नकली ई.डी. अधिकारी को आई.डी. कार्ड और मोहर बनाकर देने वाला गिरफ्तार

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 23 Jan, 2022 01:03 PM

fake ed including two people have been arrested

इन्फोर्समैंट डायरैक्टरेट (ई.डी.) का अधिकारी बन ठगी करने वाले आरोपी की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने नकली आई.डी. कार्ड बनाकर देने वाले आरोपी को भी शुक्रवार रात गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान मोहाली के रहने वाले आलमजीत के रूप में हुई है।

चंडीगढ़, (सुशील राज): इन्फोर्समैंट डायरैक्टरेट (ई.डी.) का अधिकारी बन ठगी करने वाले आरोपी की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने नकली आई.डी. कार्ड बनाकर देने वाले आरोपी को भी शुक्रवार रात गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान मोहाली के रहने वाले आलमजीत के रूप में हुई है। पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार किया गया आरोपी आलमजीत ने ही नकली ई.डी. ऑफिसर को सी.बी.आई. और ई.डी. के जाली आई.डी. कार्ड बना कर दिए थे। जिसे पुलिस ने नकली ई.डी. अधिकारी बनने वाले तरनजीत की गिरफ्तारी के बाद उसकी निशानदेही पर किया है। 
पुलिस ने आरोपी के पास से ई.डी. की नकली मोहरे भी बरामद की हैं। पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किए गए आरोपी आलमजीत को कोर्ट में पेश किया। जहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है, पुलिस मामले की जांच में जुटी है। वहीं मामले में पुलिस तीसरे आरोपी जितेंद्र की तलाश में छापेमारी करने में जुटी है।

 


ई.डी. के डिप्टी डायरैक्टर ने दी थी शिकायत
सैक्टर-18 स्थित इन्फोर्समैंट डायरैक्टरेट (ई.डी.) के डिप्टी डायरैक्टर अजय सिंह ने पुलिस को अज्ञात के खिलाफ नकली ई.डी. ऑफिसर बन शहर में लोगों से ठगी करने की शिकायत दर्ज कराई थी। सैक्टर-19 थाना में बुधवार को दी शिकायत में ई.डी. के डिप्टी डायरैक्टर ने बताया कि गिरीश त्यागी नाम का एक व्यक्ति शहर के कई नामी लोगों को मोबाइल के जरिए मैसेज कर खुद को ई.डी. अधिकारी बताता है, जबकि इस नाम का कोई भी व्यक्ति इंफोर्समैंट डायरेक्टरैट में कार्यरत नहीं है। मामले की गंभीरता को देखते हुए एस.डी.पी.ओ. ईस्ट उदय पाल के निर्देशन में तुरंत धोखाधड़ी की धाराओं के तहत केस दर्ज कर स्पैशल टीम (एस.आई.टी.) गठित कर दी थी। 

 


सी.बी.आई. और ई.डी. के जाली आई.डी. कार्ड किए बरामद 
बापूधाम चौकी इंचार्ज रोहताश यादव की अगुवाई में गठित की गई टीम ने नकली ई.डी. अधिकारी बनकर लोगों को कॉल करने वाले तरनजीत को जालंधर स्थित उसके घर से ही गिरफ्तार कर लिया था। जिसके बाद एस.आई.टी. ने उसकी निशानदेही पर शुक्रवार रात मोहाली के रहने वाले आलमजीत को गिरफ्तार कर लिया। जिस पर आरोप है कि उसी ने नकली ई.डी. अधिकारी बने आरोपी को मोबाइल नंबर देते हुए लोगों को उनके खिलाफ आई शिकायतों के बारे में कहने के लिए कहा था। पुलिस ने गिरफ्तार किए गए आरोपी से सी.बी.आई. और ई.डी. के जाली आई.डी. कार्ड भी बरामद किए हैं।

 


व्हाट्सऐप डीपी पर लगा रखी थी ई.डी. की फोटो
नकली ई.डी. अधिकारी लोगों से व्हाट्सअप के जरिए संपर्क करता। आरोपी ने लोगों को डराने और खुद के ई.डी. अधिकारी होने का विश्वास दिलाने के लिए बकायदा व्हाट्सअप की डीपी पर ई.डी. चिन्ह लगा रखा था।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!