DC ऑफिस ने अपने न्यू ऑफिस के लिए सब्मिट किया प्लान

Edited By pooja verma,Updated: 06 Dec, 2019 12:41 PM

dc office submits plan for its new office

स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा सैक्टर-17 स्थित डी.सी. ऑफिस को इसी सैक्टर में बने शिवालिक व्यू होटल के पास खाली पड़ी जगह पर शिफ्ट किया जाना है।

चंडीगढ़ (राजिंद्र) : स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा सैक्टर-17 स्थित डी.सी. ऑफिस को इसी सैक्टर में बने शिवालिक व्यू होटल के पास खाली पड़ी जगह पर शिफ्ट किया जाना है। इसके लिए डिप्टी कमिश्नर ऑफिस की तरफ से अर्बन प्लानिंग डिपार्टमैंट को अपना प्लान सबमिट कर दिया है कि उन्हें नया ऑफिस कैसा चाहिए। 

 

अब डिपार्टमैंट ने  ही इस प्रोजैक्ट को लेकर डिजाइन व ड्राइंग तैयार करनी है। वहीं स्विस आर्किटैक्ट पियेरे जेनरे द्वारा डिजाइन सैक्टर-17 स्थित शहर के मौजूदा डीसी ऑफिस बिल्डिंग को  नैशनल गैलरी ऑफ मार्डन आर्ट में बदला जाना है।

 

डिप्टी कमिश्नर मंदीप सिंह बराड़ ने बताया कि उन्होंने अर्बन प्लानिंग डिपार्टमैंट को प्रस्ताव सौंप दिया है। वह लोगों और कर्मचारियों की सुविधा के मुताबिक ही नया ऑफिस चाहते हैं। नए ऑफिस में फस्र्ट फ्लोर पर ही पब्लिक डीलिंग से जुड़े विभाग रखे जाएंगे, जिसमें इस्टेट ऑफिस, सब रजिस्ट्रार ऑफिस और कोर्ट रुम आदि शामिल हैं। 

 

दो तरह से होगा काम 
स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के तहत दो तरह से शहर में काम होना है। पहले जो मॉडल सैक्टर-17, 22, 35  चुने गए हैं, उनमें पायलट प्रोजैक्ट के तहत काम किया जाना है, जबकि दूसरा पूरे शहर में पैन सिटी के तहत काम करने का फैसला किया गया है। 

 

इसके तहत पूरा शहर अंडर सर्विलेंस होना है। पैन सिटी में पूरे शहर की स्मार्ट आवाजाही पर फोकस रहेगा, जिसके तहत पूरे शहर में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जा रहे हैं। शहर पर नजर रखने के लिए स्मार्ट कंट्रोल सैंटर बनाया जाएगा, जिसे करीब 7 विभागों के साथ जोडऩे का प्लान है। 

 

नैशनल गैलरी ऑफ मार्डन आर्ट की टीम ने दौरा किया था  
सैक्टर-17 स्थित शहर के मौजूदा डीसी ऑफिस बिल्डिंग को नैशनल गैलरी ऑफ  मार्डन आर्ट में बदलने के प्रस्ताव को नैशनल गैलरी ऑफ मार्डन आर्ट (एनजी.एम.ए.) की टीम ने पिछले साल ही अप्रूव किया था। सैक्टर-17 के ब्यूटीफिकेशन प्रोजैक्ट के अंडर ही ये काम होना है। हैरीटेज कमेटी पहले ही इस प्लान को अप्रूव कर दिया था। 

 

इस काम को पूरा करने में एक साल के करीब समय लगेगा। नैशनल गैलरी ऑफ मार्डन आर्ट देश का एक प्रमुख संस्थान है, जिसमें कि आधुनिक और समकालीन भारतीय कला है। मौजूदा डीसी ऑफिस को नैशनल गैलरी ऑफ मार्डन आर्ट में बदलने के साथ ही इसके फ्रंट में एक एम्फीथियेटर का निर्माण भी किया जाएगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!