खेल मंत्री ने माइङ्क्षनग ऑफिसर को निलंबित व आर.टी.ओ. को ट्रांसफर करने के दिए आदेश

Edited By AJIT DHANKHAR,Updated: 24 Jul, 2021 01:16 AM

transfer orders

अवैध माइङ्क्षनग और ओवरलोड वाहनों की शिकायतों पर लिया कड़ा संज्ञान, 13 मामलों की कार्रवाई की हुई समीक्षा

पंचकूला, (मुकेश): जिला में अवैध माइङ्क्षनग व माइङ्क्षनग क्षेत्र में प्रयोग में लाए जा रहे ओवरलोङ्क्षडग वाहनों की शिकायतों पर कड़ा संज्ञान लेते हुए खेल एवं युवा कार्यक्रम राज्यमंत्री सरदार संदीप सिंह ने जिला माइङ्क्षनग अधिकारी ओमदत्त शर्मा को निलंबित करने व जिला परिवहन अधिकारी-सह-सचिव आर.टी.ओ. अमरेंद्र सिंह का ट्रांसफर करने के निर्देश दिए हैं। संदीप सिंह शुक्रवार को सैक्टर-1 स्थित पी.डब्ल्यू.डी. रैस्ट हाऊस में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति पंचकूला की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उनके साथ हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह व मेयर कुलभूषण गायेल उपस्थित थे। 


बैठक के दौरान 28 जून को आयोजित हुई जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति में रखे गए 13 मामलों में अब तक की गई कार्रवाई की समीक्षा की गई। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, एस.डी.एम. पंचकूला गरचा राठी,  एस.डी.एम. कालका राकेश संधू सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।


अफसर नहीं दे पाए संतोषजनक जवाब
समिति की पिछली बैठक के दौरान गांव बड़ौना कलां रायपुरानी में रात के समय में डांगरी नदी में से बड़ौना कलां के रास्ते अवैध माइङ्क्षनग करके रेत ढुलाई की शिकायत का संज्ञान लेते हुए संदीप सिंह ने निर्देश दिए थे कि जिला में जहां-जहां बिना लाइसैंस के अवैध माइङ्क्षनग की जा रही है उसकी एक रिपोर्ट पेश करें। 
साथ ही माइङ्क्षनग गार्ड की जिम्मेदारी भी सुनिश्चित की जाए। ज्ञानचंद गुप्ता ने जिला परिवहन अधिकारी को निर्धारित माइङ्क्षनग क्षेत्र में प्रयोग में लाए जा रहे ओवरलोङ्क्षडग वाहनों का नियमित रूप से नियमानुसार निरीक्षण कर चालान करने के निर्देश दिए थे लेकिन दोनों ही अधिकारी आज कष्ट निवारण समिति के समक्ष इस संदर्भ में कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके।


दोनों पक्षों का केस कोर्ट में विचाराधीन 
गांव महेशपुर में एक होटल के मालिक बलबीर पाल के खिलाफ जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगाने वाले शिकायतकत्र्ता सैक्टर-7 निवासी सतीश गर्ग के साथ आए संदीप सभ्रवाल ने जांच कर रही कमेटी के अध्यक्ष ए.डी.सी. मोहम्मद इमरान रजा पर ही सवाल उठा दिया। जिस पर ए.डी.सी. ने मंत्री संदीप सिंह और ज्ञानचंद गुप्ता को बताया कि जिस समय संदीप सभ्रवाल को जांच कमेटी द्वारा बुलाया जाता है उस समय भी वह इसी तरह से उनके ऑफिस में चिल्ला चिल्ली करते हैं। 
इसकी वजह से ऑफिस का माहौल खराब हो जाता है जबकि वहां पर कमेटी के सदस्य भी मौजूद होते हैं। 


ए.डी.सी. ने यह भी हवाला दिया कि दोनों पक्षों का केस कोर्ट में विचाराधीन है। इसी दौरान वहां पर मौजूद होटल के मैनेजर ने अपनी बात कष्ट निवारण समिति के समक्ष रखनी चाही तो शिकायतकत्र्ता के साथ आए संदीप सभ्रवाल ने मैनेजर को गुंडा तक बता डाला। माहौल गर्म हुआ तो संदीप सिंह ने दोनों पक्षों को शांत होने के लिए कहा। साथ ही ए.डी.सी. को 15 दिनों के भीतर विस्तृति रिपोर्ट तैयार कर डी.सी. को सौंपने के लिए भी कहा। 


अधिकारी 15 दिन में तैयार करें रिपोर्ट, नहीं तो होगी कार्रवाई
गांव बरवाला निवासी राज मोहन कि गेहंू की फसल में आग लगने से होने वाले नुक्सान की भरपाई के लिए मुआवजा न मिलने की शिकायत पर संदीप सिंह ने जिला राजस्व अधिकारी को इस संबंध में 30 जुलाई तक मुआवजा देने की तिथि सहित विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। मंत्री ने कहा कि अगर 15 जिनों के भीतर पूरी रिपोर्ट तैयार नहीं की तो कार्रवाई होगी। ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि अगर एक एक टेबल पर फाइल चार-चार माह पड़ी रहेगी तो काम कैसे होगा। 


नहीं हो रहा मक्खियों की समस्या का समाधान
 रायपुररानी और बरवाला में 123 पोल्ट्री फार्म हैं, जिसकी वजह से स्थानीय लोगों को मक्खियों की समस्या से पिछले कई सालों से जूझना पड़ रहा है। इस बार फिर से मक्खियों की मामला कष्ट निवारण समिति की बैठक में उठा। एनिमल हस्बैंडरी के डायरैक्टर से पूछा कि मक्खियों की समस्या पर क्या कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि 72 पोल्ट्री फार्मों के चैक करवा चुके हंै, कुछ में अनियमितताएं पाए गई हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कह डाला कि गांव में गंदगी भी मक्खी होने का कारण है। इस पर शिकायतकत्र्ता ने कहा कि उनके गांव में ऐसी कोई बात नहीं है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!