इंटरनैशनल कुश्ती में जल्द करूंगा वापसी : योगेश्वर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Mar, 2018 03:15 PM

wrestler yogeshwar dutt

पहलवान योगेश्वर दत्त जल्द इंटरनैशनल कुश्ती में वापसी करने वाले हैं। यह जानकारी उन्होंने पी.यू. में हुए समारोह में दी। वह पंजाब विश्वविद्यालय में इंटरनैशनल व स्टेट लैवल के खिलाडिय़ों को सम्मानित करने पंहुचे थे।

चंडीगढ़(लल्लन) : पहलवान योगेश्वर दत्त जल्द इंटरनैशनल कुश्ती में वापसी करने वाले हैं। यह जानकारी उन्होंने पी.यू. में हुए समारोह में दी। वह पंजाब विश्वविद्यालय में इंटरनैशनल व स्टेट लैवल के खिलाडिय़ों को सम्मानित करने पंहुचे थे। 

 

योगेश्वर दत्त ने कहा कि अब वह टखने की चोट से ऊबर चुके हैं और 2 माह से अखाड़े में प्रैक्टिस करनी भी शुरू कर दी है। वह वर्ल्ड चैम्पियनशिप और ओलिम्पिक की तैयारी में जुट गए हैं। सितम्बर में होने वाली वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए वह रोज 4 से 5 घंटे प्रैक्टिस कर रहे हैं। 

 

अपनी अकादमी के सवाल पर उन्होंने कहा कि इन दिनों नन्हे पहलवानों को वहां नि:शुल्क ट्रेनिंग दी जा रही है। कॉमनवैल्थ के सवाल पर उन्होंने कहा कि भारत के लड़कों और लड़कियों की टीम काफी अच्छी है और उम्मीद है कि चैम्पियनशिप में खिलाड़ी काफी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। 

 

सुशील कुमार की फिटनैस काफी अच्छी, उनसे पदक की है उम्मीद :
योगेश्वर दत्त के मुताबिक एशियन और कॉमनवैल्थ गेम्स में देश के पहलवानों की तरफ से अधिक पदक लाने की उम्मीद है। बजरंग पुनिया और सुशील कुमार कॉमनवैल्थ गेम्स चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रहे हैं, साथ ही साक्षी मलिक और विगनेश अच्छी महिला पहलवान है। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि सुशील कुमार की फिटनैस काफी अच्छी है और उनसे पदक की उम्मीद की जा सकती है। नए पहलवान राहुल की भी उन्होंने तारीफ की। 

 

मैट पर कुश्ती करना हो गया है जरूरी :
योगेश्वर दत्त ने कहा कि हम भी मिट्टी के अखाड़े के ही पहलवान हैं जो इंटरनैशनल लैवल पर खिताब जीत रहे हैं, लेकिन पहले और अब की कुश्ती में काफी फर्क आ चुका है। ऐसे में मैट पर कुश्ती करना जरूरी हो गया हैं। उन्होंने कहा कि नन्हे पहलवान को पहले मिट्टी के अखाड़े पर ही अभ्यास करना चाहिए, जिससे शरीर काफी तेज हो जाता है। हालांकि तकनीकी रूप से मजबूत होने के लिए आपको मैट चाहिए। 

 

200 से अधिक युवा व नन्हे पहलवान किए तैयार :
अपनी कुश्ती अकादमी का जिक्र करते हुए योगेश्वर दत्त ने कहा कि हमारे अकादमी में इन दिनों करीब 200 से अधिक युवा और नन्हे पहलवान तैयार किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेरी कोशिश है कि देश को 2024 ओलिम्पिक तक कई पहलवान अकादमी से दिए जाएं। उन्होंने कहा कि अभी 2020 ओलिम्पिक में अकादमी से बजरंग पुनिया सबसे बेहतरीन व दावेदार खिलाड़ी तैयार कर रहा हूं। 

 

पहलवान तैयार करने में 1 माह का खर्चा 15 हजार रुपए :
योगेश्वर दत्त ने कहा कि किसी भी पहलवान को तैयार करने में महीने का करीब 15 से 20 हजार रुपए खर्चा आता है। ऐसे में सरकार को ऐसी पॉलिसी बनानी चाहिए कि पहलवान या स्पोर्ट्स खिलाड़ी के सामने आर्थिक तंगी का सवाल खड़ा न हो सके। उन्होंने कहा कि सरकारी को इस तरफ ध्यान देना चाहिए। अगर एक पहलवान की डाइट की बात करें तो एक दिन में करीब 500 रुपए से अधिक की डाइट पड़ती है। ऐसे में गरीब परिवार का लड़का इसे वहन नहीं कर सकता। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!