इस बार नहीं होंगी फॉग के कारण फ्लाइट्स कैंसल

Edited By Priyanka rana,Updated: 17 Nov, 2019 11:12 AM

chandigarh international airport

चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट के रनवे पर लैंडिंग सिस्टम (एल.आई.एस.) कैट-1 व 2 को अपडेट कर दिया गया है।

चंडीगढ़(लल्लन) : चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट के रनवे पर लैंडिंग सिस्टम (एल.आई.एस.) कैट-1 व 2 को अपडेट कर दिया गया है। अब फॉग के दौरान फ्लाइट्स डिले तो हो सकती हैं लेकिन कैंसल नहीं। यह कहना इंटरनैशनल एयरपोर्ट के सी.ई.ओ. सुनील दत्त का। उन्होंने प्रैस कॉन्फ्रैंस के दौरान बताया कि रनवे पर आर.वी.आर. (रनवे विजुअल रेंज) सिस्टम लगा दिया गया है। इससे विमानों को कम विजिबिलिटी में भी लैंड करने में सहायता मिलेगी। 

अभी तक चंडीगढ़ एयरपोर्ट के रनवे पर न्यूनतम 1200 मीटर की विजिबिलिटी तक ही विमान लैंड कर पाते थे लेकिन आर.वी.आर. लगने और कैट सिस्टम को अपडेट करने के बाद अब विमान 800 मीटर की विजिबिलिटी में भी लैंड कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि कैट-1 में अप्रोच लाइट लगा दी गई हैं, जिससे अब विजिबिलिटी कम होने पर भी फ्लाइट्स टैकऑफ और लैडिंग में कोई परेशानी नहीं होगी। 

कैट 3 सिस्टम लगने में अभी वक्त लगेगा :
अगर फॉग ज्यादा हुई तो फ्लाइट्स की लैडिंग जीरकपुर की तरफ से भी करवाई जा सकती है क्योंकि इस तरफ लैडिंग इंस्ट्रूमैंट सिस्टम कैट-2 लगा हुआ है। एयरपोर्ट पर कैट 3 सिस्टम लगने में अभी वक्त लगेगा क्योंकि इसके लिए कुछ तकनीकी खामियों को दूर करना पड़ेगा। इसमें कई महीने लग सकते हैं। 

अगर एयरपोर्ट पर कैट-3 सिस्टम लग जाता है तो विमान 100 मीटर की विजिबिलिटी में भी आराम से लैंड कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि अभी इंटरनैशनल फ्लाइट्स के लिए कोई भी एयरलाइन कंपनी आगे नहीं आ रही है। उम्मीद है कि वर्ष 2020 के समर शैड्यूल के दौरान ही कोई इंटरनैशनल फ्लाइट शुरू हो सकती है।

दोनों तरफ से होगा रन-वे का इस्तेमाल :
चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट को अपडेट करने के बाद अब इसका इस्तेमाल दोनों तरफ से किया जाएगा। इसके दो किनारे हैं, एक जगतपुर की तरफ है और दूसरा जीरकपुर की तरफ। इससे पहले रनवे पर विमानों को मोहाली की तरफ से घूम कर आना पड़ता था। तभी वह लैंड कर सकते थे। मगर अब जो विमान दिल्ली की तरफ से आ रहे हैं, वे जीरकपुर की तरफ से आकर भी रनवे पर लैंड कर सकते हैं। उन्हें मोहाली के ऊपर से घूम कर रनवे पर नहीं आना पड़ेगा।

एयरपोर्ट को मिली फॉलो जीप :
सुनील दत्त ने प्रैस कॉन्फ्रैंस के दौरान बताया कि अब फॉग से निपटने के लिए चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट के पास अब फॉलो जीप मिल गई है। इस जीप का प्रयोग एयरक्राफ्ट को रनवे तक ले जाने के लिए किया जाता है। 

जब विजिबिलिटी 800 मीटर के करीब रहती है तो फॉलो जीप के जरिए फ्लाइट्स को टैकऑफ करवाने के लिए रनवे तक ले जाया जाता है। कई बार रनवे पर कम विजिबिलिटी होने के चलते पायलट को विमान को रनवे तक ले जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। पायलट रनवे को ठीक से देख नहीं पाता। ऐसे हालात में फॉलो जीप विमानों को रनवे तक ले जाने में सहायता करेगी। 

चंडीगढ़ से धर्मशाला के लिए सीधी फ्लाइट शुरू :
शनिवार से चंडीगढ़ से धर्मशाला के लिए सीधी फ्लाइट शुरू हो गई है। फ्लाइट ने सुबह 9:55 बजे चंडीगढ़ एयरपोर्ट से उड़ान भरी और यह 1 घंटे बाद 10:55 बजे धर्मशाला पहुंच गई। पहले दिन चंडीगढ़ से 38 यात्रियों ने धर्मशाला के लिए उड़ान भरी। चंडीगढ़ से धर्मशाला का फेयर 1690 रुपए है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!