अग्निवीरों को हरियाणा में सरकारी नौकरी एवं अन्य कार्यों में दी जाएगी वरीयता : मनोहर लाल

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 15 Jun, 2022 07:12 PM

agneepath  scheme will increase employment for the youth

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अग्निपथ योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का धन्यवाद करते हुए कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना से नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, इससे हरियाणा के युवाओं को काफी फायदा होगा। प्रदेश का...

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अग्निपथ योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का धन्यवाद करते हुए कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना से नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, इससे हरियाणा के युवाओं को काफी फायदा होगा। प्रदेश का युवा देश सेवा करने का जज्बा रखता है। देश की सेना में सबसे ज्यादा संख्या हमारे युवाओं की है। नई भर्ती योजना से उनको न केवल देश सेवा का मौका मिलेगा, बल्कि नौकरी भी मिल सकेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल 46,000 अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए भर्ती रैलियां आगामी 90 दिनों में शुरू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस सेवा को पूरा करने वाले युवाओं को हरियाणा सरकार नौकरी एवं अन्य कार्यों में वरीयता देगी। 

 


मुख्यमंत्री ने कहा कि अग्निपथ योजना से तीनों सेनाओं की मानव संसाधन नीति में एक नए युग की शुरूआत हुई है। यह केंद्र सरकार द्वारा किया गया एक प्रमुख रक्षा नीति सुधार है। यह भारतीय सैन्य इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय का सृजन करेगी। अग्निवीर संबंधित सेवा अधिनियमों के तहत चार साल के लिए नामांकित किए जाएंगे। तीनों सेनाओं में लागू जोखिम और कठिनाई भत्ते के साथ उन्हें आकर्षक मासिक पैकेज मिलेगा। इसके अलावा अग्निवीरों को भारतीय सशस्त्र बलों में उनकी कार्यावधि के लिए 48 लाख रुपए का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। चार साल की सेवा पूरी होने पर अग्निवीरों को सशस्त्र बलों में स्थायी नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। प्रत्येक विशिष्ट बैच के 25 प्रतिशत अग्निवीरों को सशस्त्र बलों के नियमित कैडर में नामांकित किया जाएगा। चार साल की कार्यावधि पूरी होने पर अग्निवीरों को एकमुश्त सेवा निधि पैकेज का भुगतान किया जाएगा।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!