चंडीगढ़ सीट: 10 हजार वोटर पहली बार डालेंगे वोट

Edited By bhavita joshi,Updated: 16 Apr, 2019 02:15 PM

chandigarh seat 10 thousand voters will first vote

शहर की एकमात्र लोकसभा सीट पर 19 मई को वोट डाले जाएंगे।

चंडीगढ़ (साजन) : शहर की एकमात्र लोकसभा सीट पर 19 मई को वोट डाले जाएंगे। चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर 19 मई को मतदान होगा और 23 मई को नतीजे आएंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार वोटर लिस्ट में 10 हजार नाम ऐसे होंगे, जो पहली बार मतदान करेंगे। आंकड़ों पर नजर डालें तो चुनाव आयोग ने 1 जनवरी 2019 तक शहर में कुल 6,19,691 वोटरों की एनरोलमैंट की है, जिसमें 18 से 40 साल की उम्र के करीब 3 लाख वोटर हैं। 1 जनवरी 2019 तक के आंकड़ों में 3,27,948 पुरुष, 2,91,282 महिला और 52 वोट थर्ड जैंडर के हैं। इसके साथ ही 15 एन.आर.आई. और 355 सर्विस वोटर भी शामिल हैं।

19 अप्रैल तक बनवा सकते हैं वोट 
अभी तक यदि आपने मतदान के लिए वोट या वोटर कार्ड नहीं बनवाया है तो निर्वाचन कार्यालय की ओर से एक और मौका दिया जा रहा है। अब सूची में नाम या फिर जन्मतिथि में करेक्शन तो नहींं हो पाएगा, लेकिन नए वोट व वोटर कार्ड 19 अप्रैल तक बनवाए जा सकेंगे। प्रशासन मतदान को लेकर लगातार जागरूकता अभियान चला रहा है। इसको लेकर होटल, रेस्टोरेंट मालिकों, डाक्टरों, बैंक अफसरों आदि संस्थाओं से भी लोगों को मतदान देने को लेकर जागरूक करने की अपील की है। वहीं स्कूल कॉलेजों में पढ़ रहे बच्चों को भी मतदान की ताकत बता कर उन्हें अपने अभिभावकों को मतदान को लेकर जागरूक करने को कहा है।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कवायद 
इलैक्शन डिपार्टमैंट 2014 में हुए कुल मतदान 73.7 के रिकॉर्ड को इस बार तोडऩा चाहता है। इसके लिए प्रशासन वोटर को कई तरह के आकर्षक ऑफर भी दे रहा है, जिसमें वोट करने वालों को कई रेस्टोरेंट, होटल आदि में डिस्काउंट दिया जाएगा। सभी प्राइवेट और सरकारी अस्पताल में रूटीन चैकअप और इलाज कराने के लिए आने वाले मरीजों को पेशेंट कार्ड पर दवाइयों के साथ वोट डालने के लिए भी नसीहत दी जा रही है। 

वैबसाइट पर कर सकते हैं आवेदन
संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी अर्जुन शर्मा ने बताया कि 19 अप्रैल तक वोट बनवाने का मौका है। जिनकी उम्र 18 साल पूरी हो चुकी है, ऐसे युवा और अन्य 19 अप्रैल तक चंडीगढ़ में वोटर कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए खास तौर पर ऑफिसर की ड्यूटी लगाई गई है। स्कूलों में बच्चों को दिए जाने वाले शपथ पत्र में भी यह जानकारी दी गई है। नए वोटर बनने के लिए 19 अप्रैल से पहले फार्म नंबर 6 भरकर प्रशासन के इलैक्शन डिपार्टमैंट को, बी.एल.ओ. ई.आर.ओ. से संपर्क किया जा सकता है या फिर इलैक्शन डिपार्टमैंट की ऑफिशियल वैबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

यहां भी कर सकते हैं वोटर बनाने के लिए संपर्क
वोटर्स के लिए चुनाव आयोग द्वारा विशेष हैल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया गया है। हैल्पलाइन नंबर 24 घंटे काम करेगा। लोकसभा चुनाव को लेकर किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!