बिजली कनैक्शन कटने का मैसेज भेज, डॉ. के अकाऊंट से निकाले डेढ़ लाख रुपए

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 10 Aug, 2022 06:44 PM

app was downloaded in mobile to carry out the crime

बिजली का बिल न भरने पर कनैक्शन कटने का मैसेज सैक्टर-15 निवासी डाक्टर को भेजकर उनके अकाऊंट से एक लाख 48 हजार की ठगी कर ली। वारदात को अंजाम देने के लिए ठगों ने डाक्टर के मोबाइल फोन पर एप डाऊन लोड करवाया था। जैसे ही डाक्टर रमन निझवान ने एप डाऊन लोड...

चंडीगढ़,(सुशील राज):बिजली का बिल न भरने पर कनैक्शन कटने का मैसेज सैक्टर-15 निवासी डाक्टर को भेजकर उनके अकाऊंट से एक लाख 48 हजार की ठगी कर ली। वारदात को अंजाम देने के लिए ठगों ने डाक्टर के मोबाइल फोन पर एप डाऊन लोड करवाया था। जैसे ही डाक्टर रमन निझवान ने एप डाऊन लोड किया तो उनके मोबाइल फोन पर रुपए निकलने का मैसेज देख हैरान हो गए। उन्होंने मामले की शिकायत साइबर सैल को दी। साइबर सैल ठगी करने वाले आरोपियों की तलाश कर रही है।

 

शिकायतकत्र्ता डॉ. रमन ने बताया कि सैक्टर-15सी में उनका अपना मकान है। 6 अगस्त को उनके मोबाइल पर एक मैसेज आया। मैसेज में लिखा था कि आपका पिछले महीने के बिजली बिल का भुगतान नहीं हुआ है। इस वजह से आपके घर की बिजली काट दी जाएगी। यह मैसेज बिजली विभाग की तरफ से आने वाले मैसेज की तरह ही था। कुछ ही देर बाद एक व्यक्ति ने काल कर खुद को बिजली विभाग का कर्मचारी बताया। उनसे पिछले महीने के भुगतान बिल को अपडेट करने की बात कही। इसके बात शातिर ने डॉ. रमन से मोबाइल नंबर अपडेट करने के बहाने एक उनके मोबाइल पर क्विक स्पोर्ट नाम से एप भी डाऊन लोड करवाई। इस एप के माध्यम से 10 रुपए सुविधा शुल्क जमा करने के लिए कहा। डॉ. रमन ने अपने स्टेट बैंक आफ इंडिया के खाते में 10 रुपए जमा करते ही उनके बैंक अकाऊंट से एक लाख 48 हजार 999 रुपए की ठगी हो गई। साइबर थाना पुलिस मामले में अज्ञात आरोपित के खिलाफ केस दर्ज कर जांच में लगी है।

 

 

इस तरह के मैसेज और फोन आने पर हो जाएं सावधान
ठगी करने वाले शातिर लोगों को इस तरह अपने जाल में फंसा रहे हैं। ये शातिर खुद को बिजली विभाग का अधिकारी या कर्मचारी बता कर लोगों को मोटी चपत लगाते हैं। यह पहले एक टैक्स्ट मैसेज भेजते हैं जिसमें फर्जी बिजली का बिल बकाया होने की बात कही जाती है। इसके साथ एक बिजली अधिकारी का नंबर भी देते हैं। ग्राहक को बकाया बिजली बिल बताकर कनैक्शन काटने का डर दिखाकर भुगतान करने का दबाव बनाते हैं। ऐसे में इस तरह के मैसेज या फोन आने पर लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!