नागरिक अस्पतालों में अब महिला फीजियोथैरेपिस्ट की भी होगी नियुक्ति: विज

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 03 Aug, 2022 08:57 PM

government will appoint doctors at every primary health center

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के नागरिक अस्पतालों में जल्द ही पुरुषों के साथ-साथ महिला फीजियो थैरेपिस्ट भी रखी जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार जल्द ही प्रदेश के प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पी.एच.सी.)...

चंडीगढ़,(पांडेय): हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के नागरिक अस्पतालों में जल्द ही पुरुषों के साथ-साथ महिला फीजियो थैरेपिस्ट भी रखी जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार जल्द ही प्रदेश के प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पी.एच.सी.) पर एक आयुर्वेदिक डाक्टर की नियुक्ति भी करेगी। विज ने यह जानकारी आज यहां महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज, अग्रोहा, हिसार की चिकित्सा शिक्षा एवं वैज्ञानिक अनुसंधान सोसायटी की कार्यकारी कमेटी (एम.ए.एम.ई.एस.आर.एस.) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। इस बैठक में एम.ए.एम.ई.एस.आर.एस. की अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभागों की अतिरिक्त मुख्य सचिव जी. अनुपमा भी उपस्थित थीं।

 


उन्होंने कहा कि चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों को अब ‘इंटीग्रेशन ऑफ पैथीज’ (पैथियों के एकीकरण) पर काम करना होगा। इसके अलावा आयुर्वेदिक के क्षेत्र में भी चिकित्सा के क्षेत्र के लोगों को बढ़ावा देना होगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा, नागरिक अस्पतालों में आयुर्वेदिक औषधालय खोलने पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हरियाणा में 6 मैडीकल कालेजों पर काम चल रहा है और 6 पाइपलाइन में है। उन्होंने बताया कि राज्य के प्रत्येक अस्पताल में पी.एस.ए. प्लांट को स्थापित किया गया है। 

 


मैडीकल संस्थानों को अनुसंधान/शोध पर बल देना होगा 
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेशभर के मैडीकल संस्थानों को अनुसंधान/शोध पर बल देना होगा और अब समय आ गया है कि हमें विदेशी अनुसंधान पर निर्भर नहीं करना चाहिए। उन्होंने बताया कि पी.जी.आई.एम.एस., रोहतक में अनुसंधान पर अब बल दिया जा रहा हैं ताकि हम देश को चिकित्सा के क्षेत्र में आगे ले जा सकें। विज ने ‘इंटीग्रेशन ऑफ पैथीज’ पर बल देते हुए कहा कि सदियों से हमारे पूर्वजों ने आयुर्वेद इत्यादि पैथियों पर अनुसंधान किया हुआ है और अब हमें इन्हेें आगे बढ़ाने का काम करना होगा। 
 

 

कैपिटल प्रोजैक्ट एग्रीमैंट की अवधि को 3 वर्ष का विस्तार 
महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज, अग्रोहा, हिसार की चिकित्सा शिक्षा एवं वैज्ञानिक अनुसंधान सोसायटी की कार्यकारी कमेटी (एम.ए.एम.ई.एस.आर.एस.) की बैठक में 172.51 करोड़ रुपए की लागत के कैपीटल प्रोजैक्ट एग्रीमैंट की अवधि को 3 वर्ष का विस्तार देने की मंजूरी दी गई है। इसके अलावा, बैठक में विभिन्न निर्माण व उपकरण खरीद के लिए 81.49 करोड़ रुपए की राशि को भी स्वीकृत किया गया। 
 

 

महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज में सुपर-स्पैशिएलिटी विभागों को शुरू करने की स्वीकृति 
बैठक के दौरान महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज, अग्रोहा, हिसार में सुपर-स्पैशिएलिटी विभागों को शुरू करने पर भी स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अलावा, फैकल्टी/डाक्टरों के सेवा विस्तार, नॉन-टीङ्क्षचग स्टाफ के सेवा विस्तार, चयन, पदोन्नति इत्यादि के लिए विज ने राज्य सरकार के अधिकारियों को अध्ययन करने व एस.ओ.पी. बनाने के लिए निर्देश भी दिए। बैठक में महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज, अग्रोहा, हिसार में क्लीनिकल ट्रायल को शुरू करने हेतु भी स्वीकृति मिली। विज ने बैठक के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे महाराजा अग्रसेन मैडीकल कालेज एवं अस्पताल, अग्रोहा में ट्रॉमा सैंटर स्थापित करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर विचार करें।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!