‘जेल मंत्री ने मॉडर्न जेल फरीदकोट और मुक्तसर जेल की चैकिंग की’

Edited By Ajesh K Dharwal,Updated: 07 May, 2021 09:52 PM

jail checking

‘कैदियों के लिए टीकाकरण, मास्क, सैनीटाइजेशन की सुविधा सहित मैडीकल सुविधाओं पर जताया संतोष’ ‘राज्य में अब तक 60,000 टैस्ट करवाए और 5813 कैदियों का किया टीकाकरण’ ‘लुधियाना, बठिंडा, मोगा और मालेरकोटला की जेलों को कोविड पॉजिटिव कैदियों के लिए आरक्षित...

चंडीगढ़, (रमनजीत): कोविड महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर पंजाब के जेल मंत्री सुखजिंद्र सिंह रंधावा ने राज्य की जेलों में कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ एहतियात और सुरक्षा इंतजाम पुख्ता करने के आदेश दिए। यह बात उन्होंने शुक्रवार को जेल विभाग की तैयारियों का जमीनी स्तर पर जायजा लेने के लिए मॉडर्न जेल फरीदकोट और मुक्तसर जेल का दौरा करते समय कही। रंधावा ने राज्य की सभी जेलों में कैदियों के लिए टीकाकरण, मास्क और सैनीटाइजेशन की सुविधा के साथ मुहैया करवाई जा रही डाक्टरी सेवाओं पर संतोष प्रकट किया। उन्होंने कहा कि राज्य की कुल 25 जेलों में इस समय 23502 कैदी हैं।

 

अब तक जेल विभाग द्वारा 60,000 टैस्ट करवाए गए हैं, जिनमें से 3294 कैदी पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। इनमें से मौजूदा समय में जेलों में बंद कैदी 650 हैं, जो कोविड पॉजिटिव हैं। उन्होंने कहा कि 45 साल से अधिक आयु वाले 5813 कैदियों का टीकाकरण हो चुका है, जिनमें से 5353 पुरुष और 460 महिला कैदी शामिल हैं। साथ ही 2408 जेल कर्मियों का भी टीकाकरण हो चुका है। उन्होंने कहा कि कैदियों के लिए 24 घंटे मैडीकल सेवाएं मुहैया की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रमुख सचिव स्वास्थ्य हुस्न लाल को बड़ी जेलों के लिए 50-50 और छोटी जेलों के लिए 15-15 ऑक्सीमीटरों का प्रबंध करने के लिए कहा है।


जेल मंत्री ने कहा कि जेल विभाग द्वारा कोविड को देखते हुए 4 जेलों को कोविड पॉजिटिव कैदियों के लिए आरक्षित रखा है। जिनमें से जिला जेल लुधियाना, मोगा जेल और स्पैशल जेल बङ्क्षठडा में पुरुष और मालेरकोटला जेल में महिला कैदियों को रखा जाता है। जेलों में अब तक एक लाख से अधिक मास्क बांटे जा चुके हैं और सभी जेल खासकर बैरकों में पूरी तरह सैनीटाइजेशन किया गया है। कैदियों की उनके परिवार वालों के साथ ऑनलाइन मुलाकात ई-परिजन या फिर व्हाट्स ऐप वीडियो कॉल से करवाई जाती है।
रंधावा ने मॉडर्न जेल फरीदकोट और मुक्तसर जेल में सभी प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में जेल विभाग के उच्च अधिकारी दूसरी जेलों का भी दौरा करके कोविड संबंधी इंतजामों को देखेंगे। उन्होंने कहा कि आज उनके दौरे के दौरान 18 से 45 साल उम्र वर्ग के कैदियों द्वारा टीकाकरण की मांग की गई है। जिस संबंधी वह उच्च अधिकारियों के साथ बातचीत करके जल्द शुरूआत करवाएंगे।


मुक्तसर जेल में कैदियों द्वारा साफ पीने के पानी की कमी की बात कही गई, जिस पर जेल मंत्री ने मौके पर अधिकारियों को इसका हल 2 दिन में करने को कहा।
मॉडर्न जेल फरीदकोट के दौरे के दौरान जेल मंत्री के साथ डिप्टी कमिश्नर विमल कुमार सेतिया, डी.आई.जी. जेल तजिंद्र सिंह मौड़, एस.एस.पी. सवरनदीप सिंह, एस.डी.एम. पूनम सिंह, जेल सुपरिटैंडैंट मनजीत सिंह टिवाना भी उपस्थित थे। मुक्तसर जेल के दौरे के समय ए.डी.सी. गुरविंद्र सिंह सराओ, एस.एस.पी. डी. सुडरविल्ली और जेल सुपरिटैंडैंट इकबाल सिंह बराड़ उपस्थित थे।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!