पंजाब पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी हमले की साजिश की नाकाम, चार काबू

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 14 Aug, 2022 08:41 PM

pak isi caught with the help of delhi police supported modules

स्वतंत्रता दिवस के नजदीक पंजाब पुलिस ने पाक-आई.एस.आई. से समर्थन प्राप्त आतंकवादी मॉड्यूल का पर्दाफाश करते हुए कैनेडा-आधारित गैंगस्टरों से संबंधित चार लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों का संबंंध कैनेडा आधारित गैंगस्टर अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डल्ला...

चंडीगढ़,(रमनजीत): स्वतंत्रता दिवस के नजदीक पंजाब पुलिस ने पाक-आई.एस.आई. से समर्थन प्राप्त आतंकवादी मॉड्यूल का पर्दाफाश करते हुए कैनेडा-आधारित गैंगस्टरों से संबंधित चार लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों का संबंंध कैनेडा आधारित गैंगस्टर अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डल्ला और ऑस्ट्रेलिया आधारित गैंगस्टर गुरजंट सिंह उर्फ जंटा के साथ है। उक्त आरोपियों को पंजाब पुलिस की काऊंटर इंटेलिजैंस यूनिट द्वारा दिल्ली पुलिस की मदद से चलाए गए खुफिया  ऑप्रेशन के दौरान दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है।

 


डी.जी.पी. गौरव यादव ने बताया कि पुलिस ने गिरफ्तार किए आरोपियों के कब्जे से तीन हैंड ग्रेनेड (पी-86), एक आई.ई.डी. और दो 9 एम.एम. के पिस्तौल समेत 40 कारतूस भी बरामद किए हैं। यह पंजाब पुलिस द्वारा एक हफ्ते से भी कम समय में बेनकाब किया गया ऐसा तीसरा मॉड्यूल है, जो हथियारों और विस्फोटक सामग्री की सरहद पार से तस्करी में शामिल था। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान प्रीत नगर मोगा के दीपक शर्मा, फिरोजपुर के गांव कोट करोड़ कलां के संदीप सिंह, दिल्ली के नजफगढ़ के गांव ईशापुर के सन्नी डागर और नई दिल्ली के गोइला खुर्द निवासी विपिन जाखड़ के रूप में हुई है। यह सभी आरोपी विपिन जाखड़ के घर में छिपे हुए थे।  

 


विपिन जाखड़ ने गांव गोइला खुर्द में अपने घर में दे रखी थी पनाह
डी.जी.पी. यादव ने बताया कि यह सूचना मिलने कि विपिन जाखड़ ने गांव गोइला खुर्द में अपने घर में अर्श डल्ला के साथियों को पनाह दी हुई है, पंजाब पुलिस एस.एस.ओ.सी. मोहाली की टीमों ने द्वारका पुलिस के साथ मिलकर शुक्रवार को उनके ठिकानों पर छापेमारी की और आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 40 कारतूस समेत दो 9 एम.एम. के पिस्तौल (विदेशी) बरामद किए। उन्होंने कहा कि आरोपियों से पूछताछ के दौरान मिले सुरागों के जरिए पुलिस टीमों ने शनिवार को उनकी तरफ से बताए गए पंजाब में स्थित ठिकानों से एक आई.ई.डी. और तीन हैंड ग्रेनेड भी बरामद किए। आरोपियों ने यह भी खुलासा किया है कि उनको अर्श डल्ला ने स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली और पंजाब के इलाकों में अमन-शांति को भंग करने के लिए आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने का काम सौंपा था। 

 


दीपक शर्मा का पुराना आपराधिक रिकॉर्ड, सन्नी डागर नीरज बवाना और टिल्लू ताजपुरिया गैंग का सक्रिय मैंबर 
डी.जी.पी. ने बताया कि अब तक की जांच में यह सामने आया है कि दीपक शर्मा का पुराना आपराधिक रिकॉर्ड है, जो पंजाब पुलिस को दो मामलों, मोगा के जसविंदर सिंह उर्फ जस्सी, जो मार्च 2022 में मारा गया था, के कत्ल और जून 2022 में गांव डल्ला, मोगा के पंचायत सचिव के घर पर गोलीबारी करने के मामलों में शामिल था। आरोपी संदीप, जो हाल ही में दुबई से भारत आया था, ने पंचायत सचिव के घर गोलीबारी करने के लिए दीपक को लॉजिस्टिक सहायता मुहैया करवाई थी। आरोपी सन्नी डागर जोकि पैरोल पर जेल से बाहर आया है, दिल्ली और एन.सी.आर. में सक्रिय नीरज बवाना गैंग और टिल्लू ताजपुरिया गैंग का सक्रिय मैंबर है। वह कत्ल, कत्ल की कोशिश, जबरन वसूली समेत कई घृणित अपराधों के मामलों का सामना कर रहा है। सन्नी डागर दिल्ली और आस-पास के इलाकों में दीपक शर्मा और संदीप सिंह को छिपने के लिए जगह मुहैया करवा रहा था, जबकि विपिन जाखड़ गिरफ्तार किए गए अन्य आरोपियों को पैसों और लॉजिस्टिक सहायता प्रदान कर रहा था। वह उन्हें एक ठिकाने से दूसरे ठिकाने पर आने-जाने में मदद कर भी रहा था। डी.जी.पी. गौरव यादव ने बताया कि गिरफ्तार किए सभी आरोपियों को शनिवार को स्थानीय मोहाली अदालत में पेश कर पांच दिन का रिमांड हासिल कर लिया है।  


 

गैंगस्टर अर्श डल्ला को प्रत्यर्पित करने के लिए प्रयास जारी
मोगा के गांव डल्ला का रहने वाला कैनेडा आधारित अर्श डल्ला पंजाब और विदेशों में अलग-अलग आपराधिक गतिविधियों में शामिल एक बदनाम गैंगस्टर है, जिसकी पंजाब पुलिस को खोज है। उसकी संलिप्तता सीमावर्ती राज्य पंजाब में लक्षित विभिन्न हत्याओं में भी सामने आई थी। वह पाकिस्तान से आर.डी.एक्स, आई.ई.डी., ए.के.-47 और अन्य हथियार और गोला-बारूद लाकर राज्य में आतंकवादी मॉड्यूलों को सप्लाई करने के मामलों में भी शामिल रहा है। डी.जी.पी. यादव ने बताया कि पंजाब पुलिस ने उसकी कैनेडा से प्रत्यर्पित करने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है और जल्द ही उसे भारत लाया जाएगा। गौरतलब है कि अर्श डल्ला के खिलाफ रैड कॉर्नर नोटिस मई, 2022 में पहले ही जारी किया जा चुका है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!