कमर्शियल निर्माण के लिए हैल्थ यूनिट और अफसरों के 11 मकान तोड़ेगा रेलवे

Edited By pooja verma,Updated: 14 Nov, 2019 12:57 PM

railways to break 11 houses of officers for commercial construction

वर्ल्ड  क्लास रेलवे स्टेशन के दूसरे फेज में होने वाले कमर्शियल निर्माण कार्य से पहले रेलवे के हैल्थ यूनिट और ऑफिसर के मकानों को ध्वस्त करना जरूरी है।

चंडीगढ़ (लल्लन): वर्ल्ड  क्लास रेलवे स्टेशन के दूसरे फेज में होने वाले कमर्शियल निर्माण कार्य से पहले रेलवे के हैल्थ यूनिट और ऑफिसर के मकानों को ध्वस्त करना जरूरी है। यह बात नॉर्दर्न रेलवे के जनरल मैनेजर टी.पी. सिंह ने रेलवे स्टेशन पर आयोजित प्रैसवार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा  कि वल्र्ड क्लास के अंतर्गत आने वाले कमर्शियल  निर्माण कार्य की रूपरेखा तैयार करना जरूरी है।  पंचकूला की ओर से फाइव स्टार होटल सहित अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के प्रोजैक्ट में हैल्थ यूनिट (डिस्पैंसरी),  रेलवे के 11 अधिकारियों के मकान व कुछ ऑफिस आ रहे हैं, जिनको दूसरी जगह शिफ्ट करना जरूरी है। 
 

इस जगह पर फाइव स्टार होटल, 15 एकड़ में वेयर हाऊसिंंग, मॉडर्न सिंग्नल फैक्टरी इसके साथ अन्य निर्माण कार्य शुरू करना है। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़-बद्दी रेलवे ट्रैक तथा मोहाली तथा खरड़ में बनने वाले अंडरब्रिज को लेकर मंथन किया गया है। जी.एम. ने बताया कि चंडीगढ़-बद्दी रेलवे ट्रैक की एलाइन्मैंट में परिवर्तन कर दिया गया है। 

 

यह टै्रक नदी के नीचे से जाना था, जिस कारण उसमें बॉक्स बनाने थे, लेकिन नदी के ऊपर से ले जाएंगे। चंडीगढ़-बद्दी का रूट पहले करीब 28 किलोमीटर था, लेकिन यह दूरी 7 किलोमीटर कम हो जाएगी। उन्होंने बताया कि नदी के नीचे से ट्रैक को ले जाने में काफी परेशानी आ रही थी, जिसके कारण यह निर्णय लिया गया है कि इसे रेलवे ट्रैक को ऊपर से ले जाएंगे। इस पूरे प्रोजैक्ट के लिए 1540 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

 

अंडरपास में पानी रोकने पर दिया जा रहा जोर
मोहाली व खरड़ में बनने वाले अंडरपास को लेकर भी रेलवे की ओर से विचार किया जा रहा है। अब अंडरपास को मोडीफाई किया जा रहा है। एक अंडरपास को वाटररूफ बनाया जाएगा। अंडरपास में बाहर से पानी आता है, जिसे रोकने का प्रयास किया जा रहा है। अंडरपास के साइड से दीवार बनाई जाएगी। मोहाली में लिफ्ट लगाने का कार्य भी जल्द होना चाहिए। लिफ्ट लगाने का टैंडर दिसम्बर माह में अलॉट किया जाएगा। उम्मीद है कि जनवरी तक लिफ्ट लगा दी जाएगी। 

 

वर्ल्ड  क्लास रेलवे स्टेशन का कार्य 24 माह में होगा पूरा
जनरल मैनेजर ने बताया कि वल्र्ड क्लास रेलवे स्टेशन के पहले फेज के निर्माण कार्य को लेकर टैंडर अलॉट कर दिया गया है। पहले फेज का निर्माण कार्य पूरा होने में 24 माह का समय लगेगा। पहले फेज में रेलवे स्टेशन की बिल्ंिडग, यात्रियों के लिए वेटिंग हॉल, कैंटीन तथा अन्य सुविधाओं के लिए इंफ्राटैक्चर तैयार हो जाएगा। इसके निर्माण कार्य के दौरान चंडीगढ़ की तरफ प्रवेश द्वार, वेटिंग हॉल तथा कई विभाग के ऑफिस को भी ध्वस्त किया जाएगा। 

 

कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर ट्रेनों की नहीं बढ़ेगी स्पीड
टी.पी. सिंह ने बातचीत के दौरान बताया कि कालका-शिमला रेलवे ट्रेक पर चलने वाली ट्रेन की स्पीड में कोई बढौत्तरी नही की जाएगी। उन्होने कहा कि इस रूट पर कर्व तथा मोड़ अधिक हैं। जिसके कारण जब यह ट्रेल कर्व पर पंहुचती हैं तो स्पीड कम करना जरूरी हो जाता हैं। ऐसे में पहले यात्रियों की सुरक्षा जरूरी हैं। ऐसे में अभी स्पीड पर ध्यान कम दिया जा रहा हैं। लेकिन रेलवे ट्रेक को मोडिफाई करने की कोशिश की जा रही हैं। 

 

चंडीगढ़-पंचकूला को स्टेशन से जोडऩे के लिए बनेगा अंडरपास
जी.एम. ने इंडियन रेलवे स्टेशन डिवैल्पमैंट कॉर्पोरेशन के अधिकारियों के बैठक में यात्रियों के आने-जाने के रास्तों को लेकर भी चर्चा की। चंडीगढ़ तथा पंचकूला को जोडऩे को लिए अंडरपास बनाने का प्रोपोजल तैयार किया गया। यह रोड इंस्ट्रीयल एरिया तथा पंचकूला तथा कलाग्राम को आपस में जोड़ेगा। इससे जहां यात्रियों को फायदा होगा, वहीं अन्य लोगों को भी ट्रैफिक से बचेंगे।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!