शहर के रणवीर ने जीता वर्ल्ड चैम्पियनशिप में कांस्य पदक

Edited By Priyanka rana,Updated: 26 Aug, 2019 12:40 PM

ranveer won bronze medal

रूस में आयोजित वर्ल्ड चैम्पियनशिप में शहर के युवा स्नूकर खिलाड़ी व सेंट स्टीफन स्कूल-45 में 9वीं कक्षा के छात्र रणवीर दुग्गल ने कांस्य पदक पर कब्जा किया।

चंडीगढ़(लल्लन) : रूस में आयोजित वर्ल्ड चैम्पियनशिप में शहर के युवा स्नूकर खिलाड़ी व सेंट स्टीफन स्कूल-45 में 9वीं कक्षा के छात्र रणवीर दुग्गल ने कांस्य पदक पर कब्जा किया। 18 से 24 अगस्त तक चली इस प्रतियोगिता में 10 देशों के टॉप रैंकिंग के खिलाडिय़ों ने भाग लिया। इस जीत पर रणवीर दुग्गल ने कहा कि यह पदक मेरे दादा राकेश दुग्गल व कोच सुमित तलवार की बदौलत मिला है। 

रणवीर ने बताया कि यह उनका दूसरा इंटरनैशनल मुकाबला था। मैं पहले इंटरनैशनल मुकाबले जो 2017 में हुआ था, में क्वार्टर फाइनल तक ही पहुंच सका। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगले मुकाबले की तैयारी में जुट जाऊंगा। रणवीर ने बताया कि स्नूकर की बारीकियां अपने पिता से सीखी हैं। पिता का सपना था कि मैं इंटरनैशनल स्तर पर पदक जीत सकूं।

दादा व पिता जीत चुके कई मैडल :
रणवीर दुग्गल को स्नूकर व बिलियर्ड्स खेल विरासत में मिला है। दुग्गल परिवार को शुरू से ही स्नूकर व बिलियर्ड्स खेलने का शौक रहा है। रणवीर के दादा व पिता दोनों नैशनल स्तर पर कई पदक जीत चुके हैं। 

5 साल का था, तब से खेल रहा : दादा
रणवीर के दादा राकेश दुग्गल ने बताया कि रणवीर ने 5 साल की उम्र ही स्नूकर खेलना शुरू कर दिया था। इसके साथ शुरू मैंने रणवीर के साथ काफी स्नूकर खेला है। इससे उसे सिखाने में काफी मदद मिली है।  वहीं, दादा  ने कहा कि रणवीर का फोकस आने वाले इंटरनैशनल चैम्पियनशिप पर है ताकि वह बेहतरीन प्रदर्शन कर खिताब जीत सके। 

रोजाना करीब पांच घंटे करता है अभ्यास :
रणवीर दुग्गल ने बताया कि वह स्नूकर तथा बिलियर्ड्स दोनों गेम्स में अभ्यास करता है। रोजाना तकरीबन 5 घंटे की प्रैक्टिस करता हूं। इन दिनों मैं अभी दादा राकेश दुग्गल तथा कोच सुमित तलवार की मदद ले रहा हूं। 

वहीं, साथ ही फिजिकल एक्सर साइज भी करता हूं। स्नूकर जहां दिमाग का खेल है, वही शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना भी जरूरी है। इसके लिए रनिंग तथा जिम का भी सहारा लेता हूं। 

6 साल से स्टेट चैम्पियन :
रणवीर दुग्गल जहां इंटरनैशनल स्तर पर पदक जीतने में सफल रहा है, वहीं वह 6 साल से लगातार अपने एज ग्रुप में स्टेट चैम्पियनशिप जीतता आ रहा है। वहीं, कई चैम्पियनशिप में टॉप में भी जगह बनाई है।
-वर्ल्ड चैपिंयनशिप-2017 में अंतिम 8 में शामिल।
-बिलियर्ड्स-2018 में नैशनल में अंतिम 8 में शामिल। 
-इंडियन ऑयलस की ओर से स्कॉलरशिप।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!