हरियाणा में एयर इंडिया 3500 करोड़ रुपए का निवेश करने की तैयारी में: दुष्यंत चौटाला

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 31 Jan, 2023 08:30 PM

heliport to be set up in gurugram delhi s airspace will get a new option

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गुरुग्राम के सैक्टर-84 में हेलीपोर्ट स्थापित किया जाएगा। इस हैलीपोर्ट की स्थापना से दिल्ली के एयरस्पेस को एक नया विकल्प मिलेगा और हरियाणा के साथ लगते राज्यों के शहरों के लिए एक अच्छी कनैक्टिविटी भी...

चंडीगढ़,(बंसल): हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गुरुग्राम के सैक्टर-84 में हेलीपोर्ट स्थापित किया जाएगा। इस हैलीपोर्ट की स्थापना से दिल्ली के एयरस्पेस को एक नया विकल्प मिलेगा और हरियाणा के साथ लगते राज्यों के शहरों के लिए एक अच्छी कनैक्टिविटी भी साबित होगा। डिप्टी सी.एम. ने कहा कि हरियाणा में एयर इंडिया 3500 करोड़ रुपए का निवेश करने की तैयारी में है और एयर इंडिया प्रदेश में प्रशिक्षण शुरू करना चाहती है। वहीं रीजनल कनैक्टिविटी स्कीम (आर.सी.एस.) के तहत हरियाणा के विभिन्न शहरों को उत्तरी राज्यों के शहरों के साथ जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा उड्डयन क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है और इस कड़ी में कई योजनाओं पर कार्य भी कर रहा है। उपमुख्यमंत्री मंगलवार को नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में केंद्र सरकार की संस्था पवनहंस, एयर इंडिया, राज्य के उड्डयन विभाग इत्यादि के अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से भी कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी जुड़े। 

 

 


राज्य सरकार ने इंजीनियर प्रशिक्षण के लिए जी.जे.यू. और हिसार कलस्टर के साथ मिलकर आगे बढऩे का सुझाव दिया
बैठक के दौरान डिप्टी सी.एम. दुष्यंत चौटाला की एयर इंडिया उड्डयन प्रशिक्षण अकादमी के निदेशक सुनील भास्करन से भी बातचीत हुई कि एयर इंडिया हरियाणा में उड्डयन के क्षेत्र में 3500 करोड़ रुपए निवेश करके प्रशिक्षण को शुरू करना चाहती हैं। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि प्रशिक्षण अकादमी को शुरू करने के लिए राज्य सरकार ने इंजीनियर प्रशिक्षण के लिए गुरु जंभेश्वर यूनिवॢसटी (जी.जे.यू.) और हिसार कलस्टर के साथ मिलकर आगे बढऩे का सुझाव दिया है। सीमूलेटर के तहत पायलट और केबिन-क्रू प्रशिक्षण के लिए सरकार ने पातली-हाजीपुर और ए.टी.एल. सोहना में अकादमी खोलने का सुझाव दिया है जिसके तहत एक सप्ताह के भीतर एयर इंडिया इन स्थानों को एक्सप्लोर करके जानकारी राज्य सरकार को मुहैया करवाएगा।
 

 

 

 

गुरुग्राम के सैक्टर-84 में एक हेलीपोर्ट स्थापित किया जाएगा
दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा और एन.सी.आर. के लोगों को हैलीकॉप्टर की सेवाएं देने के लिए जल्द ही गुरुग्राम के सैक्टर-84 में एक हेलीपोर्ट स्थापित किया जाएगा और इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए कार्रवाई अंतिम चरण में है। इस बैठक में हेलीपोर्ट को स्थापित करने के लिए केंद्र सरकार की संस्था पवन हंस के अधिकारियों के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा और विचार विमर्श भी किया गया। बैठक में बताया गया कि गुरुग्राम में बनाए जाने वाले हेलीपोर्ट में 100 यात्रियों के लिए एक टर्मिनल को बनाने का प्रावधान किया गया है। गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रैस-वे के साथ लगते इस हेलीपोर्ट में विभिन्न प्रकार की सुविधाएं होंगी, जिसमें छोटे व बड़े हैलीकॉप्टर को रखने के लिए हैंगर, पार्किंग, मरम्मत इत्यादि सुविधाएं शामिल हैं। इस हेलीपोर्ट में 300 मीटर का रनवे और 6 लैंङ्क्षडग स्पॉट व पार्किंग भी होंगे। यह हेलीपोर्ट हैलीकॉप्टर को जल्द से जल्द लैंङ्क्षडग और टेकऑफ की सुविधा भी देगा। भविष्य में इस हेलीपोर्ट को 24 गुणा 7 संचालित करने के लिए रात्रि सुविधा के अलावा अन्य विकल्पों पर भी विचार किया गया।

 

 


डिप्टी सी.एम. ने बताया कि रीजनल कनैक्टिविटी स्कीम (आर.सी.एस.) के तहत आगे बढ़ते हुए हरियाणा लीड कर रहा है और इस दिशा में हिसार, अम्बाला और करनाल से देश के उत्तरी राज्यों के शहरों के बीच उड्डयन कनैक्टिविटी करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजे गए हैं। इस स्कीम हरियाणा सहित पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश शामिल है।

 

 

 

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि इन राज्यों के लिए एयरस्पेस को जोड़ा जाएगा और एक राज्य के शहर से दूसरे राज्यों के शहरों में एयर कनैक्टिविटी स्थापित की जाएगी। इस स्कीम को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार भी आगे बढ़ रही है। बैठक में बताया गया कि प्राथमिक तौर पर इस स्कीम के अंतर्गत हिसार से जैसलमेर, हिसार से जयपुर, हिसार से आगरा, अम्बाला से वाराणसी, अम्बाला से गोरखपुर इत्यादि शहरों को कनैक्ट करने की योजना है। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार एयरपोर्ट की चारदीवारी का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है और आने वाली 31 मार्च तक इसका कार्य पूरा हो जाएगा।

 

 

 

बजट में आम आदमी को टैक्स से राहत मिलेगी
केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले आम बजट के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राखीगढ़ी के लिए निर्धारित 500 करोड़ रुपए की राशि को और बढ़ाया जाए जिससे दुनिया की सबसे पुरानी ऐतिहासिक साइट को आगे ले जाया जा सके। उन्होंने कहा कि आम आदमी को टैक्स में छूट मिले और मुझे विश्वास है कि बजट में आम आदमी को टैक्स से राहत मिलेगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा, विज्ञान और तकनीक पर भी निवेश करने की दिशा में बजट में प्रावधान होना चाहिए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!