सीमित एरिया में रहकर ग्रोथ नहीं हो सकती, बिजनैस बढ़ाना जरूरी

Edited By Priyanka rana,Updated: 25 Mar, 2019 11:31 AM

business

ऑफसेट प्रिंटर्स एसोसिएशन लुधियाना और जालंधर प्रिंटर्स एसोसिएशन की 244 जी.सी. मीटिंग दूसरे दिन भी जारी रही। इसमें देश के अलग-अलग जगह से आए एक्सपर्ट प्रिंटर्स ने राय रखी।

चंडीगढ़(राजिंद्र) : ऑफसेट प्रिंटर्स एसोसिएशन लुधियाना और जालंधर प्रिंटर्स एसोसिएशन की 244 जी.सी. मीटिंग दूसरे दिन भी जारी रही। इसमें देश के अलग-अलग जगह से आए एक्सपर्ट प्रिंटर्स ने राय रखी। 

जीरकपुर में आयोजित मीटिंग में प्रिंटर्स का मार्गदर्शन करने के लिए पंजाब केसरी ग्रुप के प्रधान संपादक पद्मश्री विजय चोपड़ा जी भी उपस्थित थे। मीटिंग दौरान जरूरत महसूस की गई कि प्रिंटर्स के लिए बिजनैस को आगे बढ़ाना जरूरी है, क्योंकि सीमित एरिया में रहकर तरक्की नहीं की जा सकती है। 

एक्सपर्ट प्रमोशन ऑन प्रिंटर्स पर स्पीकर अजीत शाह ने कहा कि प्रिंट लाइन या अन्य क्षेत्रों में सभी का प्रमुख मकसद ग्रोथ ही होता है। ग्रोथ के लिए रणनीति और योजना तैयार करनी जरूरी है। अगर आप हर साल 10 लाख रुपए का सेम बिजनैस ही कर रहे हैं तो इसका मतलब ये है कि आपके बिजनैस में 15 प्रतिशत की गिरावट हो रही है। यही कारण है कि बिजनैस में ग्रोथ काफी जरूरी है। 

उन्होंने कहा कि ग्रोथ आप खुद पर निर्भर करती है, क्योंकि कोई दूसरा आपका बिजनैस अस्थायी तौर पर प्रभावित कर सकता है। ये आप खुद पर ही निर्भर करता है कि आप अपने बिजनैस को घटाना चाहते हैं या फिर आगे बढ़ाना चाहते हैं।

रणनीति व योजना जरूरी :
अजीत शाह ने कहा कि ग्रोथ के लिए मेहनत के साथ रणनीति और योजना जरूरी है। बिजनैस में बदलाव जरूरी है और मार्कीट ही बिजनैस में ग्रोथ दर्शाती है। सीमित एरिया में रहकर बिजनैस करेंगे तो ग्रोथ भी सीमित ही रहेगी। उन्होंने कहा कि ग्लोबल मार्कीट में आपकी मौजूदगी बड़ा बदलाव लाएगी और इससे प्रोडक्ट में बदलाव आएगा और वह बेहतर होगा।

उन्होंने कहा कि नई मार्कीट में जाकर और नई पीढ़ी को साथ जोड़कर बिजनैस और बेहतर होगा, क्योंकि इससे वह नई तकनीक का इस्तेमाल करेंगे। नई पीढ़ी बिना बदलाव के बिजनैस ज्वाइन नहीं करेगी। इससे पहले ऑफसैट प्रिंटर्स एसोसिएशन के महासचिव कमल चोपड़ा ने मीटिंग की कार्रवाई शुरू करवाई।

अगली मीटिंग चेन्नई में होगी :
कमल चोपड़ा ने कहा कि फैडरेशन की अगली मीटिंग चेन्नई में होगी जिसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि इस मीटिंग में प्रिंटर्स को प्रिंट लाइन की नई टैक्नोलॉजी और मशीनों के बारे में भी जानकारी दी गई। इस दौरान पद्मश्री विजय चोपड़ा जी ने फैडरेशन के सभी सदस्यों को सिरोपा पहनाकर सम्मान किया और उन्हें प्रिंटर्स के लिए बढ़-चढ़कर काम करने के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।

नई तकनीक के बारे में चलता है पता :
फैडरेश्न के ट्रेजरार अश्विनी गुप्ता ने बताया कि जल्द ही जर्मनी में भी एक एग्जीबिशन लगने जा रही है, जिसमें देशभर से प्रिंटर्स हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि यह काफी बड़े स्तर की एग्जीबिशन होती हैं, जिसमें नई तकनीक और मशीनों के बारे में प्रिंटर्स को जानकारी मिलती है। वह भी इस एग्जीबिशन में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि मीटिंग में प्रिंटर्स के अलग-अलग इश्यू पर एक्सपर्ट ने अपनी राय रखी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!