कर्फ्यू के चलते घरेलू हिंसा के मामलों में बढ़ौतरी

Edited By Priyanka rana,Updated: 22 Apr, 2020 03:16 PM

increase in domestic violence cases due to curfew

जहां एक ओर कोरोना जैसी महामारी से बचाने के लिए लोगों को घर रहने व घर से ही ऑफिस के काम करने के लिए आग्रह किया जा रहा है।

मोहाली(राणा) : जहां एक ओर कोरोना जैसी महामारी से बचाने के लिए लोगों को घर रहने व घर से ही ऑफिस के काम करने के लिए आग्रह किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर घर में लंबे समय तक पति-पत्नी के एक साथ रहने पर घरेलू झगड़े भी बढ़ रहे हैं, क्योंकि पहले तो पति-पत्नी ऑफिस या बिजनेस के चलते एक-दूसरे से कुछ समय तक दूर रहते थे। 

घरों में गाली-गलौज व मारपीट हो रही है। इतना ही नहीं घर में राशन पानी खत्म होने पर भी पति-पत्नी एक-दूसरे का सहयोग नहीं कर रहे। ऐसे ही हालात मोहाली के कई परिवारों में हैं। नैशनल वुमन कमीशन के अधीन मोहाली में चल रहे स्पैशल सैल फॉर वीमेन की हैल्पलाइन में ऐसे ही शिकायतें पहुंच रही हैं।  यह ऑफिस सैक्टर-76 स्थित एस.एस.पी. ऑफिस की बिल्डिंग में है। 

महिलाओं को घरेलू हिंसा से बचाने के लिए गठित हुए थे स्पैशल सैल :
नैशनल महिला आयोग ने साढ़े तीन साल पहले सैलमहिलाओं को घरेलू हिंसा से बचाने के लिए स्पैशल सैल गठित किए थे। इसी कड़ी में पंजाब में मोहाली, लुधियाना और अमृतसर में यह सैल बनाए गए थे। वहीं कोरोना में अंदेशा था कि महिलाओं के घरेलू हिंसा से जुड़े मामले आएंगे। 

इसी को ध्यान में रखकर आयोग ने काउंसलिंग सैल की सेवाओं को जारी रखा। ऐसे में सीधे पार्षदों से संपर्क करने की हिदायत दी गई थी। पार्षद यादविंदर कौर और पूर्णिमा ने बताया कि उनके पास जो भी कॉल आती थी। वह कॉल करने वाले की दिक्कत को सुनते हैं। उनकी काउंसलिंग की जाती है, उन्हें जरूरी कानूनी सहायता दी जाती है। साथ ही कोशिश की जाती है कि लोगों की दिक्कतों को दूर किया जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!