बिना नंबर प्लेट कचरा उड़ाती चल रही निगम की गार्बेज ट्रालियां

Edited By Priyanka rana,Updated: 15 Feb, 2020 10:51 AM

high court

पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशों की पालना करवाने में चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस और प्रशासन नाकाम रहे हैं जबकि कोर्ट ने 72 घंटों के भीतर आदेशों को लागू करने की हिदायतें दी थी।

चंडीगढ़(रमेश) : पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशों की पालना करवाने में चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस और प्रशासन नाकाम रहे हैं जबकि कोर्ट ने 72 घंटों के भीतर आदेशों को लागू करने की हिदायतें दी थी। 

ट्रैफिक कंट्रोल को लेकर हाईकोर्ट में चल रहे मामले में कोर्ट की ओर से नियुक्त की गई कोर्ट मित्र सीनियर एडवोकेट रीटा कोहली ने पुलिस और प्रशासन के दावों के विपरीत तस्वीरों सहित हाईकोर्ट में सिविल मिसलेनियस एप्लिकेशन (सी.एम) दाखिल की है, जिसे कोर्ट ने स्वीकार करते हुए 28 फरवरी को होने वाली सुनवाई के साथ ही अटैच कर दिया है।

चालान काटकर डबल फाइन वसूला जाए :
रीटा कोहली ने तस्वीरों के माध्यम से कोर्ट को बताया है कि डम्पिंग ग्राऊंड में शहर भर से कूड़ा एकत्रित कर लाने वाली गार्बेज ट्रालियां बिना नंबर प्लेट के चल रही हैं और अक्सर रोड साइड पर खड़ी रहती हैं। बिना नंबर प्लेट होने के बावजूद इन पर कार्रवाई नहीं की जाती। कोर्ट मित्र ने कहा है कि उक्त ट्रालियां सरकारी हैं और जो विभाग इनका मालिक है, उसका चालान काट कर डबल फाइन वसूला जाए ताकि समाज में सही मैसेज पहुंचे। 

उन्होंने बताया कि उक्त ट्रालियां पूरे शहर में कूड़ा बिखेरती हुई आती हैं क्योंकि कूड़े से भरने के बाद उन्हें ढककर बांधा नहीं जाता। सड़कों पर गिरा कूड़ा ट्रैफिक में विघ्न डालता है। उन्होंने चितकारा स्कूल की बसों के खड़े होने की जगह की तस्वीरें भी एप्लिकेशन के साथ लगाई हैं, जिसमें दिखाया गया कि उक्त बसें नियमों को तोड़कर साइकिल ट्रैक पर खड़ी होती हैं, जिन्हें जब्त करने की सिफारिश की गई है।

धनास के पार्क बने पार्किंग स्थल :
धनास में पार्कों की मैंटीनैंस नहीं होने के कारण वहां लोगों ने वाहन पार्क कर दिए हैं, जिन पर कार्रवाई नहीं हो रही। धनास के डिस्पैंसरी रोड के किनारे भी वाहन खड़े किए जा रहे हैं, जिन्हें वहां से आज तक कभी हटाया नहीं गया और न ही रॉन्ग पार्किंग के चालान काटे गए। 

कोर्ट को बताया गया कि 7 वर्ष पहले धनास में पुर्नवास योजना के तहत बनाए फ्लैट्स का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आए थे, जिसके चलते प्रशासन ने धनास व आसपास के इलाके में साफ-सफाई करवाई थी और सड़कों को चमकाया था लेकिन उसके बाद उन्हें स्थाई रूप से बेहतर नहीं बनाया गया, जिसके कारण वहां ट्रैफिक की समस्या बढ़ती जा रही है।

साइकिल ट्रैक पर बना दी मार्बल मार्कीट :
कोर्ट को बताया गया कि धनास में मार्बल मार्कीट को प्रशासन ने अनुमति दी है जोकि रोड साइड पर बनी है, जहां साइकिल ट्रैक पर शैड डाल दिए हैं, जिसके चलते लोग सड़क पर साइकिल चलाते हैं व कई हादसे हो चुके हैं। 

धनास से लेकर न्यू चंडीगढ़ तक सड़क के बीच डिवाइडर नहीं है, जिसके चलते पशु सड़क की एक तरफ से दूसरी तरफ आ जा रहे हैं जोकि सड़क हादसों का कारण बन रहे हैं। सड़क के डिवाइडर के लिए तारें लगाने या बर्म लगाने की सिफारिश कोर्ट मित्र ने की है। धनास में लगने वाली सब्जी मंडी भी अवैध बताई गई है, जहां मंडी लगने से ट्रैफिक की स्थिति बिगड़ जाती है। लोग सड़कों पर वाहन खड़े कर सब्जी खरीदने चले जाते हैं और ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई नहीं करती।

सड़कों तक रिस रहा पानी :
धनास के शॉपिंग काम्प्लैक्स के स्थान में निर्माण न होने के कारण वहां डम्पिंग ग्राऊंड बन गया है जहां पानी की लीकेज व जमाव के कारण सड़कों तक पानी बहता रहता है, जिससे ट्रैफिक बाधित होता है। 

एडवोकेट ने तमाम समस्याओं की तस्वीरें साथ लगाईं हैं, जिसके बाद किसी प्रकार के संशय की संभावना नहीं है व कोर्ट अगली सुनवाई पर प्रशासन व पुलिस को सख्त दिशा-निर्देश जारी कर सकता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!