अधिकारी से 5 लाख रुपए की जबरन वसूली करने के आरोप में आर.टी.आई. कार्यकत्र्ता काबू

Edited By Ajay Chandigarh,Updated: 31 Jan, 2023 08:39 PM

two crore rupees were demanded for not complaining

पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने खरड़ (मोहाली) की गोगा मेड़ी कालोनी निवासी लाल चंद बांसल को पटियाला के म्यूनिसिपल इंजीनियर बलदेव राज वर्मा से विजीलैंस ब्यूरो को शिकायत करने की धमकी देकर जबरन पैसे वसूलने के आरोप अधीन गिरफ्तार किया है। बताया गया है कि उसने 2...

चंडीगढ़,(रमनजीत): पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने खरड़ (मोहाली) की गोगा मेड़ी कालोनी निवासी लाल चंद बांसल को पटियाला के म्यूनिसिपल इंजीनियर बलदेव राज वर्मा से विजीलैंस ब्यूरो को शिकायत करने की धमकी देकर जबरन पैसे वसूलने के आरोप अधीन गिरफ्तार किया है। बताया गया है कि उसने 2 करोड़ रुपए की मांग की थी। विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि उपरोक्त अधिकारी ने ब्यूरो को दी शिकायत में आरोप लगाया कि उक्त लाल चंद बांसल उसे ब्यूरो के पास शिकायत करने की धमकी देकर ब्लैकमेल कर रहा है।

 

 

उक्त कथित ब्लैकमेलर शिकायत वापस लेने के बदले उससे 2 करोड़ रुपए की मांग कर रहा है, जिसमें से 50 लाख रुपए नकद और 1.50 करोड़ रुपए की जायदाद देने के लिए कह रहा है। शिकायतकत्र्ता अधिकारी बलदेव राज वर्मा ने इस संबंधी सारी बातचीत रिकॉर्ड कर ली, क्योंकि वह जबरन वसूली की रकम नहीं देना चाहता था, परंतु उसने आरोपी को टोकन मनी के तौर पर 5 लाख रुपए देने का झूठा वायदा किया। शिकायतकत्र्ता ने यह भी कहा कि इससे पहले आरोपी लाल चंद बांसल ने उसके खिलाफ साल 2015 और 2017 में भी 2 शिकायतें दर्ज करवाई थीं लेकिन विजीलैंस ब्यूरो ने पड़ताल के बाद में दोनों शिकायतें दफ्तर दाखिल कर दी थीं। 

 

 


प्राथमिक जांच के उपरांत विजीलैंस ब्यूरो की टीम ने जाल बिछाया और आरोपी लाल चंद बांसल को 2 सरकारी गवाहों की हाजिरी में 5 लाख रुपए लेते हुए टी.डी.आई. कालोनी खरड़ के पास से गिरफ्तार कर लिया। इस संबंधी विजीलैंस ब्यूरो के थाना उडऩ दस्ता-1 पंजाब, एस.ए.एस. नगर में आई.पी.सी. की धारा 419, 420, 384 के तहत मुकद्दमा दर्ज किया गया है।

 

 


उन्होंने बताया कि उपरोक्त आरोपी की गिरफ्तारी के उपरांत विजीलैंस ब्यूरो की टीम ने उसके घर की तलाशी ली, जिस दौरान 70 के करीब फाइलें, अलग-अलग दस्तावेज और नोट गिनने वाली मशीन के अलावा एक लैपटॉप भी बरामद किया, जिसमें अलग-अलग सरकारी अधिकारियों के खिलाफ दर्ज शिकायतों संबंधित डिजिटल फाइलें हैं। पुलिस द्वारा पहले भी उसके विरुद्ध धोखाधड़ी के दो अलग-अलग मुकद्दमे दर्ज किए गए थे। प्राथमिक जांच के दौरान यह बात सामने आई है कि उपरोक्त आरोपी सरकारी कर्मचारियों के विरुद्ध आर.टी.आई. और शिकायतें दर्ज करवाता था और बाद में वह संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध कोई जांच/शिकायत ना करवाने संबंधी घोषणा पत्र देकर ऐसी शिकायतें वापस ले लेता था। पहले भी उक्त आरोपी ने नगर काऊंसिल, खरड़ में घोषणा पत्र दिया था कि वह शिकायतकर्ता बलदेव राज वर्मा के खिलाफ आर.टी.आई. के तहत कोई जानकारी नहीं चाहता।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!