इंटर स्कूल पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में 49 प्रमुख स्कूलों के 400 से अधिक स्टूडैंट्स ने दिखाई प्रतिभा

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 21 Jul, 2022 07:56 PM

plantation important to tackle climate change debendra dalai

यू.टी. प्रशासन के वन और वन्यजीव विभाग की ओर से वीरवार को शहर की स्वयंसेवी संस्था युवसत्ता और सेंट जोसफ सीनियर सैकेंडरी स्कूल सैक्टर-44 के ईको क्लब के सहयोग से वनमहोत्सव 2022 माह के तहत आइए हम एक पेड़ लगाकर कार्बन फुटप्रिंट को घटाएं विषय पर इंटर...

चंडीगढ़,(आशीष): यू.टी. प्रशासन के वन और वन्यजीव विभाग की ओर से वीरवार को शहर की स्वयंसेवी संस्था युवसत्ता और सेंट जोसफ सीनियर सैकेंडरी स्कूल सैक्टर-44 के ईको क्लब के सहयोग से वनमहोत्सव 2022 माह के तहत आइए हम एक पेड़ लगाकर कार्बन फुटप्रिंट को घटाएं विषय पर इंटर स्कूल पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में शहर के 49 प्रमुख स्कूलों के 400 से अधिक स्टूडैंट्स ने भाग लिया। इस मौके पर शहर की मेयर सरबजीत कौर मुख्य अतिथि थीं। इस मौके पर उपस्थित अन्य प्रमुख लोगों में युवसत्ता के संयोजक प्रमोद शर्मा, सीनियर आर्टिस्ट रोमेश मल्होत्रा और रविंदर शर्मा तथा पर्यावरणविद कुलभूषण कंवर शामिल थे। प्रिंसीपल मोनिका चावला ने कहा कि इस तरह की पहल लोगों, विशेष रूप से युवा छात्रों के बीच पेड़ों के मूल्य के बारे में जागरूकता फैलाने का आह्वान है। साथ ही यह उन्हें हमारे पर्यावरण को सुंदर बनाने के लिए वृक्षारोपण करने, ग्लोबल वार्मिंग को रोकने, प्रदूषण कम करें के लिए प्रोत्साहित भी करती है। 

 


जलवायु परिवर्तन से निपटने के समाधान में वृक्षारोपण एक महत्वपूर्ण तत्व 
प्रशासन के पर्यावरण विभाग के निदेशक और मुख्य वन एवं वन्यजीव संरक्षक देबेंद्र दलाई ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के समाधान में वृक्षारोपण एक महत्वपूर्ण तत्व है, क्योंकि पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड को सोखते हैं और महत्वपूर्ण कार्बन सिंक हैं। प्लांटिंग भी त्वरित, सस्ती और तत्काल कार्रवाई है। एक बड़ा पेड़ एक वर्ष में लगभग 20.3 किलोग्राम कार्बन डाइऑक्साइड खींचता है और चार लोगों के परिवार के लिए एक वर्ष के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन छोड़ता है। मेयर सरबजीत कौर ने कहा कि हमारा शहर चंडीगढ़ न केवल भारत के सबसे हरे-भरे शहरों में से है, बल्कि 51 प्रतिशत से अधिक ग्रीन कवर के साथ, यह उत्तर भारत में भी सबसे अच्छा शहर है। ऐसे में यह हम सभी के लिए जरूरी है कि हम दिल से नए पेड़ लगाएं और पुराने पेड़ों की देखभाल भी करें। बाद में उन्होंने विजेता स्टूडैंट्स को सम्मानित किया। कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट दिए गए।
 

 

प्रतियोगिता में इन छात्रों को मिला सम्मान
कक्षा छठी से आठवीं वर्ग में चुने गए सर्वश्रेष्ठ पांच छात्रों में गवर्नमैंट मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल, सैक्टर-38 बी की मेघा, सेंट मैरी स्कूल की जयना सेंगर, भवन विद्यालय, सैक्टर-27 की ओजस्वी अग्रवाल, गवर्नमैंट गल्र्स मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल, सैक्टर-18 की अर्चना वर्मा और एकेसिप्स स्मार्ट स्कूल, सैक्टर-41 के अक्षित चौधरी शामिल हैं। वहीं, कक्षा नौवीं से बारहवीं वर्ग में चुने गए सर्वश्रेष्ठ पांच छात्रों में डी.ए.वी. मॉडल स्कूल, सैक्टर-15 ए की प्रांजल, गुरु नानक पब्लिक स्कूल की वंशिका, चितकारा इंटरनैशनल स्कूल के गुरवीर, सेंट जोसफ सीनियर सैकेंडरी स्कूल की रचना और सेंट मैरीज स्कूल की नयनसा सिंह शामिल हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!