गवर्नमैंट प्रैस में एक तरफ हैरीटेज फर्नीचर और दूसरी ओर होंगी विंटेज कारें

Edited By Priyanka rana,Updated: 17 Oct, 2019 10:42 AM

heritage furniture

प्रशासन ने सैक्टर-18 में जो गवर्नमैंट प्रैस की बिल्डिंग खाली करवाई है उसका कैसे इस्तेमाल करना है इसका खाका तैयार कर लिया गया है।

चंडीगढ़(साजन) : प्रशासन ने सैक्टर-18 में जो गवर्नमैंट प्रैस की बिल्डिंग खाली करवाई है उसका कैसे इस्तेमाल करना है इसका खाका तैयार कर लिया गया है। बिल्डिंग की ग्राऊंड फ्लोर पर बेहतरीन तरह के हैरीटेज फर्नीचर और विंटेज कारों को प्रदर्शित किया जाएगा। बेहतरीन फर्नीचर कौन सा है इसका चयन प्रशासन की ओर से नियुक्त कमेटी करेगी। यह कमेटी ही तय करेगी कि कौन से फर्नीचर को यहां रखा जाना है और कौन से फर्नीचर की ऑक्शन की जानी है। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गवर्नमैंट प्रैस को म्यूजियम के अनुरूप तैयार करने का प्लान बन चुका है जिसको लेकर इंजीनियरिंग विभाग व संबंधित विभागों ने काम शुरू कर दिया है। इसके ग्राऊंड फ्लोर पर एक हिस्सा ली काबूर्जिए और पियरे जैनरे के हैरीटेज फर्नीचर के लिए रहेगा। इस स्पेस में हैरीटेज फर्नीचर की 100 सबसे बेहतरीन आइटमें प्रदर्शित की जाएंगी। 

प्रशासन की कमेटी करेगी आइटम्स का चयन :
प्रशासन की ओर से कमेटी बनाई गई है जो हैरीटेज फर्नीचर की इन 100 बेहतरीन आइटमों का चयन करेगी। इसे किस तरह से प्रदर्शित किया जाना है यह भी कमेटी ही तय करेगी। वहीं दूसरी तरफ कमेटी ही यह सिलैक्ट करेगी कि फर्नीचर की हैरीटेज आइटमों में से किस किस का ऑक्शन किया जाना है। 

इस कमेटी की संस्तुति के बाद ही ऑक्शन किया जा सकेगा। ग्राउंड फ्लोर के ही दूसरे हिस्से में विटेज कारों को डिस्पले किया जाएगा। शहर के उन लोगों से संपर्क किया जाएगा जिनके पास विंटेज कारें हैं। उनसे बातचीत कर टर्म एवं कंडीशनें तय की जाएंगी। कहा जा रहा है कि विंटेज कारों की प्रदर्शनी हिंदुस्तान में पहली बार किसी शहर में लगाई जा रही है। इन कारों को रखने की समय सीमा व टर्म एंड कंडीशन तय करने का जिम्मा भी कमेटी के सुपुर्द ही है। 

तय समय के लिए 25 से 30 कारें रखने का प्लान :
कहा जा रहा है कि एक तय समय के लिए 25 से 30 कारें तय स्थल पर रखी जाएंगी। निश्चित अवधि के बाद इन्हें हटाकर दूसरी कारें प्रदर्शित की जाएंगी। प्रशासन को उम्मीद है कि यह म्यूजियम पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। इंजीनियरिंग विभाग ने बिल्डिंग को बिल्कुल नया लुक देने की तैयारी  कर ली है। बताया जा रहा है कि इसको लेकर काम शुरू कर दिया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!