2.75 करोड़ होगी फोर बैडरूम फ्लैट की कीमत

Edited By ashwani,Updated: 30 Dec, 2020 10:48 PM

the board prepared the initial rate list

बोर्ड ने शुरुआती रेट लिस्ट की तैयार, फाइनल रेट लिस्ट ड्राइंग का काम पूरा होने के बाद बनेगी इससे पहले फ्लैट्स के रेट अधिक होने के चलते सैक्टर-53 हाऊसिंग स्कीम नहीं चढ़ पाई सिरे आई.टी. पार्क में थ्री बैडरूम लैट्स की कीमत होगी करीब 1.90 करोड़ रुपए

चंडीगढ़, (राजिंद्र शर्मा) : चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड (सी.एच.बी.) ने आई.टी. पार्क हाऊसिंग स्कीम के लिए शुरुआती रेट लिस्ट तैयार कर ली है, जिसके तहत फोर बैडरूम फ्लैट की कीमत 2.75 करोड़ रुपए के करीब होगी। इसी तरह थ्री बैडरूम फ्लैट करीब 1.90 करोड़ रुपए में पड़ेगा। स्कीम को लेकर ड्राइंग का काम पूरा होने के बाद ही फाइनल रेट लिस्ट जारी की जाएगी। इससे पहले फ्लैट्स के रेट अधिक होने के चलते बोर्ड की सैक्टर-53 हाऊसिंग स्कीम भी सिरे नहीं चढ़ पाई है। पिछली बोर्ड मीटिंग में आई.टी. पार्क हाऊसिंग स्कीम को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई थी, जिसके बाद ही इस पर आगे काम किया जा रहा है। स्कीम के तहत बोर्ड ने आई.टी. पार्क में दो साइट पर 728 फ्लैट का निर्माण करवाना है। यहां पर ई.डब्ल्यू.एस. फ्लैट्स की जगह टू बैडरूम के तीन टावर बनाए जाएंगे, क्योंकि ई.डब्ल्यू.एस. कैटेगरी के फ्लैट्स का निर्माण किसी अन्य जगह करवाया जाना है। 

 


ई.डब्ल्यू.एस. कैटेगरी के फ्लैट का रेट बाद में तय होगा
एडवाइजरी काऊंसिल की स्टैंडिंग कमेटी ऑन अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर एंड प्लानिंग फॉर द सिटी की तरफ से इस प्रस्ताव को अप्रूवल दी गई थी कि यहां पर ई.डब्ल्यू.एस. फ्लैट्स का निर्माण नहीं करवाया जाएगा। ई.डब्ल्यू.एस. कैटेगरी के फ्लैट्स का निर्माण किसी अन्य जगह करवाया जाएगा। यही कारण है कि ई.डब्ल्यू.एस. कैटेगरी के रेट भी बाद में तय किए जाएंगे। 


 728 फ्लैट्स का निर्माण करना है
बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि आई.टी. पार्क हाऊसिंग स्कीम को लेकर उन्होंने शुरुआत रेट तय कर लिए हैं और जल्द ही ड्राइंग फाइनल होने के बाद फाइनल रेट लिस्ट तय कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि वह स्कीम को लेकर सभी क्लीयरैंस और अप्रूवल जल्द लेने का प्रयास कर रहे हैं, ताकि प्रोजैक्ट पर आगे काम शुरू किया जा सके। इसमें टू बैडरूम फ्लैट की कीमत 1.30 करोड़ रुपए के करीब होगी। बता दें कि पहले बोर्ड ने यहां 788 फ्लैट्स का निर्माण करवाने का फैसला लिया था। लेकिन फिर ई.डब्ल्यू.एस. कैटेगरी को यहां की जगह किसी अन्य जगह बनाने के फैसले के बाद ही फ्लैट्स की संख्या घटाकर 728 कर दी गई थी। बोर्ड के पास आई.टी. पार्क में 123 एकड़ भूमि है, जिसमें 20 साइट्स पर डिैल्पमैंट की जानी है। बोर्ड ने दो साइट पर 728 फ्लैट्स का निर्माण करना है, जबकि बाकी कुछ साइट प्राइवेट बिल्डरों को डिवैल्पमैंट के लिए देनी है। इसके लिए बोर्ड ने पहली बार प्राइवेट कंसल्टैंट बाय डिजाइन हायर किया था, ताकि प्राइवेट बिल्डरों के साथ मुकाबला किया जा सके और बेहतर डिजाइन के साथ फ्लैट्स तैयार किए जा सकें।

फ्लैट्स कैटेगरी :    शुरुआती रेट लिस्ट
फोर बैडरूम फ्लैट : करीब 2.75 करोड़
थ्री बैडरूम फ्लैट :   करीब 1.90 करोड़
टू बैडरूम फ्लैट:      करीब 1.30 करोड़

ये सुविधाएं की जानी है प्रदान :
बोर्ड द्वारा दो साइटों 17 एकड़ भूमि पर फ्लैट्स का निर्माण करवाया जाएगा, जिसमें टू बैडरूम के 252, थ्री बैडरूम के 448 और फोर बैडरूम के 28 फ्लैट्स शामिल होंगे। इनमें टू बेसमैंट पार्किंग होंगी और प्रत्येक फ्लैट्स के लिए दो कारों को पार्क करने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा सरफेस पर विजिटर्स के लिए भी वाहन पार्क करने की व्यवस्था होगी। ये सेवन स्टोरी फ्लैट्स होंगे। वर्ष 2015 में बोर्ड को पाश्र्वनाथ डिवैल्पर्स से 123 एकड़ भूमि वापस मिली थी, जिसके बाद से ही बोर्ड इसकी डिवैल्पमैंट के लिए लगा हुआ है। बता दें कि पिछले कुछ साल से 18 साइट को डिवैल्प करने के लिए बोर्ड बोलीदाता ढूंढने में असफल रहा।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!