कॉलेज एडमिशन के लिए दो काऊंसलिंग ऑनलाइन होगी, यानि मैरिट के आधार पर लिस्ट तैयार होगी और स्टूडैंट्स उसके द्वारा बताए गए कॉलेज में पहल के आधार पर एडमिशन मिलेगी। तीसरी काऊंसलिंग में स्टूडैंट्स को खुद कॉलेज आकर काऊंसलिंग में भाग लेना होगा। हालांकि काऊंसलिंग एक ही कालेज में आयोजित होगी। कालेज अपने स्तर पर इस काऊंसलिंग में कुछ नहीं कर पाएंगे।  

पहली सैंट्रलाइज्ड काऊंसिलिंग 8 जुलाई को होगी जो यू.टी. पूल की जनरल सीटों की रहेगी। आऊटसाइड यू.टी. पूल की सैंट्रलाइज्ड एडमिशन 9 जुलाई को शुरू होगी। यू.टी. पूल की रिजर्व कैटेगरी की एडमिशन 10 जुलाई को होगी। वहीं दूसरी सैंट्रलाइज्ड काऊंसिलिंग 15 जुलाई को शुरू होगी। 15 जुलाई को यू.टी. पूल की जनरल सीटों की एडमिशन होगी। 16 जुलाई को आउटसाइड यूटी पूल की जनरल व रिजर्व सीटों की एडमिशन होगी। 16 को ही दोपहर 2 बजे के बाद यू.टी. पूल की रिजर्व सीटों की एडमिशन होगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!