ड्राइविंग टैस्ट के लिए ऑनलाइन मिलेगी अप्वाइंटमैंट, नहीं करना पड़ेगा इंतजार

Edited By bhavita joshi,Updated: 30 Dec, 2018 12:01 PM

appointment will not be required to get online for driving test

रजिस्ट्रेशन एंड लाइसैंसिंग अथॉरिटी (आर.एल.ए.) सप्ताह के अंदर ड्राइविंग टैस्ट के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमैंट सिस्टम शुरू कर देगा।

चंडीगढ़ (राजिंद्र): रजिस्ट्रेशन एंड लाइसैंसिंग अथॉरिटी (आर.एल.ए.) सप्ताह के अंदर ड्राइविंग टैस्ट के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमैंट सिस्टम शुरू कर देगा। इसके लिए विभाग ने ट्रायल पूरा कर लिया है और अब मात्र डिप्टी कमिश्नर ऑफिस की परमिशन बाकी है। ये परमिशन मिलते ही विभाग द्वारा ये प्रोजैक्ट शुरू कर दिया जाएगा। लोगों को अपनी बारी के लिए घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वह घर बैठे ही ऑनलाइन अप्वाइंटमैंट ले सकेंगे।

शहर में लर्निंग लाइसैंस होल्डर को लाइसैंस पक्का यानी रैगुलर बनवाने के लिए चिल्ड्रन ट्रैफिक पार्क सैक्टर-23 में टैस्ट देना होता है। जिस प्रकार आर.एल.ए. ने ड्राइविंग लाइसैंस और रजिस्ट्रेशन सर्टीफिकेट (आर.सी.) बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमैंट सिस्टम शुरू किया था, उसी प्रकार अब ड्राइविंग टैस्ट के लिए भी लोगों को ऑनलाइन अप्वाइंटमैंट लेनी पड़ेगी। 

यह है अप्वाइंटमैंट प्रोसैस
इस संबंध में आर.एल.ए. के विराट ने बताया कि उन्होंने ट्रायल पूरा कर लिया है, जो सफल रहा है। अब मात्र एक परमिशन बाकी है। ये परमिशन मिलते ही वह सप्ताह के अंदर इसे शुरू कर देंगे। जानकारी के अनुसार इसके लिए विभाग अपनी ऑफिशियल वैबसाइट पर ड्राइविंग टैस्ट की अप्वाइंटमैंट के लिए सॉफ्टवेयर ङ्क्षलक अपलोड करने जा रहा है। जिन लोगों का अभी लॄनग लाइसैंस है और वह ड्राइविंग टैस्ट देकर अपना लाइसैंस रैगुलर लाइसैंस बनवाने चाहते हैं, उन्हें आर.एल.ए. की वैबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्वाइंटमैंट लेनी होगी। इसके लिए अपको आर.एल.ए. के सॉफ्टवेयर पर लॄनग लाइसैंस नंबर, नाम, पता और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाना होगा। इसके साथ ही आपको ड्राइविंग टैस्ट के लिए एक दिन सिलैक्ट कर अप्वाइंटमैंट लेनी होगी। इसके बाद आर.एल.ए. के सॉफ्टवेयर से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा और आपको अप्वाइंटमैंट मिल जाएगी। जिस दिन आप ड्राइविंग टैस्ट देना चाहते हैं, उसी दिन आपको सैक्टर-23 स्थित चिल्ड्रन ट्रैफिक पार्क में जाना होगा। 

अभी चल रहा है यह सिस्टम  
लर्निंग लाइसैंस को रैगुलर करवाने के लिए लोगों को अभी ड्राइविंग टैस्ट देने के लिए सुबह ही सैक्टर-23 स्थित चिल्ड्रन ट्रैफिक पार्क पहुंचकर नंबर लगाना पड़ता है, जिसे टोकन सिस्टम कहा जाता है। जहां ड्यूटी ट्रैफिक इंस्पैक्टर लोगों की फाइल चैक कर, एक-एक कर लोगों का मैन्युअल ड्राइविंग टैस्ट लेते हैं। लोगों को घंटों इंतजार करना पड़ता है। लेकिन, ऑनलाइन अप्वाइंटमैंट सिस्टम शुरू होने से लोगों को इन सभी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

ऑटोमैटिक ड्राइविंग टैस्ट भी शुरू कर रहा विभाग   
विभाग सैक्टर-23 स्थित चिल्ड्रन ट्रैफिक पार्क में ऑटोमैटिक ड्राइविंग टैस्ट भी शुरू करने जा रहा है, जिसमें वाहनों चालकों को लाइसैंस बनवाने के लिए ऑटोमैटिक ट्रैक पर सैंसर्स और सी.सी.टी.वी. कैमरों के बीच टैस्ट देना होगा। ऑटोमैटिक ट्रैक्स खासतौर पर डिजाइन की गई रोड है, जिनके हर मोड़ पर सैंसर्स लगाए गए हैं, जोकि ड्राइवर की परफॉर्मेंस का पता लगाएंगे और सही रूप में रिजल्ट देंगे। इसके अलावा पोल और सिग्नल्स पर लगे कैमरा भी उनकी परफॉर्मेंस पर नजर रखेंगे। ये ऑटोमैटिक सिस्टम अब मैन्युअल सिस्टम से छुटकारा देगा, जिसमें सिर्फ एक अधिकारी की देखरेख में पूरा टैस्ट होता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!