खराब परफॉर्मैंस वाले 20 शहरों की सूची में चंडीगढ़

Edited By Priyanka rana,Updated: 14 Feb, 2020 09:33 AM

chandigarh in the list of 20 cities with poor performance

चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी के तहत आने वाली परियोजनाओं को समय पर गति न देने के कारण राष्ट्रीय स्तर पर स्मार्ट सिटी रैंकिंग में इस बार भी उन 20 शहरों की सूची में है

चंडीगढ़(राय) : चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी के तहत आने वाली परियोजनाओं को समय पर गति न देने के कारण राष्ट्रीय स्तर पर स्मार्ट सिटी रैंकिंग में इस बार भी उन 20 शहरों की सूची में है, जिनकी परफार्मेंस खराब है। इस रैंकिंग में 100 शहरों की परफॉर्मेंस आंकी गई थी। ज्ञात रहे कि वर्ष 2018 में चंडीगढ़ 67वें स्थान पर था। इस बार भी वह खराब परफार्म करने वाले शहरों की सूची में है। 

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने इस बार खराब परफार्म करने वाले शहरों की सहायता के लिए बेहतर परफार्म करने वाले शहरों को उनकी सहायता के निर्देश दिए हैं व शहरों के समूह बनाए गए हैं। इस समूह में चंडीगढ़ को सबसे बेहतर परफार्म करने वाले शहर अहमदाबाद के साथ रखा गया है व अब अहमदाबाद चंडीगढ़ को स्मार्ट बनाने में सहायता करेगा।

अमृतसर और धर्मशाला के साथ है :
चंडीगढ़ का रैंक अभी उपलब्ध नहीं है पर वह इस सूची में सबसे नीचे के शहरों में अमृतसर और धर्मशाला के साथ खड़ा है। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों में नागपुर, भोपाल, सूरत, इंदौर, विशाखापट्टनम, वाराणसी, पुणे और उदयपुर शामिल हैं। इनमे अहमदाबाद शीर्ष पर है। 

इस संबंध में निगम कमिश्नर और स्मार्ट सिटी मिशन के नोडल अधिकारी ने कहा कि चंडीगढ़ को अहमदाबाद के साथ जोड़ा गया है व उनके अनुभवों को साझा कर चंडीगढ़ का प्रदर्शन बेहतर होगा।

ये परियोजनाएं हो चुकी शुरू :
स्मार्ट सिटी के तहत अब तक जो परियोजनाएं शुरू हो गई हैं उनमें ई-गवर्नेंस और 24*7 जलापूर्ति परियोजना, डड्डूमाजरा में कचरे की माइनिंग, अप्रैल माह में 28 प्रमुख योजनाओं का ऑनलाइन होना आदि शामिल है। 

इसके अतिरिक्त 200 करोड़ की परियोजनाओं को शुरू कर दिया गया है और काम आबंटित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त 1,000 करोड़ की परियोजनाओं को जल्द ही पूरा किया जाना है, जबकि 2500 करोड़ की परियोजनाएं योजना के स्तर पर हैं। स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में पर्याप्त पानी आपूर्ति, सुनिश्चित बिजली की आपूर्ति, सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट व सार्वजनिक परिवहन, किफायती आवास आदि को आंका जाता है।

काम तो शुरू हुए मगर उम्मीदों पर फिरा पानी :
उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी योजना और निष्पादित परियोजनाओं के कुल परिव्यय के आधार पर शहरों का मूल्यांकन किया जाता है। संबंधित अधिकारी सैक्टर-43 को वाणिज्यिक केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए प्रस्तावित 5,000 करोड़ की परियोजना को खत्म किए जाने को इसका कारण मानते हैं। सी.एस.सी.एल. ने पिछले साल जून में इस महत्वाकांक्षी परियोजना को खत्म करने का फैसला किया था। 

इसके लिए चयनित 71 एकड़ भूमि वन क्षेत्र में पड़ती थी। चंडीगढ़ को उम्मीद है कि अगले वर्ष उसकी रैंकिंग में अवश्य सुधार होगा। इसका प्रमुख कारण है कि स्मार्ट सिटी के तहत प्रस्तावित अनेक परियोजनाएं अब शुरू हो गई हैं। इनमें से अनेक परियोजनाओं के लिए तो बार-बार टैंडर करने पड़े, तब जाकर काम करने वाली कंपनियां आगे आई।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!