नगर निगम बैठक आज: अलग कर देना होगा घरों का कचरा, वरना होगी कार्रवाई

Edited By bhavita joshi,Updated: 30 Nov, 2018 09:48 AM

municipal corporation meeting today the waste of houses

शहर के लोगों को घरों में 2 नहीं बल्कि 3 तरह के डस्टबिन रखने होंगे।

चंडीगढ़(राय): शहर के लोगों को घरों में 2 नहीं बल्कि 3 तरह के डस्टबिन रखने होंगे। इनमें गीले और सूखे कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबिन रहेगा तो वहीं एक अलग से डस्टबिन रखना होगा जिसमें लोगों को खतरनाक अपशिष्ट डालने के लिए कहा जाएगा। कचरा अलग करके न देने पर निगम सख्त कार्रवाई करेगा। पहले यह निर्णय हुआ था कि लोग घर में गीले और सूखे कचरे के लिए अलग-अलग सिर्फ दो डस्टबिन ही रखेंगे लेकिन अब लोगों को तीसरा डस्टबिन भी रखना होगा। 

इस संबंध में आज होने वाली सदन की बैठक में प्रस्ताव भी लाया जा रहा है। कुछ महीने पहले नगर निगम के अधिकारियों और पार्षदों ने लोगों के घरों में जा कर फ्री में गीले कचरे के लिए हरे रंग के डस्टबिन और सूखे के लिए नीले रंग के डस्टबिन दिए थे लेकिन खतरनाक अपशिष्ट का कचरा डालने के लिए लोगों को खुद अपनी जेब ढीली करके डस्टबिन खरीदना पड़ेगा।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में पिछड़ जाएगा चंडीगढ ! 
चंडीगढ़ में सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट पॉलिसी के तहत नगर निगम को दिसम्बर में कचरा सेग्रीगेट करने की नीति को हर हालत में लागू करना है। ऐसा न करने वाले पर 200 से 10 हजार रुपए तक जुर्माना लगाने का प्रावधान भी रखा गया है। अगर शहर में यह सिस्टम लागू नहीं होता है, तो स्मार्ट सिटी चंडीगढ़ स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 में पिछड़ जाएगा। 

2 की बजाय 3 तरह के डस्टबिन रखने का आएगा प्रस्ताव
निगम के अधिकारियों के अनुसार तीन तरह के डस्टबिन घरों में रखना सैंटर म्युनिसिपल सॉलिड वेस्ट नियमों के तहत अनिवार्य कर दिया गया है। कुछ महीनों में नगर निगम की कचरा उठाने वाली गाडिय़ां चलनी शुरू हो जाएंगी। लोगों को इन गाडिय़ों में कचरा अलग-अलग करके ही देना होगा। ऐसा न करने वाले लोगों पर निगम की तरफ से सख्त कार्रवाई की जा सकती है। निगम की प्लानिंग थी कि गीले और सूखे कचरे से संबंधित सेग्रीगेशन सिस्टम दिसम्बर से शुरू करवाना है लेकिन इस सिस्टम में एक ओर कड़ी जुडऩे वाली है। ऐसे में पूरा सिस्टम कब लागू हो पाएगा, यह खुद में एक बड़ा सवाल है। 

घर और दुकान स्तर पर नहीं हो रहा सेग्रीगेशन 
स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के अनुसार कचरे की सेग्रीगेशन घर और दुकान स्तर पर ही होनी चाहिए, लेकिन शहर में इस समय ऐसा नहीं हो रहा है। इस मापदंड में अगर अलग-अलग कचरा 25 प्रतिशत इकट्ठा होगा, तो वन स्टार जबकि 50 प्रतिशत इकट्ठा होने पर टू स्टार, जबकि 80 प्रतिशत होने पर 3 स्टार और शत प्रतिशत पर 5 स्टार रेटिंग मिलेगी। एक डस्टबिन में सब्जी और फल छिलके, अंडों के छिलके, बाल, चाय बनने के बाद बची चाय पत्ती, हड्डियां कोई भी अन्य गीला कचरा होगा। दूसरे डस्टबिन में रबड़, गलास, लैदर, ग्रोसरी, बैग्स, वाटर बोतल, मैटर स्क्रैप्स डालने होंगे। वहीं खतरनाक अपशिष्ट वाले डस्टबिन में अग्निशमन यंत्र, बैटरी, क्लोरीन ब्लीच, कीटनाशक, कीट निवारक, दवाएं, पैंट, टॉयलेट क्लीनर, किसी भी तरह का कैमीकल और ब्लैड से संबंधित कचरा डालना होगा और ऐसे ही निगम की कचरा उठाने वाली गाडिय़ों को देना होगा।

लाइफ डिटैक्टर मशीन खरीदने का प्रस्ताव भी आएगा
निगम सदन की बैठक में महत्वपूर्ण प्रस्ताव आ रहा है। इसके तहत लाइफ डिटैक्टर मशीन खरीदने की तैयारी है। यह मशीन भूकंप आने पर बिल्डिंग गिरने और मलबे में दबे होने पर तुरंत हरकत में लाई जा सकेगी। लाइफ डिटैक्टिव मशीन मलबे में दबे लोगों की पहचान कर लेगी। ऐसे में तुरंत लोगों की जान बचाई जा सकती है। भूकंप या अन्य कारणों से बिल्डिंग गिरने से मलबे में दबे लोगों की पहचान हो सकेगी।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!