ट्रैफिक समस्या को कम करने के लिए मध्य मार्ग पर बनेगी एलिवेटेड रोड

Edited By pooja verma,Updated: 07 May, 2020 09:48 AM

elevated road will be built on the central road to reduce traffic problem

यू-टी. प्रशासन ने चंडीगढ़ से न्यू चंडीगढ़ ( मुल्लांपुर) को जोड़ने वाली सड़क पर ट्रैफिक कंजेशन को कम करने के लिए एलिवेटेड रोडबनाने की योजना तैयार कर ली है।

चंडीगढ़ (राजिंद्र शर्मा): यू-टी. प्रशासन ने चंडीगढ़ से न्यू चंडीगढ़ ( मुल्लांपुर) को जोड़ने वाली सड़क पर ट्रैफिक कंजेशन को कम करने के लिए एलिवेटेड रोडबनाने की योजना तैयार कर ली है। खुड्डा जस्सू हाई लैवल ब्रिज सेलेकर खुडडा लाहौरा क्रॉस करते हुए बोटैनिकल गार्डन तक एलिवेटेड रोडबनाने की योजना है।इसके लिए प्रशासन टैब्नीकल कंसलटैंट की नियुक्ति करने जा रहा है, जिसके लिए योग्य एजैंसियों से आवेदन मांगे गए हैं।

 

चंडीगढ़ से बद्दी जाना भी बहुत आसान हो जाएगा
प्रशासन के सुपरिंटैंडिंग इंजीनियर सी.बी. ओझा ने बताया कि वह इस प्रोजैट के लिए टैनीकल कंसलटैंट नियुत करने जा रहे हैं। कंसलटैंट द्वारा ही स्टडी करके ये बताया जाएगा कि यहां एलिवेटेड रोड बनाना सही होगा या फिर यहां अन्य प्रोजैट पर काम किया जाना चाहिए। 

 

कंसलटैंट द्वारा जियो टैनीकल इन्वेस्टीगेशन के इलावा प्रारंभिक ड्राइंग्स, कॉस्टिंग व बिड डॉयूमैंट तैयार की जाएंगी। अगर यह प्रोजैट सिरे चढ़ जाता है तो एलिवेटेड रोड से न सिर्फ न्यू चंडीगढ़ तक पहुंचना आसान हो जाएगा, बल्कि चंडीगढ़ से बद्दी जाना भी बहुत आसान हो जाएगा और समय भी कम लगेगा। इससे साथ ही लोगों को सारंगपुर स्थित बोटैनिकल गार्डन जाना भी आसान हो जाएगा।

 

यहां सबसे अधिक ट्रैफिक से जूझना पड़ता है लोगों को
पी.जी.आई. से होते हुए मुल्लांपुर जाने वाली इस सड़क पर सबसे अधिक ट्रैफिक समस्या से सामना खुड्डा जस्सु से लेकर बोटैनिकल गार्डन के बीच करना पड़ता है। यहां पर सड़क सिंगल लेन है, जिस वजह से दोनों तरफ से ट्रैफिक की भीड़ रहती है। 

 

इसके विस्तार को लेकर प्रशासन की ओर से कई योजनाएं बनाई गईं लेकिन कोई भी योजना सिरे नहीं चढ़ पाई। दसके बाद ही यू.टी. प्रशासन ने नए सिरे से खुड्डा जस्सु से लेकर बोटैनिकल गार्डन तक एलिवेटेड रोड बनाने का फैसला लिया था, ताकि इस सड़क पर जाम न लगे और लोग जिन्हें चंडीगढ़ से न्यू चंडीगढ़ या बद्दी जाना है, वह आसानी से पहुंच सकें। 

 

हजारों वाहन गुजरते हैं
एलिवेटिड रोड को बनाने का मुख्य मकसद मुल्लांपुर जाने वाले लोगों को एक विकल्प देना है, जिससे उन्हें खुड्डा जस्सु और खुड्डा लाहौरा के भीतर से नहीं गुजरना होगा। वर्तमान इस रोड से रोजाना हजारों वाहन गुजरते हैं, जिन्हें पीक आवर्स में हमेशा ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता है। कई बार तो ट्रैफिक इतना अधिक हो जाता है कि व्हीकल्स को सिर्फ ये थोड़ा सा रास्ता तय करने में आधा घंटा लग जाता है। 

 

रोड बनने से बोटैनिकल गार्डन में भी होगी रौनक
ये एलिवेटेड रोड बनने से बोटैनिकल गार्डन में भी रौनक बढऩे की उम्मीद है। शहर के सबसे बड़े गार्डन में से एक इसे तैयार करने में प्रशासन की ओर से लाखों रुपए तो खर्च कर दिए गए थे, लेकिन यहां टूरिस्ट की संख्या बहुत कम रहती है। यहां तक कि शहर के स्थानीय लोग भी इस में गार्डन नहीं जाते हैं। इसका कारण यहां दिन के हर समय ट्रैफिक जाम की स्थिति बने रहना होती है। अब एलिवेटेड रोड बनने के बाद उम्मीद की जा रही है कि बोटैनिकल गार्डन में जाने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!