मध्य मार्ग पर ट्रैफिक समस्या कम करने के लिए प्रयास शुरु

Edited By pooja verma,Updated: 05 Jun, 2020 10:43 AM

efforts started to reduce traffic problems on the central road

न चंडीगढ़ प्रशासन ने मध्य मार्ग पर ट्रैफिक समस्या को कम करने के लिए प्रयास शुरु कर दिए हैं।

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा) : न चंडीगढ़ प्रशासन ने मध्य मार्ग पर ट्रैफिक समस्या को कम करने के लिए प्रयास शुरु कर दिए हैं। पहले चरण में प्रशासन द्वारा इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 के रोड्स को चौड़ा किया जा रहा है, जिसके लिए विभाग की तरफ से कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं। इसके अलावा मैनुअल ट्रैफिक मैनेज करने के साथ ही अन्य विकल्पों पर भी प्रशासन अलग से काम कर रहा है। 

 

इससे पहले ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट समेत सभी को इन पर काम करने के लिए आदेश जारी किए गए थे। इसके अलावा यहां पर एक साईकिल ट्रैक भी बनाया जाना है। इस काम को साढे 8.16 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया जाना है। दूसरी ओर इन रोड्स के रास्ते में आती ओवरहेड पॉवर लाइन को अंडरग्राउंड करने के लिए भी प्रोसेस शुरु कर दिया है, जिसे 12.25 करोड़ रुपए में पूरा किया जाना है।

 

इस संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि मध्य मार्ग पर ट्रैफिक समस्या करने के लिए वह इंडस्ट्रियल एरिया की रोड्स को चौड़ा करने जा रहा है। इस रोड्स\ के रास्ते में आ रही ओवरहैड पॉवर लाइन को भी अंडरग्राउंड करने के लिए प्रोसेस शुरु कर दिया गया है, जिसके बाद ही इन रोड्स को चौड़ा करने का भी काम पूरा कि या जाएगा। पॉवर लाइन के काम के लिए कंपनियों 10 जून तक बिड सबमिट कर सकती है, जिसके बाद 11 जून को बिड ओपन की जाएगी। इंडस्ट्रियल एरिया में भी इस रोड़ पर टै्रफिक बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते हमेशा जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। 

 

इसमें पहली रोड़ पोल्ट्री फार्म चौंक सीटीयू वर्कशॉप इंडस्ट्रियल एरिया तक क्नेक्ट होगी। इसके अलावा सेकंड मध्य मार्ग और दक्षिण मार्ग के समानांतर होगी। ये इंडस्ट्रियल एरिया से गुजरेगी और ये पूर्व मार्ग को चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से क्नेक्ट होगी। ये सीटीयू वर्कशॉप के आगे से गुजरेगी। इससे जहां लोगों को मध्य व दक्षिण मार्ग में जाम से निजात मिलेगी, वहीं चंडीगढ़ और पंचकूला के बीच भी कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी।


 

मध्य मार्ग से ट्रैफिक पे्रेशर होगा कम :
इन दोनों रोड्स के चौड़ा करने से मध्य मार्ग और दक्षिण मार्ग से टै्रफिक पे्रेशर कम हो जाएगा, जिससे लोगों को जाम से निजात मिलेगी। ये प्रोजेक्ट चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से चंडीगढ़ व पंचकूला को क्नेकट करने वाले अंडरपास प्रोजेक्ट की स्पोर्ट में ही शुरु किया जा रहा है। इस संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि अंडरपास प्रशासन के डेवलपमेंट और विस्तार प्लान का ही पार्ट है। 

 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ाी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रेलवे स्टेशन के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को लेकर जानकारी ली थी और यूटी प्रशासन द्वारा इसे एक्सटेंड करने के प्रस्ताव को स्पोर्ट किया था। इसके लिए यूटी प्रशासन और रेलवे के अधिकारियों के बीच एक मीटिंग भी हुई थी। मीटिंग में इसके प्लान व इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर प्लान तैयार किया गया था।  


 

दूसरे चरण में अन्य विकल्पों पर होगा काम :
इसके अलावा यहां दूसरे चरण में अन्य विकल्पों पर काम होगा। इस संबंध में प्रशासन द्वारा प्लान तैयार किया जा रहा है। इससे पहले ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की मीटिंगमैनुअल ट्रैफिक मैनेज करने समेत अन्य सुझाव दिए गए थे। उस दौरान मेट्रो और मोनोरेल की जगह इन विकल्पों पर काम करने के लिए बोला गया था, जिसमें पब्लिक ट्रांसपोर्ट के मजबूत करना भी शामिल है, क्योंकि प्रशासन फिलहाल सहमति न बनने व अप्रूवल न मिलने के चलते ही इन दोनों बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम नहीं कर पा रहा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!