मान ने प्रिंसीपलों के पहले बैच को ट्रेनिंग के लिए सिंगापुर किया रवाना

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 04 Feb, 2023 08:05 PM

appealed to become the pioneer of education revolution in the state

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को सरकारी स्कूलों के 36 पिं्रसीपलों के पहले बैच को शिक्षा के क्षेत्र में अपने पेशेवर ज्ञान और महारत को अपग्रेड करने के लिए सिंगापुर जाने के लिए हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। यहां मगसीपा में प्रतिनिधिमंडल के...

चंडीगढ़,(अश्वनी कुमार): पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को सरकारी स्कूलों के 36 पिं्रसीपलों के पहले बैच को शिक्षा के क्षेत्र में अपने पेशेवर ज्ञान और महारत को अपग्रेड करने के लिए सिंगापुर जाने के लिए हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। यहां मगसीपा में प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने अध्यापकों को न्यौता दिया कि वे राज्य में पिछले 10 महीनों से चल रही शिक्षा क्रांति के अग्रणी बनने का न्यौता दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से अपनी किस्म की यह पहली पहलकदमी अध्यापकों की विदेशी ट्रेङ्क्षनग के लिए प्रांतीय योजना का हिस्सा है, जिसको शुक्रवार को मंत्रिमंडल की तरफ से मंजूरी दी गई है। इसका उद्देश्य विद्याॢथयों को शिक्षा देने के लिए अध्यापकों के पेशेवर हुनर को निखारना है जिससे वह बेहतरीन सेवाएं प्रदान कर सकें। भगवंत मान ने कहा की इस कदम का एकमात्र उद्देश्य सरकारी स्कूलों के विद्याॢथयों को कांवैंट के अपने शिक्षित साथियों के साथ मुकाबला करने के योग्य बनाना और जीवन में कामयाब बनाना है।

 

 


प्रोफैशनल टीचर ट्रेङ्क्षनग सैमीनार में भाग लेंगे
मुख्यमंत्री ने दोहराया की अध्यापक राष्ट्र निर्माता हैं, जो शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठा सकते हैं। इसलिए राज्य सरकार ने उनको मानक ट्रेङ्क्षनग यकीनी बना कर उनके अध्यापन के हुनर को निखारने का फैसला किया है। भगवंत मान ने बताया कि इस गारंटी के हिस्से के तौर पर 36 सरकारी स्कूलों के पिं्रसीपलों का पहला बैच पेशेवर ट्रेङ्क्षनग के लिए सिंगापुर जा रहा है। ये पिं्रसीपल 6 से 10 फरवरी तक होने वाले प्रोफैशनल टीचर ट्रेङ्क्षनग सैमीनार में भाग लेंगे। ट्रेङ्क्षनग पूरी करने के बाद यह पहला बैच 11 फरवरी को लौटेगा। 
 

 

 

शिक्षा प्रणाली के सुधार के लिए मील का पत्थर साबित होगा यह कदम
भगवंत मान ने कहा कि यह ट्रेङ्क्षनग अध्यापकों को आधुनिक अध्यापन अभ्यासों और लीडरशिप हुनर के साथ लैस करके उनकी सोच को और विशाल करेगी। महामारी के बाद संसार में शिक्षा के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए अध्यापन-ट्रेङ्क्षनग सामग्री और ऑडियो विजुअल प्रौद्योगिकी की सृजना करना, रणनीतिक प्रबंधन, स्कूल संस्कृति को नया आकार देना, अध्यापकों का पेशेवर हुनर निखारना और कोर्स का नेतृत्व इस ट्रेङ्क्षनग में शामिल है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि यह मिसाली पहलकदमी राज्य में शिक्षा प्रणाली के सुधार के लिए मिल पत्थर साबित होगी और इन प्रयत्नों से पंजाब जल्द ही शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनेगा।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!