आग से गांव लखनौर की फर्नीचर मार्कीट हुई राख, करोड़ों का नुक्सान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Apr, 2018 08:20 AM

lakhnaur furniture market by fire loss of crores

गांव लखनौर की एग्रीकल्चर जमीन पर पिछले कई वर्षों से चली आ रही अवैध फर्नीचर मार्कीट में वीरवार रात करीब अढ़ाई बजे आग लग गई।

मोहाली (कुलदीप): गांव लखनौर की एग्रीकल्चर जमीन पर पिछले कई वर्षों से चली आ रही अवैध फर्नीचर मार्कीट में वीरवार रात करीब अढ़ाई बजे आग लग गई। आग ने मार्कीट की सभी दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया और करोड़ों रुपए का फर्नीचर, कुछ वाहन व अन्य सामान जलकर राख हो गया। 

 

आग इतनी भयानक थी कि बुझाने के लिए मोहाली, चंडीगढ़, डेराबस्सी और रोपड़ से फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां मंगवाई गईं। शुक्रवार दोपहर तक फायर कर्मी आगे बुझाने में जुटे रहे। इस अवैध मार्कीट में एक भी बिजली का कनैक्शन नहीं है। दुकानदारों ने बताया कि सभी दुकानदारों ने अपने-अपने जैनरेटर रखे हुए थे। 

 

आशंका जताई जा रही है कि मार्कीट के बीच खड़े इकलौते ट्रांसफॉर्मर से कुछ दुकानदार कुंडी कनैक्शन लगाते थे। शार्ट सर्किट से ही आग लगी होगी लेकिन यह बात साफ नहीं हो सकी है। एस.डी.एम. मोहाली और कैबिनेट मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मौके पर घटना का जायजा लेने पहुंचे। 

 

फायर ब्रिगेड की ढिलाई से और भड़की आग
दुकानदारों का कहना था कि मार्कीट में आग रात को अढ़ाई बजे के करीब लग गई थी। आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड को दे दी गई थी लेकिन हैरानी इस बात की रही कि फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां एक-एक करके आईं। अगर 10 गाडिय़ां एक साथ आकर आग बुझाने का प्रयास करतीं तो कम नुक्सान होता। फर्नीचर मार्कीट में लकड़ी के सामान के अलावा ज्वलनशील पदार्थों मसलन फोम, थिनर, पेंट, प्लाई की वजह से बड़ी तेजी से आग भड़की। 

 

घरों तक पहुंच जाती आग तो होती तबाही
मार्कीट के आसपास कई घर भी हैं। जैसे ही रात को आग लगी तो सभी लोग अपने घरों से बाहर आ गए। लोग अपने घरों की पानी की टंकियों से आग पर पानी फैंकते रहे ताकि आग उनके घरों तक न पहुंच सके।

 

सैंकड़ों वर्कर हुए बेरोजगार
दुकानदार ओमप्रकाश शर्मा, महिन्द्रपाल, संजय, सुनील वर्मा और सोनू ने बताया कि आग में सभी दुकानदारों का करोड़ों रुपए का नुक्सान हो गया है। सैंकड़ों वर्कर बेरोजगार हो गए हैं। एक-एक दुकान में 20 से 25 लाख तक का सामान था। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!