पंचायत फंडों में 12.24 करोड़ रुपए की हेराफेरी करने पर महिला सरपंच गिरफ्तार

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 09 Aug, 2022 09:49 PM

harjeet kaur is the sarpanch of aakdi village near rajpura

पंजाब विजीलैंस ने आज पटियाला जिले के गांव आकड़ी की सरपंच हरजीत कौर को गांव में विकास कार्यों के नाम पर पंचायती फंडों में 12.24 करोड़ रुपए का गबन करने के आरोप अधीन गिरफ्तार किया है। विजीलैंस ब्यूरो प्रवक्ता ने बताया कि ब्यूरो ने पंचायती फंडों में...

चंडीगढ़,(रमनजीत): पंजाब विजीलैंस ने आज पटियाला जिले के गांव आकड़ी की सरपंच हरजीत कौर को गांव में विकास कार्यों के नाम पर पंचायती फंडों में 12.24 करोड़ रुपए का गबन करने के आरोप अधीन गिरफ्तार किया है। विजीलैंस ब्यूरो प्रवक्ता ने बताया कि ब्यूरो ने पंचायती फंडों में विभिन्न आरोपियों द्वारा किए घपलों की जांच के लिए पहले ही विजीलैंस ब्यूरो के थाना पटियाला में आई.पी.सी. की धारा 406, 420, 409, 465, 467, 468, 471, 120-बी और भ्रष्टाचार निवारक अधिनियम की धारा 13(1) और 13(2) के तहत एफ.आई.आर. दर्ज की हुई है, जिसकी जांच अभी चल रही है।

 


प्रवक्ता ने कहा कि पंजाब सरकार की पुडा अथॉरिटी ने अमृतसर-कोलकाता एकीकृत कारीडोर के निर्माण के लिए 5 अलग-अलग गांवों की 1,104 एकड़ शामलात जमीन का अधिग्रहण किया था। पटियाला जिले के शंभू ब्लॉक के 5 गांवों पब्बरा, तख्तूमाजरा, सेहरा, सेहरी और आकड़ी को कुल 285 करोड़ रुपए की राशि दी गई। उन्होंने बताया कि इस कुल राशि में से ग्राम पंचायत आकड़ी की अधिग्रहण की गई 183 एकड़ 12 मरले जमीन के बदले करीब 51 करोड़ रुपए मिले थे।
विजीलैंस जांच में यह बात सामने आई कि आरोपी सरपंच हरजीत कौर ने उपरोक्त फंडों का प्रयोग करके गांव में विकास कार्य शुरू करवाए लेकिन ब्यूरो की तकनीकी टीम द्वारा इन कार्यों की फिजिकल चैकिंग के दौरान यह पाया गया कि हरजीत कौर द्वारा गांव के छप्पड़, कम्यूनिटी सैंटर, श्मशान घाट, पंचायत घर और नाले की पटरी के फर्जी निर्माण के नाम पर ग्राम पंचायत के जाली प्रस्ताव पास कर फंडों का बड़े स्तर पर दुरुपयोग किया गया।

 

कार्यों को सही साबित करने के लिए उसने अलग-अलग फर्मों को इन कार्यों के लिए चैकों के द्वारा भुगतान किया। प्रवक्ता के मुताबिक विजीलैंस जांच के अलावा पंचायत फंडों के दुरुप्रयोग के साथ इस गांव के विकास कार्यों संबंधित एक अन्य विभागीय जांच अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वित्त कमिश्नर ग्रामीण विकास और पंचायतें द्वारा मुकम्मल की गई है। विभागीय जांच में पता लगा है कि गांव आकड़ी में सरपंच हरजीत कौर द्वारा विकास कार्यों में 12.24 करोड़ रुपए का घपला किया गया। विजीलैंस द्वारा इस मामले की अगली जांच जारी है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!