ऑनलाइन नक्शा जनता पर भारी, सरकार को भी घाटा

Edited By Priyanka rana,Updated: 11 Feb, 2019 12:00 PM

government

भले ही सरकार के आदेशों पर नगर काऊंसिल ने ऑनलाइन नक्शे पास करने शुरू कर दिए हैं, लेकिन इसमें पेच यह है कि खाली प्लॉट में मकान बनाने के लिए तो नक्शा पास हो रहा है।

नयागांव(मुनीष) : भले ही सरकार के आदेशों पर नगर काऊंसिल ने ऑनलाइन नक्शे पास करने शुरू कर दिए हैं, लेकिन इसमें पेच यह है कि खाली प्लॉट में मकान बनाने के लिए तो नक्शा पास हो रहा है, मगर पुराने मकान में दूसरी मंजिल का नक्शा पास नहीं हो पा रहा है। 

इसके चलते नगर के लोगों में कांग्रेस सरकार के खिलाफ रोष पाया जा रहा है। लोगों का कहना है कि यह ऑनलाइन नक्शा लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। ऑनलाइन सिस्टम से पहले नगर में बन रहे नए मकानों का काम अधर में लटक गया है क्योंकि बिना एन.ओ.सी. के लोन नहीं मिल रहा।

लोग बोले, कमेटी बनने से पहले बने मकानों में मिले छूट :
नगर के राजू नाडा, फिरोज खान, जसवंत सिंह और करनैल सिंह ने बताया कि कमेटी बनने से पहले बने मकानों को छूट देनी चाहिए। 60 गज और 90 गज मकान वालों को नक्शा फीस पर भी छूट देनी चाहिए। वहीं जो पुराने मकान बने हैं, उनको रैगुलर करना चाहिए। सरकार गरीबों पर भी बोझ डाल रही है।

मनमर्जी से प्लॉट काटने वाले डीलरों पर लगी लगाम :
नगर में पहले 10 मरले के प्लॉट में 2 मरले के प्लॉट काट दिए जाते थे, लेकिन अब 10 मरले के खाली प्लॉट पर ही मकानों का नक्शा ऑनलाइन पाास करवाना होगा। इसके बाद आगे की कारवाई की जाएगी। ऐसे में मनमर्जी से प्लॉट काटने वाले प्रॉपर्टी डीलरों पर भी नकेल कस दी गई है।

एक माह में सिर्फ 6 नक्शे हुए अपलोड :
अभी तक एक माह में 6 नक्शे ही ऑनलाइन सिस्टम पर अपलोड हुए हैं। ऐसे में सरकार को भी घाटा हो रहा है। पहले रोजाना नगर काऊंसिल में करीब 6 नक्शे पास होते थे, जिससे सरकार को भी आमदन होती है, लेकिन अब कम नक्शे पास हो रहे हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!