पंजाब आने-जाने वालों को मिलेगा एक और हाईवे

Edited By pooja verma,Updated: 18 Sep, 2018 12:28 PM

work of the highway will be completed

चंडीगढ़ प्रशासन डड्डूमाजरा और धनास की जमीन का जल्द अधिग्रहण करने जा रहा है।

चंडीगढ़(साजन): चंडीगढ़ प्रशासन डड्डूमाजरा और धनास की जमीन का जल्द अधिग्रहण करने जा रहा है। जमीन अधिग्रहण इसलिए किया जा रहा है ताकि यहां से पंजाब के कुराली की ओर जा रही रोड को लिंक किया जा सके। इससे कुराली या पंजाब के दूसरे शहरों की ओर से आने वाले लोगों को एक और वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा और पहले से मौजूद सड़कों पर ट्रैफिक घटेगा। 

 

सोमवार को इसको लेकर प्रशासनिक अफसरों की बैठक हुई, जिसमें तुरंत प्रोसैस आगे चलाने की प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया। फाइनैंस सेक्रैटरी अजोय कुमार सिन्हा की अगुवाई में हुई बैठक में एस.डी.एम. ईस्ट और लैंड एक्वीजिशन अफसर अर्जुन शर्मा, चीफ इंजीनियर मुकेश आनंद समेत कई अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। सिन्हा ने बताया कि पी-4 और पी-5 रोड के लिए जमीन अधिग्रहण किया जा रहा है। इसके लिए प्रोसैस शुरू करने को कहा गया है। 

 

तोगा गांव के पास जुड़ेगी सड़क
लैंड एक्वीजीशन अफसर व एस.डी.एम. ईस्ट अर्जुन शर्मा ने बताया कि डड्डूमाजरा व धनास गांव की जल्द ही 18 एकड़ जमीन एक्वायर की जा रही है। यहां पंजाब के इलाके की तरफ जो सड़क पहले से आ रही है, उसके साथ चंडीगढ़ की सड़क बनेगी और इसके साथ जुड़ेगी। लगभग डेढ़ से दो किलोमीटर का स्ट्रेच चंडीगढ़ को बनाना है। तोगां गांव के पास से यह सड़क गुजरेगी। 

 

इसके लिए प्रोसैस चार पांच माह पहले शुरू कर दिया गया था। लैंड एक्वीजिशन एक्ट 2013 के अनुसार सोशल इंपैक्ट असेस्मैंट इंडीपेंडैंट एजैंसी से कराई जा चुकी है। इसकी पब्लिक हियरिंग होनी है। इसके बाद ग्रुप रिपोर्ट बनेगी। सेक्शन 11 के तहत लैंड एक्वीजिशन का नोटिस निकाला जाएगा। लोगों के ऑब्जेक्शन मांगे जाएंगे।

 

पंजाब आने-जाने वालों को मिलेगा एक और हाईवे
ब्लॉक माजरी के पास से बूथगढ़ के पास से हाईवे की रोड तोगां गांव की तरफ आ रही है। इससे आगे चूंकि यू.टी. की जमीन है, लिहाजा इसकी वजह से हाईवे आगे कनैक्ट नहीं हो सका था।
यू.टी. अब 18 एकड़ जमीन को एक्वायर करने जा रहा है ताकि इस हाईवे के साथ यूटी की ओर से अधूरे पड़े डेढ़ से दो किलोमीटर के स्ट्रैच को बनाया जा सके। नई रोड जुडऩे से पंजाब की ओर से आने वाले लोगों को एक और रास्ता मिल जाएगा। यह सड़क धनास के पुल के साथ अटैच हो जाएगी। 

 

बढ़ जाएंगे जमीन के रेट
हाईवे के निर्माण से न केवल धनास और डड्डूमाजरा बल्कि तोगां सहित रोड के साथ पडऩे वाले पंजाब के गांवों की जमीन के रेट भी बढऩे के आसार हैं। हाईवे के किनारे न्यू चंडीगढ़ के नाम से यहां कई रियल एस्टेट प्रोजैक्टों के लिए भी कंपनियां जमीन एक्वायर कर सकती हैं।

 

चंडीगढ़, पंजाब व हरियाणा के साथ मिलकर कई ऐसे प्रोजैक्टों पर संयुक्त रूप से काम कर रहा है जिससे सड़कों पर ट्रैफिक घट सके और चंडीगढ़ के बीचोंबीच से होकर ट्रैफिक न गुजरे।  अंबाला की ओर से घग्गर पुल के ठीक पास से जीरकपुर एयरपोर्ट व मोहाली की ओर कनेक्टीविटी की गई है। इसी तरह घग्गर पुल के दूसरी ओर से पंचकूला के सैक्टर-20 और सैक्टर-21 को जोड़ा जा रहा है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!