देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में व्यापारियों की भूमिका अहम : गुप्ता’

Edited By Ajesh K Dharwal,Updated: 28 Feb, 2021 08:49 PM

role of traders in making the country financially strong

व्यापारियों को अपने अधिकारों की लड़ाई लडऩे के लिए न केवल एकजुटता दिखानी होगी बल्कि इसे आंदोलन का रूप देना होगा : गुप्ता

चंडीगढ़ (बंसल): हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि देश को आॢथक रूप से मजबूत बनाने में व्यापारियों का योगदान अहम है। अब समय आ गया है जब व्यापारियों को अपने अधिकारों की लड़ाई लडऩे के लिए न केवल एकजुटता दिखानी होगी बल्कि इसे आंदोलन का रूप देना होगा।

गुप्ता आज चंडीगढ़ के अग्रवाल भवन में राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन (आर.जे.यू.वी.एस.) के दो दिवसीय अधिवेशन के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि भाग लेकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश व गुजरात से आए हुए खुदरा व्यापारियों तथा लघु उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में हरियाणा व चंडीगढ़ ही नहीं बल्कि समूचे देश के व्यापारियों ने समाज व सरकार को अहम सहयोग दिया है। मौजूदा सरकार पूरी तरह से व्यापारियों के साथ है।

 


‘इंस्पैक्टरी राज ही व्यापार और व्यापारियों के विकास में सबसे बड़ी बाधा’
दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने कहा कि इंस्पैक्टरी राज ही व्यापार और व्यापारियों के विकास में सबसे बड़ी बाधा है। जब तक व्यापारी एकजुट नहीं होंगे तब तक अपनी मांगों के लिए शासन व प्रशासन पर दबाव नहीं बना सकते। हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड के चेयरमैन रामनिवास गर्ग ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि व्यापारियों की समस्याओं के समाधान हेतु जल्द ही एम.एस.एम.ई. विभाग के महानिदेशक के साथ एक संयुक्त बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री से विचार-विमर्श करके व्यापारियों को मिलने वाला क्लेम सीधा उनके खाते में जमा करवाया जाएगा।


-‘ई-कॉमर्स बाजार देश के खुदरा व्यापारियों तथा लघु उद्योगपतियों के लिए खतरा’
इससे पहले देश के 8 राज्यों से यहां पहुंचे खुदरा व्यापारियों तथा सूक्ष्म उद्यमियों का स्वागत करते हुए राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन (आर.जे.यू.वी.एस.) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित गुप्ता ने कहा कि ई-कॉमर्स बाजार देश के खुदरा व्यापारियों तथा लघु उद्योगपतियों के लिए खतरा है।


‘किसानों को आंदोलन के लिए अलग स्थान देना चाहिए : बुवानीवाला’
आर.जे.यू.वी.एस. के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक बुवानीवाला ने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि दिल्ली व हरियाणा सरकार को मिलकर किसानों को आंदोलन के लिए अलग स्थान देना चाहिए। क्योंकि इस आंदोलन के कारण हरियाणा की सीमा में चल रहे 3000 उद्योग बुरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं। दिल्ली की सीमा पर काम करने वाले उद्यमी न तो कच्चा माल ला पा रहे हैं न ही सप्लाई दे रहे हैं। 


जिस कारण यह उद्योग बंद होने के कगार पर आ गए हैं। अशोक बुवानीवाला ने सरकार द्वारा व्यापारियों के लिए बीमा योजना पर सवाल उठाते हुए कहा कि बीमा कंपनियों को 38 करोड़ रुपए की अदायगी की गई है लेकिन आज तक हरियाणा में किसी भी व्यापारी को क्लेम नहीं मिला है। गल्फ पैट्रोकैम के प्रबंध निदेशक अशोक गोयल मंगालीवाला ने भी व्यापारियों की मांगों पर चर्चा की।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!