सीजन का सबसे गर्म दिन मंगलवार पारा 43 डिग्री पार

Edited By pooja verma,Updated: 27 May, 2020 10:02 AM

tuesday s hottest day of the season mercury crossed 43 degrees

पूरे नॉर्थ जोन में इस वक्‍त गर्मी का कहर जारी है।

चंडीगढ़ (रवि पाल) : पूरे नॉर्थ जोन में इस वक्‍त गर्मी का कहर जारी है। मंगलवार को चंडीगढ़ का 5 तापमान 43.1  डिग्री दर्ज किया गया, जोकि इस सीजन का सबसे अधिकतम तापमान है। वहीं न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री रहा। हालांकि पिछले साल अप्रैल के महीने में ही 43.2 अधिकतम तापमान का रिकार्ड रहा था।

 

मौसम विभाग के चंडीगढ़ सैंटर के डायरैक्टर सुरिंदर पाल के मुताबिक अगले दिनों में पाया और बढ़ने के आसार हैं और यह 45 डिग्री सैल्सियस के पार भी जा सकता है। वहीं बुधवार को भी पारा 42 डिग्री के आसपास ही रहने की संभावना है।

 

28 मई के बाद आएगा बदलाव
हालांकि राहत की खबर है कि 28 मई के बाद मौसम में बदलाव आएगा। 28 मई से 31 मई तक चार दिन में मौसम में परिवर्तन होगा और वैस्टर्न डिस्टरबैंस के असर से आंधी और बारिश होगी। इसी दौरान गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। मौसम विभाग के मुताबिक वैस्टर्न डिस्टरबैंस सक्रिय नहीं है, जिस वजह से गर्मी बढ़ रही है।

 

1 जून से लू चलने की संभावना
पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई शहरों में 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा तक की रतार से हवा चलेगी। कहीं-कहीं गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी, जिससे तापमान कम होगा, लेकिन 1 जून के बाद तापमान फिर बढ़ेगा और लू चलेगी।

 

धूप में निकलने से बचें
हैल्थ डिपार्टमैंट ने एडवाइजरी भी जारी की है। कहा गया है कि जितना हो सके, उतना घर में रहें। धूप में निकलने से बचें। खासकर बच्चे और बुजुर्ग। साथ ही कॉटन के कपड़े पहनें। शरीर में पानी की कमी न होने दें। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!