फ्रांस सरकार ने कैपिटल कॉम्पलैक्स को UN हैरीटेज सूची में शामिल कराया: बदनौर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Apr, 2018 12:23 PM

french government included capital complex in un heritage list

पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ यू.टी. के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने कहा है कि चंडीगढ़ का कैपिटल कॉम्पलैक्स पहला ऐसा स्थल है जिसे खुद फ्रांस सरकार ने यू.एन. हैरीटेज सूची में शामिल करवाया।

चंडीगढ़ (साजन): पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ यू.टी. के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने कहा है कि चंडीगढ़ का कैपिटल कॉम्पलैक्स पहला ऐसा स्थल है जिसे खुद फ्रांस सरकार ने यू.एन. हैरीटेज सूची में शामिल करवाया। देश का कोई भी स्थल इस तरह से हैरीटेज सूची में शामिल नहीं किया गया। चंडीगढ़ शहर जो अपने आपमें बेहतरीन योजनाबद्ध शहर के तौर पर बसा है, के लिए यह बड़े सौभाग्य की बात है। 

 

बदनौर ने ली कार्बूजियर सैंटर के ब्लॉक ए का उद्घाटन किया। उन्होंने ओपन हैंड आर्ट स्टूडियो को भी लांच किया। इस मौके पर प्रशासक के एडवाइजर परिमल राय, होम सैक्रेटरी अनुराग अग्रवाल, डायरैक्टर टूरिज्म जितेंद्र यादव, चीफ आर्कीटैक्ट कपिल सेतिया और चीफ इंजीनियर मुकेश आनंद समेत कई अन्य अफसर मौजूद रहे।

 

पियरे जेनरे की जन्म दिवस के अवसर पर आॢटकल बॉय जेनरे एस्थेटिक: रिफ्लैक्शन ऑन ब्यूटी ऑफ लाइन, शेप, फॉम पर इंस्टालेशन वर्कशॉप आयोजित की गई थी जिसे पब्लिक के लिए खोल दिया गया। गवर्नर ने ब्लॉक बी के म्यूजियम का राऊंड लिया। वह बिल्डिंग की ग्रेस और सादगी से बहुत प्रभावित हुए जहां ली कार्बूजियर और उनकी टीम के आर्कीटैक्ट्स ने अपने संपूर्ण काम को अंजाम दिया। 

 

सैंटर की डायरैक्टर दीपिका गांधी ने उन्हें बताया कि पियरे जेनरे ने बिल्डिंग को कम लागत में तैयार करवाया और इसका मौसम के अनुकूल (क्लाइमेट रिस्पांस) निर्माण करवाया। भारत के संदर्भ में बिल्डिंग अपने आपमें आईकॉन है। इसके बाद गवर्नर ने नए ब्लॉक का उद्घाटन किया जिसे जेनरे के डिजाइन के अनुरूप ही तैयार किया गया है। 

 

बदनौर ने रिस्टोर किए गए ब्लॉक का भी राउंड लिया जहां डिपार्टमैंट ऑफ इंजीनियरिंग ने उन्हें बिल्डिंग की खासियत के संदर्भ में जानकारी दी। गवर्नर ने चंडीगढ़ ललित कला अकादमी के ओपन हैंड आर्ट स्टूडियो को भी लांच किया। शहर के कई आॢटस्टों को इस मौके पर उन्होंने सम्मानित किया। चंडीगढ़ ललित कला अकादमी के चेयरमैन भीम मल्होत्रा ने आर्ट स्टूडियो की सालों से चली आ रही डिमांड और जरूरत के बारे में जानकारी दी। 

 

उन्होंने कहा कि इससे आर्टिस्टों को बूस्ट मिलेगा। इस मौके पर पोस्ट कार्डों की नई रेंज, स्टेशनरी आइटम, मिनिएचर फर्नीचर जिसे दीपिका गांधी ने विकसित किया है को भी लांच किया गया। डिपार्टमैंट ऑफ टूरिज्म की सोविनर शॉप पर इसकी बिक्री होगी। बदनौर ने आर्ट एंड आर्कीटैक्टर के स्टूडैंट्स की कला को खूब सराहा। 

 

उन्होंने दीपिका गांधी की सराहना करते हुए कहा कि बिल्डिंग को दोबारा उसके पुराने दौर में वापस ला दिया गया है जो प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि इसे कल्चरल और क्रिएटिव एक्टीविटी का हब बना दिया जाना चाहिए। उन्होंने इच्छा जताई कि सैंटर के कैंटीन ब्लॉक को भी जल्द रिस्टोर कर दिया जाएगा। इंजीनियरिंग डिपार्टमैंट के स्टाफ को इस मौके पर सम्मानित किया गया। 


 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!