तोगां-सारंगपुर लिंक रोड को किसानों की सहमति के बाद मिली हरी झंडी

Edited By bhavita joshi,Updated: 09 Oct, 2018 09:08 AM

togo sarangpur link road got green signal after farmers  consent

तोगां और सारंगपुर ङ्क्षलक रोड को किसानों की सहमति के बाद सोशल इम्पैक्ट असैस्मैंट कमेटी ने सोमवार को हुई बैठक में हरी झंडी दे दी।

चंडीगढ़ (राजिंद्र): तोगां और सारंगपुर ङ्क्षलक रोड को किसानों की सहमति के बाद सोशल इम्पैक्ट असैस्मैंट कमेटी ने सोमवार को हुई बैठक में हरी झंडी दे दी। अब आठ माह में जमीन एक्वायर करने का काम पूरा होगा और इसके बाद यह लिंक रोड पूरा होने से जहां चंडीगढ़ से कुराली की दूरी कम होगी, वहीं लोगों को जाम से भी नहीं जूझना पड़ेगा। सोमवार को प्रशासन के लिए 18 एकड़ भूमि को एक्वायर करने का रास्ता साफ हो गया। जमीन एक्वायर करने के लिए कमेटी गठित की गई थी। 

पंजाब यूनिवॢसटी (पी.यू.) ने इस संबंध में रिपोर्ट दी थी। यह नया रोड मोहाली के तोगां गांव से चंडीगढ़ के सारंगपुर गांव तक होगा, जोकि आगे दो किलोमीटर तक न्यू चंडीगढ़ को साथ जोड़ेगा। प्रशासन ने इसके लिए दोनों गांव धनास और सारंगपुर में जमीन एक्वायर करनी है। ये एक्सपर्ट ग्रुप सोशल इम्पैक्ट असैस्मैंट कमेटी की मीटिंग पूर्व आई.ए.एस. पंजाब अशोक गुप्ता की अध्यक्षता में हुई, जिसमें यू.टी. प्रशासन के अधिकारी और गांवों के प्रतिनिधि शामिल थे। 

सुझाव के लिए गठित की गई थी कमेटी
पी.यू. की सोशल इम्पैक्ट असैस्मैंट को लेकर सबमिट की रिपोर्ट पर सुझाव के लिए कमेटी गठित की थी। कमेटी के सदस्यों में नॉन ऑफिशियल सोशल साइंटिस्ट प्रोफैसर राजेश गिल, रमनजीत कौर गिल, सुदेश कौल, पंचायत से प्रतिनिधि गांव धनास के सरपंच कुलजीत सिंह संधू, नगर निगम से डड्डूमाजरा की पार्षद फर्मीला और टैक्नीकल एक्सपर्ट त्रिलोचन सिंह शामिल है। भूमि अधिग्रहण अधिकारी इस एक्सपर्ट ग्रुप के मैंबर सेक्रेटरी  हैं।

किसानों को मिलेगा अधिक मुआवजा
अब प्रशासन द्वारा जमीन एक्वायर करने के लिए सैक्शन 11 का नोटीफिकेशन जारी किया जाएगा, जिसके तहत किसानों को अब जमीन अधिग्रहण का अधिक मुआवजा मिलेगा। प्रशासन बेहतर रोड कनैक्टिविटी के लिए ये नई रोड बनाने जा रहा है। ये नई रोड पीआर-4 के नाम से होगी, जोकि मोहाली गांव तोगां से शुरू होगी, जो कि मार्बल मार्कीट धनास और नवनिर्मित चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड के मकानों को क्रॉस करते हुए आगे गांव सारंगपुर और फिर न्यू चंडीगढ़ मोहाली को साथ में जोड़ेगी। इस रोड के बनने से न्यू चंडीगढ़ जाने वाले लोगों को काफी लाभ होगा।

 इसके अलावा सदर्न सैक्टर-37, 38, 39, 40, 41 और 42 समेत बार्डर एरिया में रहने वाले लोगों को इससे फायदा होगा, क्योंकि वे पी.जी.आई. से जाने के बजाय इस रोड से सीधे न्यू चंडीगढ़ जा सकेंगे। इससे मोहाली के कुछ गांवों में रहने वाले लोगों को भी फायदा होगा, क्योंकि उन्हें शहर के अंदर से निकलने की जरूरत नहीं होगी। भूमि अधिग्रहण अधिकारी अर्जुन शर्मा ने बताया कि वह प्रयास कर रहे हैं कि अगले आठ माह में जमीन एक्वायर करने का काम पूरा कर सकें। उन्होंने कहा कि किसानों का मुआवजा जमीन की मार्कीट वैल्यू पर देने का प्रयास करेंगे। जमीन अधिग्रहण के लिए जल्द रेट तय कर दिए जाएंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!