डड्डूमाजरा के लोगों ने खेर से पूछा, क्या संसद में डंपिंग ग्राऊंड का मसला उठाएंगी?

Edited By bhavita joshi,Updated: 24 Jul, 2019 12:21 PM

the people of daddumajra asked kher

हम डड्डूमाजरा ज्वाइंट एक्शन कमेटी के सभी लोग यह पूछना चाहते हैं कि क्या डंपिंग ग्राऊंड को शिफ्ट करवाने की मांग के संबंध में भी सांसद किरण खेर संसद सत्र में डड्डूमाजरा के लोगों की इस बात को रखेंगी या नहीं?

चंडीगढ़(राय): हम डड्डूमाजरा ज्वाइंट एक्शन कमेटी के सभी लोग यह पूछना चाहते हैं कि क्या डंपिंग ग्राऊंड को शिफ्ट करवाने की मांग के संबंध में भी सांसद किरण खेर संसद सत्र में डड्डूमाजरा के लोगों की इस बात को रखेंगी या नहीं? जब खैर चंडीगढ़ में पहली बार चुनाव मैदान में आई थी उन्होंने डड्डूमाजरा के लोगों से वायदा किया था कि वह सत्ता में आती है तो डंपिंग ग्राऊंड को यहां से हटा दिया जाएगा। मगर पूरे 5 साल बीत गए मैडम खामोश रही। अब दोबारा से लोगों ने उन्हें चंडीगढ़ का सांसद चुना है। 

डड्डूमाजरा डंपिंग और ज्वाइंट एक्शन कमेटी पिछले कई सालों से डंपिंग ग्राऊंड को शिफ्ट करवाने की मांग करती आई है। इसी संबंध में वह गवर्नर साहब को तीन बार वह पी.एम.ओ. ऑफिस को भी डड्डूमाजरा से डंपिंग ग्राऊंड को हटाने के लिए ज्ञापन पत्र सौंप चुके हैं। मगर आश्वासन के सिवाय और कुछ नहीं मिला। मंगलवार को स्थानीय लोगों ने इस तरह से अपना रोष जाहिर किया। कालोनी के लोगों ने गुगा माड़ी के पास प्रदर्शन किया। लोगों ने अपने मुंह पर मास्क बांधकर किरण खेर को उनका वायदा याद दिलाया जो उन्होंने 5 साल पहले किया था। उन्होंने मांग भी की है कि सांसद डड्डूमाजरा के लोगों की पीड़ा को संसद में उठाएं और डड्डूमाजरा से डंपिंग ग्राऊंड को स्विफ्ट करवाएं। 

बस, दौरा कर के निकल जाते हैं अधिकारी
उन्होंने बताया कि बहुत से प्रशासनिक अधिकारी डंपिंग ग्राऊंड के दौरे भी कर चुके हैं। अभी बरसात का मौसम चल रहा है और यहां पर डंपिंग ग्राऊंड के आसपास खड़ा लीचड़ में डेंगू जैसे मच्छरों का लारवा पैदा हो रहा है, घर-घर में लोग बीमार होने शुरू हो गए हैं। लंबी बीमारी से तो पहले से ही पीड़ित हैं। कैंसर, टी.वी., चमड़ी के रोगी हर घर-घर में हैं। यह सब कुछ हम बार-बार बता चुके हैं लेकिन फिर भी इस पर देरी पर देरी, देरी पर देरी होती जा रही है। डड्डूमाजरा कालोनी निवासियों वे आसपास के क्षेत्रों के लोगों की यह मांग है कि संसद की कार्रवाई देखने 24 जून को दिल्ली जा रहे पार्षद व नगर निगम अधिकारियों को सांसद को कहना चाहिए कि इस डंपिंग ग्राऊंड को शिफ्ट करवाने के लिए भी सांसद में आवाज उठाई जानी चाहिए।

एयर इंडैक्स 300 पार
ज्वाइंट एक्शन कमेटी के अध्यक्ष दयाल कृष्ण का कहना है कि यहां डड्डूमाजरा कालोनी डंपिंग ग्राऊंड के आसपास का एयर इंडैक्स 300 का आंकड़ा पार कर चुका है जोकि मानव जाति के लिए बहुत ही खतरनाक माना जाता है। यहां डड्डूमाजरा के आसपास कोई न कोई पक्षी जिसमें अधिकतर कौवे होते हैं, वह मरे हुए मिलते हैं। कभी तो सड़कों पर गिरे होते हैं, कभी लोगों की छतों पर। यह हमारा मानना है कि दूषित वायु की वजह से हो रहा है। दिन प्रतिदिन यहां का वातावरण दूषित होता जा रहा है हम लोगों की जिंदगी बद से बदतर होती चुकी है लेकिन हमारा प्रशासन इस पर गंभीरता नहीं दिखा रहा। इस दौरान मोना,  सतीश मचल, डंपिंग ग्राऊंड ज्वाइंट एक्शन कमेटी के सदस्य बिक्रमजीत, विनोद कुमार, मांगाराम, आनंद मिस्त्री, दिनेश चौहान, मुकेश, प्रदीप आदि उपस्थित थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!