श्याम और निकिता गणतंत्र दिवस परेड में चंडीगढ़ को करेंगे रिप्रैजैंट

Edited By Priyanka rana,Updated: 17 Jan, 2019 11:27 AM

republic day

26 जनवरी की परेड के लिए इस वर्ष भी शहर के दो स्टूडैंट्स पी.यू. सेइवनिंग स्टडीज डिपार्टमैंट ने बी.ए. फाइनल ईयर के छात्र श्याम लाल और सैक्टर-36 स्थित एम.सी.एम. डी.ए.वी. कॉलेज से निकिता को चुना है।

चंडीगढ़(रश्मि) : 26 जनवरी की परेड के लिए इस वर्ष भी शहर के दो स्टूडैंट्स पी.यू. सेइवनिंग स्टडीज डिपार्टमैंट ने बी.ए. फाइनल ईयर के छात्र श्याम लाल और सैक्टर-36 स्थित एम.सी.एम. डी.ए.वी. कॉलेज से निकिता को चुना है। वे नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड में चंडीगढ़ को रिप्रैजैंट करेंगे। 

बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ, जब 26 जनवरी की परेड के लिए पी.यू. के छात्र का चयन हुआ है। अभी तक स्कूल और कॉलेजिस से ही 26 जनवरी की परेड में छात्रों का चयन होता आया है। गौरतलब है कि हर वर्ष चंडीगढ़ के स्कूल कॉलेजिस से दो छात्र इस परेड में हिस्सा लेते हैं।

 इंटरव्यू के जरिए हुई सिलैक्शन :
प्री-रिपब्लिक डे कैंप के आखरी दिन मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एडं स्पोर्टस, एन.एस.एस के डायरैक्टर और दो अन्य अधिकारियों द्वारा 200 वालंटियर्स का इंटरव्यू लिया गया। श्याम लाल ने बताया कि दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर परेड करने वाले वालंटियर्स का चयन करते हुए बहुत-सी चीजें देखी जाती हैं। 

इसमें छात्र का एन.एस.एस. वालंटियर  होना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही छात्र का कल्चरल एक्टिविटीज में भी निपुण होना चाहिए। वहीं, चयन प्रक्रिया में वालंटियर्स के लिए हाइट भी निर्धारित की गई है। इसमें लड़कों की 165 से 180 सैं.मी. तथा लड़कियों की 155 से 170 सैं.मी. हाइट होना अनिवार्य किया गया है।

दोनों स्टूडैंट्स प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति से मिलने के लिए हैं उत्साहित :
निकिता व श्याम लाल दोनों ही दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति व उप-राष्ट्रपति से मिलने को लेकर काफी उत्साहित हैं। गणतंत्र दिवस की परेड में चयनित निकिता ने बताया कि वह प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति से मिलने के लिए काफी उत्साहित हैं। दोनों ने बताया कि उनके साथ उनके पेरैंट्स भी इसे लेकर काफी प्राऊड फील कर रहे हैं। 

निकिता ने बताया कि मैं अपने आपको खुश किस्मत मानती हूं कि मैं अपने शहर को रिप्रैजैंट करने के लिए चुनी गई हूं। वहीं, श्यामलाल ने बताया कि उनका एक माह तक यह कैंप 31 जनवरी तक चलेगा। वहीं रही प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति से मिलने की बात तो 26 जनवरी के बाद ही उनके साथ मिलवाया जाएगा। जिसे लेकर मैं अपने आप में ही प्राऊड फील कर रहा हूं।

स्टेट लैवल पर होती है छंटनी :
उल्लेखनीय है कि गणतंत्र दिवस परेड के लिए सबसे पहले राज्य स्तर पर छात्रों की छंटनी की जाती है। इसमें हर 7 राज्य से 10 छात्रों का चयन किया जाता है। इसमें पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर व चंडीगढ़ के वालंटियर्स शामिल हैं। 

इसके बाद इन 200 वालंटियर्स के लिए प्री-रिपब्लिक डे कैंप आयोजित किया जाता है, जो 10 से 12 दिन तक चलता है। इस कैंप में छात्रों को परेड के लिए तो ट्रेनिंग को दी जाती है, साथ ही उन सभी वालंटियर्स को  सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी ट्रेनिंग दी जाती है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!