‘एयरोट्रोपोलिस’ प्रोजैक्ट के तहत जमीन एक्वायर करेगा ग्माडा

Edited By Priyanka rana,Updated: 24 Jan, 2019 01:19 PM

gmada

ग्रेटर एरिया मोहाली डिवैल्पमैंट अथॉरिटी (ग्माडा) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के नजदीक एयरोसिटी एक्सपैंशन की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

मोहाली(कुलदीप) : ग्रेटर एरिया मोहाली डिवैल्पमैंट अथॉरिटी (ग्माडा) द्वारा अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के नजदीक एयरोसिटी एक्सपैंशन की तैयारियां शुरू कर दी हैं। ग्माडा द्वारा अपने इस नए प्रोजैक्ट का नाम ‘एयरोट्रोपोलिस’ रखा गया है जिसे कुल 7 भागों (पार्ट-1 से लेकर 7 तक) में बांटा जाएगा। इस प्रोजैक्ट के लिए आसपास के गांवों की जमीन एक्वायर किए जाने की तैयारी चल रही है। यह भी निर्धारित कर लिया गया है कि किस गांव की कितनी जमीन एक्वायर की जाएगी।

एक्सपर्ट ग्रुप की सिफारिशें भी मंजूर :
जमीन एक्वायर किए जाने के संबंध में विभाग के एक्सपर्ट गु्रप ने सामाजिक प्रभाव मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है और सर्वेक्षण भी कर लिया है। सरकार द्वारा प्रत्येक पक्ष से विचार करने उपरांत एक्सपर्ट ग्रुप की सिफारिशों को भी मंजूर कर लिया गया है।

डी.सी., एस.डी.एम. को ग्माडा ने लैटर भेज किया सूचित :
अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के नजदीक एयरोसिटी एक्सपैंशन की तैयारियों को लेकर लैंड एक्यूजिशन क्लैक्टर, शहरी विकास विभाग पंजाब की ओर से डिप्टी कमिश्नर मोहाली, एस.डी.एम. मोहाली तथा डेराबस्सी को पत्र भेज कर सूचित कर दिया गया है।  

ताकि जमीन एक्वायर किए जाने वाले उक्त गांवों के लोगों के ध्यान में लाया जा सके। यह जमीन गांव बाकरपुर, नारायणगढ़, किशनपुरा, सफीपुर, रुड़का, मटरां, सिआऊं, बड़ी, किशनपुरा, छत्त, पत्तों, मनौली, कुरड़ी, चांओमाजरा से एक्वायर की जाएगी। 

प्रोजैक्ट को 5438 एकड़ जमीन की है जरूरत :
ग्माडा द्वारा उक्त एयरोट्रोपोलिस प्रोजैक्ट के लिए कुल 5438 एकड़ जमीन की जरूरत है। ग्माडा आफिस से मिली जानकारी मुताबिक एयरोट्रोपोलिस के पार्ट-1 के लिए गांव बाकरपुर, नारायणगढ़, किशनपुरा, सफीपुर, रुड़का की 762 एकड़ जमीन एक्वायर की जानी है, पार्ट-2 के लिए गांव मटरां तथा सिआऊं की 215 एकड़, पार्ट-3 के लिए गांव मटरां, बड़ी, किशनपुरा, छत्त तथा बाकरपुर की 1428 एकड़, पार्ट-4 के लिए गांव सिआऊं, पत्तों तथा मनौली गांवों की 246 एकड़ जमीन, पार्ट-5 के लिए गांव सिआऊं, कुरड़ी तथा किशनपुरा की 975 एकड़, पार्ट-6 के लिए गांव चााओमाजरा तथा पत्तों की 505 एकड़, पार्ट-7 के गांव कुरड़ी तथा पत्तों की 1300 एकड़ जमीन एक्वायर की जानी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!