पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी संजीव कुमार को मिलेगा महाराजा रणजीत सिंह अवॉर्ड

Edited By Priyanka rana,Updated: 07 Jul, 2019 01:51 PM

badminton player sanjeev kumar

शहर के बैडमिंटन कोचिंग सैंटर में अभ्यास करने वाले पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी संजीव कुमार को पंजाब सरकार की तरफ से राज्य का सबसे बड़ा महाराज रणजीत सिंह अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा।

चंडीगढ़(लल्लन) : शहर के बैडमिंटन कोचिंग सैंटर में अभ्यास करने वाले पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी संजीव कुमार को पंजाब सरकार की तरफ से राज्य का सबसे बड़ा महाराज रणजीत सिंह अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। संजीव ने बताया कि सरकार की तरफ से उन्हे पत्र मिला है कि उनका चयन इस अवॉर्ड के लिए किया गया है। 

यह अवॉर्ड चंडीगढ़ में 9 जुलाई को एक होटल में आयोजित समारोह के दौरान दिया जाएगा। संजीव को यह अवॉर्ड इंटरनैशनल स्तर पर 9 से अधिक अवॉर्ड जीतने पर दिया जा रहा है। संजीव ने बताया कि यह खुशी की बात है, लेकिन अभी नौकरी की तलाश जारी है। 

उन्होंने राज्य सरकार से अपील की है कि परिवार को देखने व खेल को चालू रखने के लिए नौकरी बहुत जरूरी है। विदित रहे कि संजीव ने कुल 35 पदक जीते हैं, जिनमें से 9 इंटरनैशनल और 26 नैशनल लैवल के पदक हैं।

सरकार से मिल रही आर्थिक मदद :
संजीव ने बताया कि पिछले महीने मुख्यामंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह से उन्होंने मुलाकात की थी और नौकरी के लिए कहा था। उन्होंने आश्वासन दिया है कि पंजाब में कहीं भी स्पोर्ट्स व दिव्यांग कोटे की भर्ती होगी, वहां पर आपको प्राथमिकता दी जाएगी, लेकिन एक माह बीत गया है। 

आर्थिक मदद मिली तो यूगांडा में जीते पदक :
संजीव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी गई थी, जिसके सहारे वह यूगांडा में देश व राज्य का नाम रोशन करते हुए स्वर्ण व रजत पदक जीतने में सफल हुए थे।

पैरा ओलिंपिक क्वालीफाई करने की कर रहा हूं तैयारी :
संजीव ने बताया कि इस साल इंटरनैशनल स्तर पर कई मुकाबले होने हैं, लेकिन मेरा फोकस 2020 में होने वाले पैरा ओलिंपिक पर है, जिसमें बेहतर प्रदर्शन कर देश के लिए पदक जीत सकूं। ओलिंपिक तक पंहुचने के लिए पहले सभी क्वालीफाई मुकाबले जीतने होंगे। 

इसके बाद ही ओलिंपिक का टिकट मिलेगा, जिसको ध्यान में रखकर वह इन दिनों तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि ओलिंपिक क्वालीफायर के 3 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें तीनों में ही खिताब जीतने में सफल हुआ हूं। ऐसे में ओलपिंक के लिए 1 कदम और आगे बढ़ गया हूं।

ये पदक जीते :
-यूगांडा पैरा बैडमिंटन 2018 में गोल्ड और ब्रोंज मैडल। 
-यूगांडा पैरा बैडमिंटन इंटरनैशनल 2017 में गोल्ड मैडल। 
-वर्ल्ड पैरा बैडमिंटन चैम्पियनशिप जर्मनी 2013 में ब्रोंज मैडल। 
-फ्रैंच इंटरनैशनल पैरा बैडमिंटन 2012 में ब्रोंज मैडल। 
-ओपन बैडमिंटन टूर्नामैंट इजराइल 2010 में ब्रोंज मैडल।  
-वर्ल्ड गेम्स भारत 2010 में सिल्वर मैडल। 
-2017 में कोरिया में संपन्न हुई बी.डब्ल्यू.एफ. पैरा बैडमिंटन वल्र्ड चैम्पियनशिप के दोनों कैटगरी में प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंचे थे।
-यूगांडा में खेली गई 2019 चैम्पियनशिप में एकल में गोल्ड तथा डबल्स में कांस्य पदक हासिल किया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!