भगवंत मान सरकार का बड़ा प्रयास: मनरेगा योजना के तहत गांववासी मुफ्त बायोगैस प्लांट लगा सकेंगे

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 29 Nov, 2022 09:03 PM

daily wage will be given for the construction of biogas plant

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देश पर ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा मनरेगा योजना के अधीन अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मुहैया करवाने और गांव-वासियों को व्यक्तिगत लाभ मुहैया करवाने के प्रयासों के तहत राज्य सरकार द्वारा फैसला लिया गया है...

चंडीगढ़,(अश्वनी): पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देश पर ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा मनरेगा योजना के अधीन अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मुहैया करवाने और गांव-वासियों को व्यक्तिगत लाभ मुहैया करवाने के प्रयासों के तहत राज्य सरकार द्वारा फैसला लिया गया है कि अब मनरेगा योजना के तहत गांव-वासी अपने घरों में मुफ्त बायोगैस प्लांट का निर्माण भी करवा सकते हैं। 

 


इस नवीन प्रयास संबंधी आज मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ ने वित्त आयुक्त ग्रामीण विकास एवं पंचायत के सिवा प्रसाद के साथ बैठक की, जिसमें इस बात पर विचार-चर्चा हुई कि मनरेगा लाभाॢथयों को जहां इस योजना के तहत बायोगैस प्लांट के निर्माण के लिए दिहाड़ी दी जाएगी, वहीं बायोगैस प्लांट के निर्माण के लिए राशि भी मुहैया करवाई जाएगी। इस योजना के तहत मजदूरी करने वालों को अपने घर में मजदूरी की राशि समेत कुल 38,500 रुपए की लागत से 1 घन मीटर का बायोगैस प्लांट बनाकर दिया जाएगा। इसके साथ ही लाभार्थी बायोगैस को खाना बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकेगा। 

 

 


मुख्य सचिव जंजुआ ने कहा कि बायोगैस एक साफ, प्रदूषण रहित और सस्ता ईंधन है। यह अक्षय ऊर्जा का स्रोत है जो कि पशुओं के गोबर, फसलों के अवशेष, सब्जियों के छिलकों, अधिशेष/खराब हुई सब्जियों एवं किसी भी तरह के मल-पेशाब से तैयार हो जाती है, जिससे मनरेगा लाभाॢथयों को बिना किसी खर्च के मुफ्त में रसोई के लिए खाना बनाने के लिए बायोगैस मिल सकेगी, जो कि प्रदूषण रहित भी होती है, इसके साथ ही बायोगैस प्लांट से निकलने वाले अवशेष को खेती के लिए खाद के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसमें कूड़े के ढेर की खाद के मुकाबले अधिक गुण होते हैं। बायोगैस तकनीक आम प्रयोग में आने वाले ईंधन जैसे कि लकड़ी, मिट्टी का तेल और एल.पी.जी. गैस के खर्चों को बचाती है, इसके साथ ही बायोगैस के प्रयोग से लकड़ी, मिट्टी के तेल से पैदा होने वाली नुक्सानदायक गैसों से पर्यावरण को होने वाले नुकसान से भी निजात पाया जा सकता है। 

 


मुख्य सचिव ने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा हरेक जरूरतमंद परिवार के लिए जिसका मनरेगा योजना के तहत जॉब कार्ड बना हो, को योजना के तहत रोजगार देते हुए बायोगैस प्लांट का निर्माण मुफ्त करवाकर दिया जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा लोगों को इस संबंधी जागरूकता प्रदान करने के लिए एक मुहिम भी चलाई जाएगी, जिससे कि अधिक से अधिक ग्रामीण परिवार अपने घरों में बायोगैस प्लांट का निर्माण करवा सकें। 


 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!