अब प्लेन ट्रैक पर अनबैलेंस होने पर भी नहीं होगा बड़ा हादसा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 May, 2018 08:25 AM

plane track

चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर इन दिनों रनवे की रिपेयरिंग और विस्तार का काम चल रहा है

चंडीगढ़(लल्लन) : चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर इन दिनों रनवे की रिपेयरिंग और विस्तार का काम चल रहा है। वहीं, एयरफोर्स की तरफ से नो लोड बेरिंग रनवे का निर्माण भी किया जा रहा है। इससे अब फ्लाइट्स की लैंडिंग और टेक ऑफ के समय डिसबैलेंस होने पर जान-माल का नुक्सान नहीं होगा।   इसके लिए एयरफोर्स और एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से मेन रनवे के दोनों तरफ एक्सट्रा रनवे का निर्माण किया जा रहा है। 

रनवे निर्माण कार्य में जुटे विंग कमांडर आकाश दीक्षित ने बताया कि पुराने रनवे में नो लोड बेरिंग रनवे नहीं बनाया गया था लेकिन अब रनवे में इस सुविधा को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि जब यू.के. और यूरोप के लिए बड़ी फ्लाइट्स चलेंगी तो उनके इंजन रनवे से बाहर आ जाते हैं। ऐसे में आसपास की धूल मिट्टी खींच लेते हैं, जिससे इंजन खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

इंजन भी नहीं होंगे खराब :
अधिकारियों का कहना है कि यू.के., कनाड़ा और यूरोप के लिए एयरलाइंस कपंनियां बड़ी फ्लाइट्स चलाती हैं। इनमें बोइंग 747 और एयरबस ए330 शामिल हैं। ऐसे में जब फ्लाइट्स लैंड करती हैं तो इनके इंजन रनवे से नीचे चले जाते हैं। इस कारण रनवे के आसपास फैली धूल और ककंड़ को इंजन खींच लेता है, जिससे इंजन के खराब होने की संभावना बन जाती है। ऐसे में नो लोड बेरिंग रनवे बनाने से यह नुक्सान नहीं होगा। 

दोनों तरफ 7.5 मीटर का बनाया जा रहा एक्सट्रा रनवे :
रनवे की लंबाई और चौड़ाई में भी वृद्धि की गई है। इसके तहत मेन रनवे की चौड़ाई 47.5 मीटर बनाई गई है, जिसके बाद नो लोड बेरिंग रनवे बनाया गया है। मेन रनवे से दोनों तरफ 7.5 मीटर का एक्सट्रा रनवे बनाया जा रहा हैं। 

अधिकारियों का कहना है कि ऐसा रनवे कुछ ही जगह बना है। उन्होंने कहा कि इस एक्सट्रा रनवे को बनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि कई बार फ्लाइट्स मेन रनवे पर उड़ान के दौरान डिसबेलैंस होकर रनवे से नीचे चला जाता है, जिससे हादसा हो सकता है। 

नया रनवे बनने के बाद मिली यह सुविधा :
चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट के पुराने रनवे की चौड़ाई 45 मीटर थी लेकिन एयरफोर्स की ओर से इसकी चौड़ी में 2.5 मीटर की वृद्धि की गई है। साथ ही पुराने रनवे में नो लोड बेरिंग रनवे भी नही था। 

ऐसे में अथॉरिटी की ओर से यदि एक्सट्रा रनवे को जोड दिया जाए तो विभाग की तरफ से तकरीबन 17.5 मीटर तक रनवे की भी चौडाई को बढ़ाया गया है। ऐसे में एयरफोर्स तथा एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से इंटरनैशनल फ्लाइट्स को लेकर पूरी तरह से तैयारी कर ली गई। 

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